Type Here to Get Search Results !

BP low ke Gharelu nuskhe in Hindi

0

 low blood pressure symptoms in hindi

निम्न रक्त चाप व्यक्ति के भोजन न करने से अथवा अधिक आयु होने से निम्न रक्त चाप का हो जाना, यानि बुढ़ापे में सामान्य रूप से यह बीमारी अधिक देखने को मिलती है, पाचन तंत्र ठीक ना रहना या अधिक सहवास से भी यह बीमारी हो जाती है। मानसिक रूप से असफलता निराशा तथा हताशा से भी हमारा निम्नरक्तचाप हो जाता है। 

चक्कर आना थकान होना, मानसिक तनाव होना, नाड़ी की धीरे धीरे चलना, हाथ पैर सब ठंडे हो जाना यह सब निम्न रक्तचाप के लक्षण है इसका घरेलू उपचार नीचे बताए जा रहे है इन उपायो से निम्न रक्त चाप की समस्य समाप्त हो जाएगी।

BP low ke Gharelu nuskhe in Hindi
BP low ke Gharelu nuskhe in Hindi

BP low ke Gharelu nuskhe in Hindi

  1. कच्चे लहसुन का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। एक या दो कली रोज दातों से कुचलकर खानी चाहिए, इससे रक्त प्रवाह तेज होगा और निम्न रक्त चाप की समस्या दूर होगी।
  2. खाने में पर्याप्त पौष्टिकता वाली चीजे ही अधिक से अधिक खानी चाहिए। कच्ची पत्तेदार सब्जियाँ लेनी चाहिए इनके सलाद बना कर खाने चाहिए, अधिक से अधिक फल खाने चाहिए, अंकुरित मूँग और अंकुरित अनाज अधिक से अधिक मात्रा में ग्रहण करने चाहिए, खाने में दूध दही, छाछ आदि का सेवन अवश्य करना चाहिए। गर्म मिर्च मसाले और तेल का सेवन कम करना चाहिए।
  3. कच्ची लौकी का रस पियें या उसको गर्म करके सीप बनाकर पीना चाहिए, बिना मिर्च मासाले की लौकी की सब्जी उबालकर खाना चाहिए यह काफी लाभकारी होगा।
  4. अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने से आराम मिलता है, या अर्जुन की छाल के पावडर को दूध में मिलाकर गुड़ डालकर पीना चाहिए लाभ होगा।
  5. पीपल के पत्तों का रस शहद में मिलाकर चाटेने से अराम मिलेगा।
  6. कुटकी और मुलहठी को समान मात्रा में पीसकर मिश्री के साथ पाने में मिला कर लेने से लाभ होगा।
  7. अश्वगन्धा व बहेडा के चू्र्ण को गुड़ में मिलाकर चाटने से निम्न रक्तचाप की समस्या से राहत मिलेगी।
  8. गेहूँ का सत्तु और अर्जुन की छाल समान मात्रा मे लेकर चूर्ण बनाकर उसे भून लो और इसके अंदर तीन गुना शहद डाल दो और एक तोला प्रतिदिन रोजाना लेने से सभी तरह की ह्रदय के संबंधी परेशानी बीमारी रोग दूर हो जाएगे।
  9. एक तोला मैथी  दाना लेकर उसका काढ़ा बनायें और इसमें शहद मिलाकर चाय की तरह पीने से निम्न रक्तचाप के रोग से निजात मिलेगी।
  10. चुकन्दर का रस नमक डालकर नियमित रूप से भोजन के साथ ग्रहण करने से लाभ होगा।
  11. अपने भोजन में हींग का प्रयोग जरूर करे।
  12. अनार दाने का रस मिश्री के साथ जरूर पीएं लाभ होगा।
  13. रोजाना प्याज का सेवन करते रहना चाहिए।
  14. क्रीम निकला हुआ छाछ रोजाना अपने भोजन में अवश्य लेना।
  15. पेठे का सेवन रोजना करना चाहिए, पेठे की प्रति ठंडे होने के कारण रक्तचाप के रोगियों के लिए यह बहुत लाभकारी होता है।

Tags

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

Top Post Ad

Below Post Ad