Type Here to Get Search Results !

शहद के फायदे- Honey benefits in hindi

0

Shahad ke fayde Honey Benefits in Hindi

शहद हमारी सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता हैं, दुनियाभर में इसे औषधी मानी जाती हैं। शहद वैसे तो इसका स्वाद मीठा ही होता हैं और यह थोड़ा तरल पदार्थ की तरह होता है। शहद हमारे स्वास्थय के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं, तथा स्कीन की सुंदरता को निखारने के लिए शहद बहुत ही अहम भूमिका निभाता हैं, तो चलिए जानते हैं शहद हमारी सेहत और सुंदरता में किस प्रकार से काम आयेगा।

honey benefits in hindi shahad ke fayde honey benefits for skin in hindi

honey benefits in hindi shahad ke fayde honey benefits for skin in hindi

शहद के फायदे और नुकशान

शहद तथा नीबू के मिश्रण के सेवन से खांसी का इलाज- Honey For Cough in Hindi

अनेक वैज्ञानिक व रिसर्चों के अध्ययनों द्वारा यह सिद्ध हो चुका है कि शहद के प्रयोग से खांसी का उपचार किया जा सकता हैं और अंग्रेजी दवाईयों की तुलना में शहद खांसी के लिए ज्यादा ला के लिए ज्यादा लाभदायक साबित हुआ हैं।

शहद में अनेको एंटी बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं, जिसके कारण गले से संबंधित अनेक बीमारियों को जड़ से समाप्त किया जा सकता हैं। शहद गले में उपस्थित सभी बैक्टीरियों का नाश कर देता हैं जिससे हमरी खांसी जल्दी ठीक हो जाती हैं।

यदि आप भी खासी कफ की परेशानी से गुजर रहे हैं तो आप एक बड़ा चम्मच शहद में एक नीबू का रस डाल कर मिश्रण तैयार कर ले और नियमित रूप से रोजाना जब तक आपका गला ठीक नही हो जाता इस घोल का सेवन करते रहे या हल्के गरम पानी में शहद और नीबू और थोड़ा नमक डाल कर इसका गरारा करे।

पाचन तंत्र के लिए शहद के फायदे- Honey For Digestion in Hindi

शहद पाचन तंत्र के लिए अत्यधिक लाभदायक हैं, शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं जो कि हमारे पाचन तंत्र की समस्याओं को समाप्त करता हैं। शहद हमारे आंतो के लिए भी लाभदायक है शहद के सेवन से गैस की समस्या भी कम हो जाती हैं। खाना खाने के बाद हमेशा एक या दो चम्मच शहद का सेवन करने से पेट से जुड़ी अनेक समस्याओं से आप निजात पा सकेगें। यदि आप अपने मोटापे को घटाना चाहते हैं तो आप शहद और नीबू को हल्के गर्म पानी में घोल कर रोज सुबह खाली पेट इसका सवेन करे आपकी चर्बी जल्द से जल्द कम हो जाएगी।

 शहद से करे चोट या घाव को जल्द ठीक- Honey For Wounds and Cuts In Hindi

एक अध्ययन के चलते 2015 में धाव और चोट पर 26 लोगो के ऊपर शहद का अध्ययन किया गया था, जो की त्वाचा की परत को मोटा करने के लिए अत्यधिक लाभदायक सिद्द हुआ। यदि आपके चोट या घाव लगता हैं तो हल्के गर्म पानी में साबुन से चोट को साफ कर लो उसके पश्चात चोट और घाव पर शहद का लेप जैसा लगा के 24 घंटों तक रखों।  


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad