Type Here to Get Search Results !

चेहरे की चमक दमक घरेलू नुस्कों से बढ़ाओ- Tips for Beauty in Hindi

0

 Tips for Beauty in Hindi

चेहरे के सौन्दर्य का असली अर्थ यह है कि चेहरा स्वस्थ हो तथा ताजगीं से परिपूर्ण रहे। चेहरे के स्वास्थ्य और सौन्दर्य़ सुधारने का यह भी अर्थ नही है कि यह कोई एकदम से अलग विषय है। यही बात यह है कि अगर आपका शरीर स्वस्थ है तो स्वास्थ्य की झलक चेहरे पर भी दिखाई ही देगी। हाँ थोड़ी अतिरिक्त देखभाल करके चेहरे की चमक दमक रौनक अवश्य बढ़ाई जा सकती है।

Tips for Beauty in Hindi
 Tips for Beauty in Hindi

मुखड़े को सुन्दर बनाने के उद्देश्य से ही कुछ ऐसे घरेलू देशी और हानिरहित नुस्के आज मै आपको बताने जा रही हूँ, जिससे आप अपन आहार दुरुस्त रखते हुए आजमाएंगे और कील मुहाँसे, दाग धब्बे, झाँई झुर्री जैसी तमाम समस्याओं से मुक्ति भी मिलेगी और आप सुहाने सुन्दर मुखड़े के मालिक बन पाओगे। 

नुस्खों का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखने वाली एक विशेष बात यह है कि जिन नुस्खों में तेल या चिकनाई की चीजें मिली हो उनका प्रयोग ठण्ड के मौसम मे ही विशेष लाभप्रद रहता है।

  1. नीम की जड़ को बारीक पीसकर लेप करने से मुहाँसे तुरंत ठीक हो जाते है।
  2. चेहरे पर काली मिट्टी का लेप जरूर लगाए, यह ऊपरी चिकनाहट दूर करके मृत त्वचा को हटा देती है।
  3. एक छोटा चम्मच जौ का आटा, आधा चम्मच चंदन पाउडर, चुटकी भर हल्दी लेकर नींबू के रस में घोल बनाओ और चेहरे पर लगाओ फिर आधे घण्टे बाद धो दो।
  4. मुहाँसे अधिक बड़े बड़े या ज्यादा अधिक संख्या में हो गए है तो सिरके में कलौंजी पीसकर रात में मुँह पर लगाकर सो जाएं। सुबह धो लो, इसके बाद ओस की बूँदों को साफ रूई में भिगोकर मुहाँसो पर फेरें।
  5. पहले चेहरा ठण्डे पानी से धो लो फिर गर्म पानी में तौलिया गीला करके चेहरे पर रखकर भाप सेक करे। इसके तुरंत बाद ही ठण्डे पानी से भीगा तौलिया चेहरे पर रखे, चेहरे को तैलीय न होने दे, कुछ दिनों तक इसके प्रयोग से मुहाँसे आसानी से छुटकारा मिल जाता है।
  6. हरी ककड़ी के रस में नीबूं या संतरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और लगभग आधे घण्टे बाद धो लो।
  7. नींबू का रस और तुलसी के पत्तों का रस समान मात्रा में मिलाकर झाँइयों पर लगाने से झाँइया खत्म हो जाती है और मुहाँसे भी खत्म हो जाते है।
  8. चेहरे पर निखार लाने के लिए एक चम्मच चूने के पानी में थोड़ा शहद मिलाकर लेप करे और लगभग आधे घण्टे बाद चेहरा धो डाले।
  9. नींबू और ककड़ी और खीरे का रस समान मात्रा में लेकर उसे मिलाकर नहाने से पहले चेहरे पर मले और कुछ समय बाद नहा लो चेहरे की तो रौनक ही बढ़ जाएगी।
  10. दो चम्मच कच्चे दूध में गाढ़ा लेप बनने लायक चिरौंजी पीसकर साम को चेहरे पर लेप लगा कर कुछ देर सूखने दो सूखने के बाद उसे मसलकर छुड़ा लो और बाद में पानी से चेहरा धो लो ऐसा करने से धीरे धीरे चेहरे पर निखार आने लगेगा।
  11. काली कसोंदी का रस नींबू तथा तुलसी के पत्तों के रस के साथ मिलाकर ताँबे की कटोरी में भरकर धूप में रख दो, यह घोल जब गाढ़ा हो जाए तो मुहासों पर लगाओ इससे काफी लाभ मिलेगा।
  12. मलाई में नींबू का रस मिलाकर 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर मालिश करे कुछ समय बाद चेहरा धो लो कुछ दिनों तक ऐसे नुस्के का प्रयोग करते करते आपका चेहरा दमकने लग जाएगा।
  13. एक भाग नमक में चार भाग कच्चा दूध मिलाकर सोने से पहले रात में चेहरे की मालिश करे और सुबह मुह धो ले।
  14. आँखो के नीचे के काले गड्ढे पड़ जाए तो एक भाग नींबू के रस में चार भाग पानी मिलाकर मालिश करते हुए धोए थोड़े दिनो में स्याहपन मिटने लगता है।
  15. एक या दो चम्मच बेसन में तिल का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं तथा मलकर छुड़ा लो चेहरे में निखार आएगा।
  16. मसूर की पिसी हुई दाल में थोड़ी हल्दी और जैतून का तेल मिलाकर उबटन बनाओ और चेहरे तथा शरीर पर लगाए, कुछ देर बाद स्नान कर ले इससे त्वचा में निखार आएगा।
  17. एक चम्मच नींबू के सूखे छिलकों के महीन चूर्ण में एक चम्मच बेसन मिलाकर ठण्डे कच्चे दूध में फेंटकर गाढ़ा लेप तैयार कर लो और रोजाना यह लेप चेहरे पर लगाके कुछ देर बाद पानी से मुह धो ले इससे चेहरे में आकर्षण बनेगा।
  18. दो चम्मच दही में एक चम्मच मसूर की दाल भिगो कर रखे फिर दाल फूल जाने के बाद उसे पीस लो इसमें थोड़ा सा मक्खन और चुटकी भर हल्दी मिलाकर गर्दन और चेहरे पर लगाओ, और फिर आधे घण्टे बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लो। रोज यह नियमितरूप से प्रयोग में लाने से चेहरे की चमक बढ़ जाएगी।
  19. धनियाँ लोध, वच और कूठ को समान मात्रा में लेना है और महीन पीस के एक साथ मिला लेना है, फिर इसमें एक चम्मच चूर्ण लेकर पानी में गाढ़ा घोल बनाना है, अब पत्थर पर पानी के साथ जायफल घिसकर एक छोटा चम्मच की मात्रा में घोल लेना है फिर इस मिश्रण को शाम के समय चेहरे पर लेप लगाना है और एक घण्टे बाद हाथों से मसलकर छुड़ा देना है और सा जाना है, सबेरे उटकर चेहरा धो लेना है उचित आहार के साथ कुछ दिनों तक यह नुस्का प्रयोग करने से मुहासों की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।
  20. त्वचा को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए आँवला और कच्चा नारियल और मक्खन मिश्री और सलाद संतरा जैसी चीजे विशेषरूप से लाभदायक होती है।
  21. चूने के पानी का शर्बत त्वचा को स्वस्थ रखने मे मदद करेगा। इसको बनाने का तरीका बेहद आसान है खाने का चूना पानी में भिगोकर 4-5 दिन तक रख दो और इसे देन में 2-3 बार साफ लकड़ी से हिलाकर चला दिया करना, पाँचवे दिन ऊपर का निथरा हुआ पानी अलग कर लो इसमें शक्कर मिलाकर शर्बत योग्य चाशनी बनाकर ठण्डा करके बोतल में भर लो और फिर इस शर्बत को भोजन के बाद दोनो समय एक एक चम्मच की मात्रा में 40 दिनों तक सेवन करो।
  22. लाल चंदन, लोथ, खस, मंजीठ, कूठ, सुगंधबाला, अगर इन सभी को समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना कर करड़छन करके शीशियों में रख दो. जब भी उपयोग में लाना हो तो सब चूर्ण आधा आधा चम्मच लेकर गुलाबजल के साथ पीसकर लेप बना कर इसे अब एक चम्मच दूध में 1-2 पंखूड़ी केसर की खोंटकर इस लेप में मिला दो और साथ में 4-5 बूँद नींबू के रस की डाल दो। इस लेप को चेहरे तथा चर्दन पे लगाकर कुछ देर के लिए सूखने देना है और फिर लेप छु़ड़ाकर चेहरा पानी से दो लेना है, यह नुस्खा आपके चेहरे की रौनक बढ़ाएगा।
  23. जिन मिहलाओं के चेहरे व होठो के ऊपर घने रोए हो, उन्हे बेसन, मैदा, नींबू शहद का 1.1 चम्मच लेकर एक में मिला कर चेहरे पर लेप करना चाहिए लेप के सूखे लगे तो मसलकर छुड़ा दो इस प्रयोग से धीरे धीरे अनावश्यक बालों की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा।
  24. चेहरे पर चेचक के दाग हों तो मुरदार श्वंग में नींबू का रस मिलाकर लगाना चाहिए, इसके प्रयोग से गहरे से गहरा दाग हलका हो जाएगा और धीरे धीरे समाप्त हो जाएगा।
  25. एक चम्मच बेसन थोड़ा सा आटा और 5-6 बूँद गुलाबजल और 5-6 बूँद नींबू का मिलाकर एक गाढ़ा लेप बना लो, अगर त्वचा रूखी हो या कठोर हो तो उसमें आधा चम्मच मलाई भी मिला लो इस लेप को चेहरे पर मले और कुछ देर बाद ताजे पानी से धो लो, कुछ दिन इसके नियमित प्रयोग से आपके चेहर में चमक आ जाएगी।
  26. चेहरे की रौनक बढ़ाने के लिए संतरे के सूखे छिलकों के साथ दो तीन बादाम की गिरी दूध की मलाई के साथ मिला कर महीन पीस लो और फिर चेहरे पर मले सूख जाने पर मसलकर छुड़ा दो इससे चेहरे में चमक आएगी।
  27. नींबू के एक चम्मच रस में एक पके टमाटर का रस मिलाकर चेहरे पर मले और एक घण्टे बाद ठण्डे पानी से धो सो धीरे धीरे चेहरे की लाली बढ़ने लग जाएगी।
  28. खीरा और ककड़ी का रस मिलाकर मसले से आँखों के नीचे का काला पन ठीक हो जाएगा।
  29. एक चम्मच नींबू के रस में कुछ बूँद जैतून का तेल मिलाकर रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाओ, इससे आपके चेहरे के रंग में निखार आएगा और साथ ही साथ त्वचा की कठोरता रूखापन भी समाप्त हो जाएगा।
  30. ग्लिसरीन और नींबू का रस और गुलाबजल को समान मात्रा में लेकर घोल बना लेना और सर्दी के दिनों में अपने चेहरे पर लगाना है यह अच्छा लोशन है त्वचा की खुश्की समाप्त होगी।
  31. मैदे में दूध मिलाकर गाढ़ा गाढ़ा लेप चेहरे पर मले इससे चेहरे की सारी मैल साफ हो जाएगी और चेहरा मुलायम हो जाएगा।
  32. संतरे और नींबू के छिलके सुखाकर महीन पीस लो और इसमें दूध मिलाकर गाढ़ा लेप बनाओ और इसे चेहरे या पूरे शरीर पर लगाओ सूखने के बाद नहा लो।
  33. चेहरे या फिर शरीर के खुले हिस्सों की त्वचा को ठण्डी हवा के असर से बचाने के लिए सफेद मक्खन बादाम और सफेद मोम को एक घोंट पीसकर क्रीम बना लो और चेहरे पर रोजाना लगाओ।
  34. नींबू और संतरे के सूखे छिलकों के चूर्ण में दही बेसन ततता गुलाबजल मिलाकर लेप बनाओ फिर चेहरे पर मलों मुहासे और झाँइयों से निजात मिलेगी आप इसे पूरे शरीर पर भी लगा सकते है।
  35. चावल और जौ और बाजरे का आटा तथा नींबू का रस और हल्दी सभी को समान मात्रा में लेकर जैतून का तेल डालकर उबटन बानाओ और चेहरे पर तथा पूरे शरीर पर लगाओ मसलो और कुछ देर बाद धो लो या फिर नहा लो इससे आपकी त्वचा का रंग साफ होगा।
  36. नींबू का रस, मैदा, शहद और बेसन इस चारो चीजो को समान मात्रा में मिलाकर पानी के साथ गाढ़ा सा लेप बना लो और कुछ देर बाद इसे चेहरे पर मलो इसे कुछ दिन नियमितरूप से करने से चहरे में आने वाले रोए समाप्त हो जाएगे।
  37. रात में सोने से पहले चेहरे पर मलाई लगाओ।
  38. सूखे आँवला के करड़छन चूर्ण में उचित मात्रा में दही मिलाकर चेहरे पर लगा कर सूखने दो सूखने के बाद लेप को मसलकर छुड़ा दो अब गर्म पानी से भीगे तौलिये से चेहरे को सेको कुछ दिन के इस प्रयोग से मुहासे तो ठीक होगे ही साथ ही साथ चेहरा बेदाग सुंदर और चमकदार हो जाएगा।
  39. रीठे का छिलका मालकांगनी कायफल, रेवन्दचीनी और हल्दी यह सब 1-1 तोला ले कर चूर्ण बना लो और 12 तोला जौ का आटा मिलाकर रख दो इसमें सरसो का तेल थोड़ सा पानी मिलाकर चेहरे पर लेप लगाओ आधा घण्टा बाद इसे मसलकर छुड़ा दो और पानी से मुह धो लो इसके नियमितरूप से प्रयोग करने से आपके चेहरे के सारे दाग, मुहाँसे, झाँइयाँ, धब्दे, सब खत्म हो जाएगे साथ ही साथ चेहरे पर अनोखा निखार देखने को मिलेगा।
  40. लाख, मुलहठी, मंजीठ, लाल चंदन, पलाश का फूल, खस, कुसुम, पद्माख, नीलकमल, बड़ की छाल, कमलकेशर, पाकर की मूल, दारूहल्दी, हल्दी, मेंहदी और अनंतमूल इस सभी को 4-4 तोला ले ला, सभी औषधियों को जौकुट
  41. चूर्ण बनाओ और ढाई किलो जल में मिलाकर चतुर्थाश क्वाथ करो। अब इसे छानकर 16 तोला तिल तेल, 32 तोला बकरी का दूध, औऱ 1-1 तोला मुलहठी, लाख पतंग, मंजीठ, केशर का कल्क मिलाकर धीमी आँच पर तेल सिद्ध करो, यह तेल तेहरे की फुंसियों, दाग, मुहासो आदि के लिए काफी लाभप्रद है। यह किंशुकादि या कुंकुमादि तेल के नाम से बना बनाया आयुर्वेदिक दवा की दुकानो पर भी मिल जाएगा।

Tags

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

Top Post Ad

Below Post Ad