Type Here to Get Search Results !

Hair Growth Tips in Hindi- बालों को लंबा करने के टिप्स

0

 Hair Growth Tips in Hindi

Hair Growth Tips in Hindi
Hair Growth Tips in Hindi

काले घने और घुँघराले बालों के लिए कुछ घरेलू प्रयोग बालों को स्वस्थ रखने के लिए आहार पर ध्यान देना अत्यधिक जरूरी विषय है। स्वास्थ्य के लिए सबसे जरूरी आहार पर पर्याप्त चर्चा कि जा चुकी है, किसी विशेष बीमारी की वजह से भी बालों के पकने या झड़ने की समस्या हो तो भी इसका इलाज किया जा सकता है। 

बालों की समस्या से निजात पाने के लिए होम्योपैथी भी बहुत अधिक लाभदाय कारगर सिद्ध होता है और इसके बहुत से इलाज मौजूद भी है, परंतु लक्षणों से मेंल खाती दवा का चयन हो जाए, जड़ी बूटियो से चिकित्सा के लिए कुछ कारगर नुस्खे Hair Groth tips in hindi तो खैर आज मै आपको बतानी जा ही रही हूँ।


अंदर से चिकित्सा के साथ साथ बालों की बाहरी देखभाल करना भी अत्यधिक आवश्यक होता है। सबसे पहली बात यह है कि सिर में मालिश रोजाना या एक दिन छोर कर जरूर करना चाहिए यह हमारे बालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण नुस्का है। इससे त्वचा में रक्त संचार बहुत होता है और बालों की जड़ो तक पोषण आसानी से पहुचने लगता है।

मालिश के लिए आए दिन तेल बदल बदलकर न इस्तेमाल करो। कोई एक अपने अनुकूल अच्छा सा तेल ले लो और रोजाना उसी से मालिश करो। सिर धोने के लिए रसायनों से बने साबुन सैम्पुओँ का जितना हो सके कम ही उपयोग करो उतनी ही उपयोग करे जितना जरूरी हो। 

सिर धोने की कई देशी विधियाँ आगे मैने बताई है यदि आप उन्हें अपनाते है तो यह आपके बालों के लिए अत्यधिक लाभदायक सिद्ध होगा। ध्रूम्रपान करना, अधिक क्रोध करना, अधिक घी, मिर्च, तेल और मसालों वाली चीजो से जीतना होसके बच कर रहना चाहिए यदि आप इनसे परहेज नही करेगे तो आने वाले कई वर्षो बाद यह आपके बालों का सत्यनाश कर देगे। 

अपने खान पान का विशेष ध्यान रखे, अपने भोजन में आँवले का रोजना प्रयोग करे यह आपकी सेहत के लिए रामबाण है। आँवले के जगह आप आमलकी रसायन का भी प्रयोग कर सकते है।


तो चलिए इतनी सारी बातो और सावधानियों के बाद अब बारी आती है कुछ ऐसे नुस्को की जिसके इस्तेमाल से आपके बाल घने घुँघराले काले बन जाएगे तो देर किस बात की नीचे आपको बहुत सारे घरेलू नुस्के मै बताने जा रही है उन्हे जरूर उपयोग में लाओं।

  1. आँवला चूर्ण में मेंहदी के साथ पीसकर अपने बालों में लेप लगाने से बाल घने तथा काले हो जाते है।
  2. आपके बाल यदि झड़ना शुरु हो गये है तो आप आँवले के रस में शङद मिला कर अपने सिर में मालिश करे।
  3. मुलहठी, उड़द, कूठ, सेंघा नमक, चिरौजी इस सब को बारीक पीसकर शहद के साथ लेप बनाकर सिर में लगाने से रूसी की समस्या हमेशा हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी।
  4. गोखरी और तिल के फूल को बराबर मात्रा में लेकर पीस लो और इसमें शहद और घी मिलाकर इसका लेप करने से बाल तेजी से लंबे होते है।
  5. सरसो का तेल, मुलहठी, मुनक्का, कमल, शहद और घी इन सबको मिलाकर इसका लेप अपने सिर पर मलने से इंद्रलुप्त रोग समाप्त हो जाता है और बाल घने और मजबूत हो जाते है।
  6. 👉please visit- चेहरे की चमक दमक घरेलू नुस्कों से बढ़ाओ- Tips for Beauty in Hindi
  7. जैतून के तेल में सिर की मालिश करके गुनगुने पानी में भिगोकर निचोड़े गए तौलिए को सिर में लगभग आधा घण्टा बाँधो। इससे बालों की जड़े मजबूत होती है।
  8. बेल की जड़ पीसकर गोमूत्र मिलाकर लगाने से जूँ की समस्या हमेशा हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी।
  9. बायबिडंग, गंधक का कल्क, कमल, इसमे गोमूत्र मिलाकर सरसो के तेल में पकाओ और जब तेल तैयार हो जाए तो छानकर रख लो और इस तेल से मालिश करो जूँ खत्म हो जाएगे।
  10. बेर की एक पाव पत्तियो को थो़ड़े पानी में पीसकर एक दिन के लिए रख छोड़े फिर अब इसे आधा किलो नारियल के तेल में इतना पकाए कि सारा पानी जल जाए, इसके बाद इसे छानकर रख दो औ रोज लगाओ मालिश करो इससे बालो में चमक आती है और कालापन अधिक होता है। 
  11. पाँच अच्छे रसदार कागजी नींबू के रस में 20 ग्राम कलमी शोरा अच्छी तरह खरल में घुटाई करके रख लो, इस मिश्रण को अपने गंजे वाले स्थान पर लेप लगा कर दो घण्टे बाद अच्छे आयुर्वेदिक शैम्पू से धो लो। इसके बाद नारियल के तेल से मालिश करो। एक दो महिने में गंजापन मिटना शुरू हो जाएगा, इसी के साथ ही साथ 4 से 5 ग्राम आमलकी रसायन पानी या दूध के साथ सुबह और शाम जरूर सेवन करे, यह बहुत कारगर नुस्खा है।
  12. असली हाथी दाँत को तवे पर भूनकर भस्म बनाएं और अब रसौत लेकर इसे पत्थर के सिल पर बकरी के दूध की सहायता से घिसकर लेई तैयार करे। अब लेई में समभाग हाथी दाँत का भस्म मिलाकर गंज पर लगाए। यह योग कहीं भी बालों के चकत्तों के रूप मं गिर जाने पर लाभप्रद है बकरी के दूध के स्थान पर नीम का तेल तथा हाथी दाँत न मिल पाने पर काले सुरमे का भी प्रयोग किया जा सकता है।
  13. पिसी हुई सूखी मेंहदी 1 कर लेलो, दही 1 चम्मच, कत्था 1 चम्मच, पिसा कॉपी पाउडर 1 चम्मच, नींबू का रस 1 चम्मच, ब्राही बूटी का चूर्ण 1 चम्मच, आँवला एक चम्मच, सूखे पुदीने का चूर्ण 1 चम्मच। इन सीभी चीजो को लेकर एक साथ मिलाकर गाढ़ा सा लेप बना लो और इसे पानी में भगो दो। दो यो ढाई घण्टे के बाद इस लेप को सिर में बालो की जड़ो में लगाओ और घण्टे भर बाद सूख जाने पर सिर को मुलतानी मिट्टी या फिर बेसन से धो लो इस प्रयोग से आपके बाल काफी सुंदर दिखने लग जाएगे। बालों में रंग न लाना हो तो कत्था और कॉफी का प्रोयग ना करे। बालों को सुंदर घने लंबे काले बाएगा यह एक अच्छा उपाय है, परंत आप साबुन का प्रयोग बंद कर दो तो ही अच्छा है।

Tags

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

Top Post Ad

Below Post Ad