Type Here to Get Search Results !

General Awareness Questions And Answers For SSC

General Awareness Questions And Answers For SSC | hindigk

General Awareness Questions And Answers For SSC, General Knowledge Questions And Answers For Government Exams, general knowledge questions and answers Hindi
General Awareness Questions And Answers For SSC


quiz in Javascript

GK QUIZ

परीक्षापयोगी महत्वपूर्ण samanya gyan hindi gk question के प्रश्न

Question of

Good Try!
You Got out of answers correct!
That's

प्रश्न-1- यदि राष्ट्रपति त्याग-पत्र देना चाहें तो वह अपना त्याग पत्र किसे संबोधित करेंगे?

A-    भारत के प्रधानमंत्री को
B-     भारत के उप-राष्ट्रपति को
C-     लोकसभा अध्यक्ष
D-    भारत के अध्यक्ष

उत्तर- भारत के उप-राष्ट्रपति


प्रश्न-2- यदि जाइलम और फ्लोएम को एक ही त्रिज्या में व्यवस्थित किया जाए तो ऐसे संवहन पूल को क्या कहते हैं?

A-   संपार्श्विक
B-    द्विसंपार्श्विक
C-    केन्द्रक
D-   त्रिज्य

उत्तर- संपार्श्विक

उत्तर व्याख्या- संपार्श्विक प्रकार के संवहनीय बंडल मे जाइमल और फ्लोएम (वल्कल) समान परिधि में एक-दूसरे के निकट व्यवस्थित होते हैं। इसे खोला जा सकता है या बन्द किया जा सकता है। सामान्यत प्रतिशत जाइलम को अन्दर की ओर औऱ फ्लोएम (वल्कल) को बाहर की ओर देखा जा सकता है। संपार्श्विक संवहनीय बंडल को संयुक्त (कन्जॉइन्ट) के नाम से भी जाना जाता हैं।

प्रश्न-3- मेधावी राजस्व अधिकारी टोडर मल ने किसके अधीन सेवा की थी?

A-   शेर शाह
B-    भगवान दास
C-    हुमायूं
D-   बाज बहादुर

उत्तर- शेर शाह

उत्तर व्याख्या- अकबर के दरबार मे कार्य करने से पूर्व टोडरमल ने शेरशाह सूरी के अधीन कार्य किया था उन्होंने लेखक के रूप में अपने जीवन की शुरुआत की,लेकिन धीरे धीरे उनके पद में वृद्धि होती गई। बाद में शेरशाह सूरी ने पंजाब में रोहतास के नए किले के निर्माण का कार्यभार टोडरमल को सौंपा। मुगलों द्वारा वंश का तख्ता पलट देने का बाद अकबर के दरबार में शामिल हो गया।

प्रश्न-4- एमिनो एसिड की आवश्यकता किसके संश्लेषण के लिए होती हैं?

A-   ऐल्केलॉइड
B-    लिपिड
C-    प्रोटीन
D-   कार्बोहाइड्रेट
               
उत्तर- प्रोटीन

उत्तर व्याख्या- शरीर में प्रोटीन का निर्माण करने वाले संश्लेषण औऱ नाइट्रोजनमुक्त अन्य महत्वपूर्ण यौगिकों का निर्माण करने के लिए एमिनो अम्ल की आवश्यकता होती है। एमिनो अम्ल प्रोटीन का संघटक है औऱ कई सह-एनजाइम्स, हार्मोनों औऱ न्यूक्लीक अम्लों के लिए अग्रगामी (प्रीकर्सर्स) के रूप में कार्य करता है। वयस्क मानव, प्रोटीन संश्लेषण के लिए आवश्यक सभी बीस अमिनों अम्लों को संश्लेषित करने में सक्षम नही होता, जिन्हें संश्लेषित नहीं किया जा सकता है और जिन्हें संतुलित आहार के माध्यम से प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, उन्हें आवश्यक घटक के रूप में संदर्भित किया जाता हैं।

प्रश्न-5- मिश्रित अर्थव्यवस्था का क्या अभिप्राय है?

A-   अर्थव्यवस्था में कृषि और उघोगों दोनों को बढ़ावा देना।
B-    सरकारी एवं निजी क्षेत्रों का सह-अस्तित्व
C-    अमीर एवं गरीब का सह-अस्तित्व
D-   छोटे और बड़े उघोगों का सह-अस्तित्व

उत्तर- सहकारी एवं निजी क्षेत्रों का सह-अस्तित्व

उत्तर व्याख्या- मिश्रित अर्थव्यवस्था को विभिन्न स्तर पर एक ऐसी आर्थिक प्रणाली के रूप में पारिभाषित किया जाता है जो बाजार औऱ आर्थिक योजना, सार्वजनिक स्वामित्व और निजी स्वामित्व या मुक्त बाजारों औऱ आर्थिक मध्यस्थता का एक मिश्रत है। सभी आधुनिक अर्थव्यवस्थाएँ मिश्रित अर्थव्यवस्थाएँ हैं जहाँ उत्पादन के साधनों को नीजि औऱ सार्वजनिक क्षेत्रों के मध्य साझा किया जाता हैं।


प्रश्न-6- किसने स्वायत्त निवेश को प्रेरित निवेशसे पृथक किया था?

A-   शुमपीटर
B-    माल्थस
C-    जोन रॉबिन्सन
D-   एडम स्मिथ

उत्तर- शुमपीटर

उत्तर व्याख्या- सर्जनात्मक विनाश की अवधारणा के अंतर्गत, शुमपीटर ने निवेश के दो प्रकारों के मध्य अंतर स्पष्ट किया है जिसे उन्होंने प्रेरित औऱ स्वायत्त निवेश की संज्ञा दी है। मांग और पूर्ति के मध्य विसंगति के परिणामस्वरूप प्रेरित होती है औऱ उघमों द्वारा निर्मित संसाधन और तकनीक से स्वायत्त निवेश की उत्तपत्ति होती है। उन्होंने सेविंग अप की अवधारणा भी प्रस्तुत की थी जोकि नवश्रेण्यवाद के वृद्धि मॉडल मे दी गई बचत की अवधारणा से बिल्कुल भिन्न थी। सेविंग अप उत्पादन के भाग का निर्माण करता है जोकि निवेश औऱ उपभोग से नियंत्रित होता है (जय फॉरेस्टर्स डिस्रप्टिव मॉडल्स ऑफ इकोनॉमिक्स बिहेवियर प्रतिशत खालिद सईद)

प्रश्न-7- भारत में प्रथम जैवमंडल रिजर्व की स्थापना कहाँ हुई थी?

A-   कान्हा
B-    नीलगिरी
C-    नंदा देवी
D-   हजारीबाग

उत्तर-  नीलगिरी

उत्तर व्याख्या- 1986 में स्थापित नीलगिरी जैवमंडल रिजर्व भारत का प्रथम जैवमंडल रिजर्व हैं। यह जैवमंडल दक्षिण भारत के पश्चिमी घाटों औऱ नीलगिरी के पहाड़ों की श्रृंखला में स्थित हैं। यह जैवमंडल तमिलनाडु (2537.6 किमी.), कर्नाटक (1527.4 किमी.) और केरल में (1455.4 किमी.) राज्यों में कुल मिलाकर 5,520 किमी. क्षेत्र में फैला हुआ है। यह जैवमंडल नीलगिरी पठार के चारों ओर पूर्ण वलय का निर्माण करता हैं।

प्रश्न-8- राष्ट्रसंघ की स्थापना कब की गई थी?

A-   1918
B-    1920
C-    1939
D-   1914

उत्तर-  1920

उत्तर व्याख्या- प्रथम विश्व युद्ध के समाप्त होने के बाद पेरिस में हुए एक शांति सम्मेलन के परिणामस्वरूप 10 जनवरी 1920 मे राष्ट्र की स्थापना की गई। यह विश्व में शांति की स्थापना के मूल सिद्धांत वाला प्रथम अंतर्राष्ट्रीय संगठन था। राष्ट्र संघ ने 26 वर्षों तक कार्य किया, 20 अप्रैल 1946 को द्वितीय विश्व युद्ध के समाप्त होने के बाद संयुक्त राष्ट्र के समाप्त होने के बाद संयुक्त राष्ट्र संघ ने इसका स्थान ग्रहण कर लिया।

प्रश्न-9- विषम-मिश्रण से लोहे की परत को किस तकनीक से पृथक किया जा सकता है?

A-   ऊर्ध्वपातन
B-    चुम्बकीकरण
C-    अवसादन
D-   वाष्पीकरण

उत्तर- चुम्बकीकरण

उत्तर व्याख्या- चुम्बकयुक्त पृथक्करण विधि का प्रयोग तभी किया जाता है जब विभिन्न घटकों में से एक घटक चुम्बकीय हो। इस प्रकार, लौह चूर्ण के विजातीय और कुछ अन्य पदार्थों (जैसे सल्फर पाउडर) के मिश्रण को चुम्बकों का प्रयोग करते हुए पृथक् किया जा सकता हैं। इसी प्रकार रेत और लौह चूर्णों के मिश्रण को भी चुम्बक द्वारा पृथक् किया जा सकता है।

general knowledge in hindi


प्रश्न-10- कीमत विश्लेषण में समय तत्व किसने शुरू किया था?

A-   जे.एम.कीन्स
B-    अल्फ्रेड मार्शल
C-    जे.एस.मिल
D-   जे.आर.हिक्स
    
उत्तर-  अल्फ्रेड मार्शल

उत्तर व्याख्या- मार्शल जिन्होंने अपने सिद्धांत द्वारा बताया कि कीमत का निर्धारण मांग और पूर्ति दोनों द्वारा किया जाता है। उन्होंने कीमत निर्धारण में समय तत्व को महत्वपूर्ण स्थान दिया। उन्होंने विभिन्न समय अवधि में उत्पादन की कीमतों पर दो प्रमुख कारकों के विभिन्न प्रभावों को दर्शाने के लिए कीमत प्रक्रिया के अंतर्गत समय अवधि विश्लेषण की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि एक सामान्य दर के रूप में लघु अवधि जिसे अधिक महत्वपूर्ण माना जाता हैं हमें उस पर पूर्ण ध्यान केंद्रित करना चाहिए जबकि मूल्य के आधार पर प्रभावी मांग पर अधिक ध्यान दिया जाता हैं, इसी प्रकार दीर्घ अवधि अत्यधिक महत्वपूर्ण मानी जाएगी क्योंकि इसी के अंतर्गत मूल्य के आधार पर कीमत प्रभावित होती हैं।

प्रश्न-11- जैव तंत्र में संख्या की दृष्टि से सर्वाधिक बहुतायत में कौन-सा तत्व पाया जाता हैं?
A-   नाइट्रोजन
B-    हाइड्रोजन
C-    ऑक्सीजन
D-   कार्बन

उत्तर-  हाइड्रोजन

उत्तर व्याख्या- सजीव जगत (या प्रणाली) में संख्या की दृष्टि से क्रमशः प्रतिशत हाइड्रोजन ऑक्सीजन, कार्बन और नाइट्रोजन सबसे प्रमुख और पचुर मात्रा में उपलब्ध तत्व हैं। सजीव जगत में हाइड्रोजन संघटकों का योगदान 49.8 प्रतिशत, जबकि ऑक्सीजन का योगदान 24.9 प्रतिशत, कार्बन और नाइट्रोजन का योगदान क्रमशः प्रतिशत 24.9 प्रतिशत और 0.27 प्रतिशत है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं है की सजीव कोशिकाओं में 60 प्रतिशत और 90 प्रतिशत जल की मात्रा पाई जाती है। (आई.डी. व्हाइट, डी.एन. मॉटरशीड, स्टीवन जॉन द्वारा कृत पर्यावर्णीय प्रणाली प्रतिशत एक परिचय)।।

प्रश्न-12- ब्लैक होल त्रासदी कहाँ घटी थी?

A-   मुंगेर
B-    कलकत्ता
C-    मुर्शिदाबाद
D-   ढाका

उत्तर- कलकत्ता

उत्तर व्याख्या- ब्लैक होल त्रासदी कलकत्ता में घटित हुई थी। यह पुराने फोर्ट विलियम किले में बनी एक छोटी कालकोठरी थी। 20 जून 1756ई. को इस किले पर कब्जा करने के बाद बंगाल के नवाब सिराजुद्दौला और उनके सैनिक ब्रिटिश कैदियों को इस कालकोठरी में बंद कर दिया गया था। इसमें अत्यधकि गर्मी, दम घुटने और कुचलने से 123 कैंदियों की मौत हो गई। यह घटना भारत में ब्रिटिश उपनिवेशवाद के विस्तार का प्रमुख कारण बना।


प्रश्न-13- विश्व वन्य जीव निधि का शिलान्यास किस वर्ष किया गया था?

A-   1965
B-    1969
C-    1992
D-   1961

उत्तर- 1961

उत्तर व्याख्या- 29 अप्रैल 1961 को स्थापित वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (डब्ल्यू डब्ल्यू एफ) को पूर्व में विश्व वन्य जीव कोष के नाम  से जाना जाता था। यह जैव विविधता के संरक्षण और पर्यावरण पर पड़ने वाले मानव के हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए कार्य करने वाला विश्व का सबसे बड़ा संरक्षणवादी संगठन है। इसका मुख्यालय वॉड स्विट्जरलैंड में हैं।

प्रश्न-14- खुले पाइप से वायुधमन किसका उदाहरण है?

A-   समतापी प्रक्रिया
B-    समआयतनी प्रक्रिया
C-    समदाबी प्रक्रिया
D-   रूद्धोष्म प्रक्रिया

उत्तर- समदाबी प्रक्रिया

उत्तर व्याख्या- जब श्वास छोड़ते हुए संकीर्ण मुख द्वार द्वारा अचानक अधिक मात्रा में वायु छोड़ी जाती है तो वायु द्वारा रुद्धोष्म प्रसारण का अनुभव होता है। इस प्रकार, बहती वायु एक रुद्धोष्म प्रक्रिया है। लेकिन पाइप के खुले रहने की स्थिति में आंतरिक और बाह्य दबाव समान रहता है। अंतत प्रतिशत यह एक रुद्रोष्म प्रक्रिया हैं।

प्रश्न-15- भारतीय संविधान का कौन सा अनुच्छेद निर्वाचन आयोग से संबंधित है?

A-   अनुच्छेद 352
B-    अनुच्छेद 356
C-    अनुच्छेद 360
D-   अनुच्छेद 324

उत्तर- अनुच्छेद 324

उत्तर व्याख्या- भारतीय संविधान के अनुच्छेद 324 के अनुसार, मतदाता सूचियाँ तैयार कराने, लोकसभा का चुनाव प्रत्येक राज्य की विधानसभा का चुनाव, राष्ट्रपति औऱ उप-राष्ट्रपति का चुनाव कराने चुनाव को नियंत्रित करने, निर्देशित करने और चुनाव का संचालन एवं निरीक्षण का पूर्ण अधिकार चुनवा आयोग में निहित होगा।

प्रश्न-16- डॉ.पी. रामाराव समिति निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?

A-   कर
B-    रक्षा
C-    उघोग
D-   कृषि

उत्तर- रक्षा

उत्तर व्याख्या- रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डिआरडीओ) के कार्यों की समीक्षा करने के लिए डॉ.पी. रामाराव की अध्यक्षता में स्वतंत्र समीक्षा समिति की स्थापना की गई थी। भारत सरकार द्वारा समिति की निम्नलिखित सिफारिशों को स्वीकार किया गया प्रतिशत 1—डीआरडीओ और सेवाओं के मध्य संरचनाबद्ध पारस्परिक क्रिया के लिए नोडल अधिकारी का नामंकन, 2—वित्तीय विकेन्द्रीकरण के लिए एकीकृत वित्तीय सलाह योजान इत्यादि।

प्रश्न-17- इस्पात के गोले में पदार्थ की मात्रा उसका क्या होती है?

A-   वजन
B-    द्रव्यमान
C-    धनत्व
D-   आयतन

उत्तर- द्रव्यमान

उत्तर व्याख्या- साधारण शब्दों में, किसी वस्तु में द्रव्यमान पदार्थ की वह मात्रा है जिसे ग्राम में मापा जाता है। साधारण परिस्थितियों के अंतर्गत, और जितने लम्बे समय तक यह अक्षुण्ण रहती है, किसी वस्तु का द्रव्यमान सदैव समान होता है, अर्थात् इसमें पदार्थ की मात्रा सदैव एक समान रहेगी। इस्पात (स्टील) की गेंद में इस्पात की मात्रा एक समान होगी, गेंद चाहे पृथ्वी की सतह पर हो या चन्द्रमा की सतह पर हो इसका द्रव्यमान एक समान रहेगा।

प्रश्न-18- मीठे पानी का सबसे बड़ा जलाशय क्या है?

A-   ग्लेशियर
B-    भौम जल
C-    तालाब
D-   झीलें

उत्तर- ग्लेशियर

उत्तर व्याख्या- सागर पृथ्वी पर उपस्थित सबसे बड़ा जलाशय या जल का स्त्रोत है, पृथ्वी पर उपस्थित कुल जल का लगभग 97.3 प्रतिशत जल सागर में पाया जाता है। पृथ्वी पर उपस्थित कुल जल का केवल 2.8 प्रतिशत जल ताजा है। पृथ्वी पर विघमान कुल ताजे जल का तीन-चौथाईं जल ग्लैशियक के रूप में जमा हुआ है। इस प्रकार ग्लेशियर पृथ्वी का दूसरा सबसे बड़ा जलाशय और पृथ्वी का ताजे जल का सबसे बड़ा जलाशय का स्त्रोत माना जाता हैं।

प्रश्न-19- किमोनो किस एशियाई देश की परिधान शैली है?

A-   जापान
B-    कोरिया
C-    लाओस
D-   चीन

उत्तर- जापान

उत्तर व्याख्या- किमोनो जापान का एक परंपरागत वस्त्र है जिसे प्राय प्रतिशत विशेष अवसरों पर महिलाओं द्वारा पहना जाता हैं। यह पूर्ण लम्बाई वाला एक विशेष परिधान होता है जिसे प्राय प्रतिशत मत्वपूर्ण उत्सव पर या औपचारिक अवसरों पर पहना जाता हैं।

प्रश्न-20- धातुओं  का राजा क्या है?

A-   सोना
B-    लोहा
C-    चांदी
D-   ऐलुमिनियम

उत्तर- सोना


प्रश्न-21- एलोरा में प्रसिद्ध शिव मंदिर का निर्माण किसने करवाया था?

A-   राष्ट्रकूट शासक कृष्णा प्रथम
B-    मौर्य सम्राट अशोक
C-    गुप्त शासक समुद्रगुप्त
D-   चालुक्य राजा पुलिकेशी द्वितीय

उत्तर-  राष्ट्रकूट शासक कृष्णा प्रथम

उत्तर व्याख्या- कन्नड़ अभिलेख में सत्यापित सूचना के अनुसार, महाराष्ट्र  के एलोरा स्थित कैलाश मन्दिर का निर्माण 8वीं शताब्दी में राष्ट्रकूट शासक कृष्णा प्रथम द्वारा कराया गया था। यह सामूहिक रूप से एलोरा की गुफाओं के रूप मे प्रसिद्ध 34 मन्दिरों और मठों में से एक हैं। यह एक विशाल एकल चट्टान को काटकर उस पर उत्कीर्ण एक विशाल गुफा हैं।

प्रश्न-22- रगबी फुटबॉल में प्रत्येक पक्ष में खिलाड़ियों की कितनी संख्या होती है।?

A-   15
B-    16 ­
C-    12
D-   11

उत्तर- 15


 प्रश्न-23- निम्नलिखित में से कौन सी नदी हिमालय के पार से निकलती है?

A-   यमुना
B-    सिंधु
C-    सरस्वती
D-   गंगा

उत्तर- सिंधु


प्रश्न-24- मीनामाता रोग किसके द्वारा पानी के प्रदूषण से फैलता है?

A-   लेड
B-    टिन
C-    मेथल आइसोसायनेट
D-   पारद

उत्तर- पारद


प्रश्न-25- पृथ्वी दिवस कब मनया जाता है?

A-   4 अप्रैल
B-    22 अप्रैल
C-    17 सितंबर
D-   16 फरवरी

उत्तर- 22 अप्रैल


प्रश्न-26- रैंड किस देश की मुद्र है?

A-   नामीबिया
B-    ईरान
C-    रोमानिया
D-   नॉर्वे

उत्तर- नामीबिया


gk questions in hindi with answers



 प्रश्न-33- USB संग्रह युक्ति का कौस-सा प्रकार है?

A-   सहायक
B-    प्राथमिक
C-    द्वितीयक
D-   तृतीयक

उत्तर- द्वितीयक


प्रश्न-34- निम्नलिखित में से क्या न्यूनतम रंग वेग से कांच से संचलन करता है?

A-   लाल प्रकाश
B-    बैंगनी प्रकाश
C-    हरित प्रकाश
D-   पीत प्रकाश

उत्तर- बैंगनी प्रकाश


प्रश्न-35- भारत में किशोरवय मनुष्य में सामान्य रक्तदाब कितना होता है?

A-   80/120 mm Hg
B-    120/80 mm Hg
C-    130/90 mm Hg
D-   160/95 mm Hg
उत्तर- 120/80 mm Hg


प्रश्न-36-  भारत में रेलवे तंत्र कब स्थापित किया गया था?


A-   1969
B-    1753
C-    1853
D-   1953

उत्तर- 1853


प्रश्न-37- निम्नलिखित में से कौन सा स्मारक सबसे पुराना है?

A-   कुतुब मीनार
B-    खजुराहो
C-    अजंता गुफाएँ
D-   ताजमहल

उत्तर- अजंता गुफाएँ


प्रश्न-38- किस रोग का पूरी तरह उन्मूलन कर दिया गया है?

A-   कंठमाला
B-    खसरा
C-    चेचक
D-   छोटी माता

उत्तर- चेचक


प्रश्न-39- पानीपत की पहली लड़ाई किस वर्ष लड़ी गई थी?

A-   1761
B-    1516
C-    1526
D-   1556

उत्तर- 1526


प्रश्न-40- गोवा के महत्वपूर्ण किले को बहमनियों से छिनने वाला प्रथम विजननगर शासक कौन था?

A-   रेव राय द्वितीय
B-    हरिहर प्रथम
C-    हरिहर द्वितीय
D-   बुक्का प्रथम

उत्तर- हरिहर द्वितीय


प्रश्न-41- कस्टर्ज पाउडर तैयार करने में निम्नलिखित में से किसका सामान्यता प्रयोग किया जाता है?

A-   रागी
B-    गेहूँ
C-    मक्का
D-   चावल

उत्तर- मक्का


प्रश्न-42- उच्च न्यायालय का न्यायाधीश बनने के लिए कम से कम कितने वर्ष की उच्च न्यायालय के अधिवक्ता के रूप में वकालत का अनुभव होना चाहए?

A-   20 वर्ष
B-    5 वर्ष
C-    10 वर्ष
D-   15 वर्ष

उत्तर- 10 वर्ष


प्रश्न-43- रवांडा की राजधानी क्या है?

A-   लिब्रेविले
B-    बोगोटा
C-    किगाली
D-   कोपेनहेगन

उत्तर- किगाली


प्रश्न-44- हेमीकॉर्डाटा में उत्सर्जन किसके द्वारा होता हैं?

A-   कोशिका गुच्छ
B-    मध्यवृक्का
C-    प्राक्वृक्का
D-   पश्च वृक्का

उत्तर- कोशिका गुच्छ


प्रश्न-45- लोक चित्रकला की मधुवनी शैली भारत में निम्नलिखत में से किस राज्य में प्रचलित है?

A-   बिहार
B-    मध्य प्रदेश
C-    उत्तर प्रदेश
D-   पश्चिम बंगाल

उत्तर- बिहार


प्रश्न-46- अंटार्कटिक में अनुसंधान करने के लिए भारत सरकार द्वारा स्थापित अनुसंधान केन्द्र का नाम क्या है?

A-   दक्षिणी गंगोत्री
B-    यमुनोत्री
C-    उत्ततरी गंगोत्री
D-   उपर्युक्त में से कोई नहीं  

उत्तर- दक्षिणी गंगोत्री


प्रश्न-47- मृग मरीचिका बनाने वाली प्रघटना को क्या कहते है?

A-   व्यतिकरण
B-    विवर्तन
C-    ध्रुवीकरण
D-   पूर्ण आंतरिक परावर्तन

उत्तर- पूर्ण आंतरिक परावर्तन


प्रश्न-48- मूंगे की चट्टानों के संरक्षण के लिए भारत सरकार ने निम्नलिखित मेंसे किसे समुद्री पार्क घोषित किया?

A-   अंडमान द्वीपसमूह
B-    कच्छ की खाड़ी
C-    लक्षयद्वीप द्वीपसमूह
D-   मन्नार की खाड़ी

उत्तर- कच्छ की खाड़ी


प्रश्न-49- भारत में सबसे योजनाबद्ध बसा शहर कौन सा है?

A-   सेलेम
B-    चंडीगढ़
C-    कोयंबतूर
D-   नई दिल्ली

उत्तर- चंडीगढ़

general knowledge questions and answers Hindi


प्रश्न-50- विविध जलवायु एवं मौसम दशाओँ को बदलने वाली सभी सहत्वपूर्ण वायुमंडलीय प्रक्रियाएँ कहाँ घटित होती है?

A-   समतापमंडल
B-    क्षोपमंडल
C-    आयनमंडल
D-   बहिर्मंडल

उत्तर- क्षोभमंडल


प्रश्न-51- जब X वस्तु  के ऐवजी की कीमत कम होती है, तो X की माँग?

A-   अपरिवर्तित रहती है
B-    वर्धमान दर पर बढ़ती है
C-    बढ़ जाती है
D-   कम हो जाती है

उत्तर व्याख्या- तिर्यक कीमत प्रभाव (क्रॉस प्राइस इफेक्ट) से तात्पर्य स्थानापन्न वस्तु की कीमत में परिवर्तन के कारण दी गई वस्तु की मांग पर पड़ने वाले प्रभाव (क्रॉस प्राइस इफेक्ट) से हैं। स्थानापन्न वस्तु की कीमत में परिवर्तन (वृद्धि या कमी) से प्रत्यक्ष प्रतिशत दी गई वस्तु की मांग प्रभावित होती है। जब स्थानापन्न वस्तुओं (जैसे कॉफी) की कीमतों मे वृद्धि होती है तो समान कीमत होने पर भी दी गई वस्तु (जैसे चाय) की मांग की वृद्धि होती है। इससे दी गई वस्तु का मांग वक्र दायीं ओर स्थानान्तरित हो जाता है। स्थानापन्न वस्तुओं (कॉफी) की कीमत में कमी होने पर दी गई वस्तु (चाय) की मांग में भी कमी आ जाती है। इसमें दी गई वस्तुओं का मांग वक्र बायीं ओर स्थानान्तरित हो जाता हैं।


प्रश्न-52- भारत मे जन्मे विजय शेषाद्रि ने निम्नलिखित में से किस श्रेणी में प्रतिष्ठित 2014 पुलित्जर पुरस्कार जीता था?

A-   संगीत
B-    पत्रकारिता
C-    नाटक
D-   कविता

उत्तर व्याख्या- भारतीय मूल के विजय शेषाद्रि ने 14 अप्रैल 2014 को अपने काव्य संग्रह 3 सेक्शंस के लिए काव्य श्रेणी में वर्ष 2014 का प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार जीता। कोलम्बिया यूनिवर्सिटी द्वारा पत्रकारिता, साहित्य नाटक और संगीत के क्षेत्र में प्रदान किए जाने वाले 98वें वार्षिक पुलित्जर पुरस्करों की घोषणा की गई। श्री शेषाद्रि कोलम्बिया यूनिवर्सिटी से सम्बन्धित हैं

Q. 53 : किस न्यूक्लियर कण में कोई द्रव्यमान और कोई आवेश नही होता किंतु प्रचक्रण होता है? 

A- प्रोटॉन

B- मेसॉन

C- न्यूट्रिनो

D- इलेक्ट्रॉन

 

Q. 54बेतार नेटवर्किंग स्थापित करने के लिए किस प्रौघोगिकी का प्रयोग किया जाता है? 

A- टीसीपी औऱ आईपी

B- ब्लूटूथ

C- मैटलैब

D- सभी

 

Q. 55USB  क्या है? 

A- अल्टीमेट सर्विस बिट

B- यूनिवर्सल सेंट बिट

C- यूनिवर्सल सीरियल बस

D- अर्जेंट सेंट बिट

 

Q. 56एक आवर्त में 14 L1 से F तक आय़नन विभव

A- का अनुमान नहीं लगाया जा सकता है

B- बढ़ जाता हैं

C- घट जाता है

D- उतना ही रहता हैं

 

Q. 57निम्नलिखित में से किस धातु में कॉपर सल्फेट विलयन घोल से ताँबे कॉपर का निक्षेप हो जाता हैं

A- प्लैटिनम

B- पारद

C- स्वर्ण

D- लौह

 

Q. 58जॉक नवशियों पर कैसा बाह्रा परजीवी होता हैं

A- मांसभक्षी

B- सर्वभक्षी

C- रक्तपिपासु

D- तृणभक्षी

 

Q. 59कितने कोष्ठो में स्तनी मैमेलियन ह्रदय होता हैं

A- 3

B- 4

C- 1

D- 2

 

Q. 60जब जर्मेनियम जाली में आर्सेनिक परमाणु डाले जाते है तो वह क्या बन जाता हैं

A- बाह्रा सेमीकंडक्टर

B- सुपरकंडक्टर

C- विघुत रोधक

D- नैज आंतर सेमीकंडक्टर

 

Q. 61डोन्ट लाफ वी आर पुलिस नामक पुस्तक का संकलन किसने किया है

A- के पी एस गिल डीजीपी

B- महादेवी वर्मा

C- बिशन लाल वोहरा आईजीपी

D- शान्ति स्वरूप आईजी पुलिस

 

Q. 62ज्ञानपीठ पुरस्कार प्राप्त करने वाला प्रथम हिन्दी लेखक कौन था

A- महादेवी वर्मा

B- डॉ रामधारी सिंह दिनकर

C- सुमित्रानंदन पंत

D- एस एच वात्स्यायन

 

Q. 63 ए क्रिकेटिंग लाइफ पुस्तक के लेखक कौन है? 

A- सुनील गवास्कर

B- कपिल देव

C- क्रिस्टोफर मार्टिन जेन्किन्स

D- टोनी ग्रेग

 

Q. 64किस देश में तीन प्रशासनिक विधायी और न्यायिक राजधानियाँ है? 

A- चिली में

B- दक्षिण अफ्रीका में

C- कनाडा में

D- मलेशिया में

 

Q. 65अफ्रीका के कितने देश पेट्रोलियम निर्यातक देश संगठन ओपेक के सदस्य हैं? 

A- दो

B- एक

C- चार

D- तीन

 

Q. 6614वें वित्त आयोग के अध्यक्ष कौन हैं

A- डॉ वाई वी रेड्डी

B- एम गोविन्द राव

C- मोंटेक सिंह अहलूवालिया

D- डी सुब्बा राव

 

Q. 67विश्व में सबसे बड़ी मूँगा चट्टान किस तट के निकट पाई जाती हैं

A- ब्राजील

B- श्रीलंका

C- क्यूबा

D- ऑस्ट्रेलिया

 

Q. 68भारत का निम्नलिखित में से कौन सा विश्व धरोहर स्थल मध्य प्रदेश में नही हैं

A- खजुराहो के मंदिर

B- सांची स्तूप

C- सूर्य मंदिर कोणार्क

D- भीमबेतका के शैल आश्रय

 

Q. 69गोताखोरों के प्रयोग में आने वाले गैस सिलिंडरों में ऑक्सीजन को लघुकृत तनु करने के लिए निम्नलिखित में से किसका प्रयोग किया जाता हैं

A- आर्गन का

B- हीलियम का

C- नियॉन का

D- क्रिपटॉन का

 

Q. 70निम्नलिखित मे से क्या ऑक्सीऐसिड नहीं बनता

A- फ्लोरीन

B- क्लोरीन

C- नाइट्रोजन

D- सल्फर

 

Q. 71तालाबों और कुओं में निम्नलिखित में से क्या डालने से मच्छरों को नियंत्रित करने में सहायता मिलती हैं

A- घोंघा

B- केकड़ा

C- गैंमबुसिया फिस

D- डॉगफिस

 

Q. 72परिवेश ह्रास दर कितनी होने पर परिवेश वायु स्थिर होती हैं

A- उदासीन रूप में स्थिर होने पर

B- हाइपर ऐडियाबेटिक

C- सुपर ऐडियाबेटिक

D- सब ऐडियाबेटिक

  • अंग्रेजों ने भारत में जो स्थापत्य शैली अपनाई है उसे क्या कहाँ जाता हैं- नव रोमन शैली
  • द्रविड़ शैली के मंदिरों में गोपुरम संबंधित है- ऊँचे अलंकृत सिंहदवार से
  • भारत के प्राचीनतम मंदिरों की कोटि में आने वाले ऐहोल के मंदिर अवस्थित है- कर्नाटक राज्य के बीजापुर जिले में
  • श्रीनगर की झेलम नदी के किनारे पर बनी तथा कश्मीर की सभी मस्जिदों में मुकुट का नगीना समझा जाने वाला मस्जिद है- शाह हमदान मस्जिद
  • मुगल कला में पित्रा दुरा संबंधित है- पत्थरों की अलंकृत सजावट की विधि से
  • चौखंडी स्तूप जिसे भारतीय पुरात्व सर्वेक्षण ने राष्ट्रीय महत्व का स्मारक भी घोषित किया है यह कहाँ पर स्थित है- वाराणसी के पास सारनाथ में
  • वर्ष 1911 में निर्मित गेटवे ऑफ इंडिया उदाहरण है- गुजराती शैली का
  • खजुराहों के मंदिरों का वह भाग जिसे चंदेल राजवंश द्वारा संरक्षण दिया गया है- लक्ष्मण मंदिर
  • कंदरिया महादेव मंदिर निर्मित है- नागर शैली में
  • कल्याण मंडप की रचना मंदिर निर्माण शैली का एक विशिष्ट अभिलक्षण था- विजयनगर साम्राज्य
  • चोलकालीन मूर्तिकला दक्षिण भारत की श्रेष्ठ कला का सूचन है, इसके अंतर्गत विश्व की श्रेष्ठतम कांस्य प्रतिमा रचना कौन सी है- नटराज की प्रतिमा
  • एलोरा का कैलाश मंदिर तथा ललितपुर का दशावतार मंदिर उदाहरण है- बेसर स्थापत्य शैली के
  • चित्राचार्य उपेंद्र महारथी की पुस्तक वेणुशिल्प का संबंध किससे है- बाँसकला से
  • शिकार के दृश्य और राधाकृष्ण की प्रेमलीला जैसे मिथकीय विषयों, बाहरमासा और रागों का चित्रण प्रमुख रूप से हुआ है- राजस्थानी शैली की चित्रकला में
  • पिया  का तखल्लुस नाम से ख्यालों की रचना की गई है- मुगल शासक मुहम्मद शाह के द्वारा
  • गुफाओं या भवनों की दीवारों पर जो चित्र बनाए गए है उन्हे क्या कहाँ जाता है- भित्ति चित्र
  • कुचिपुड़ी नृत्य शैली का यह नाम कहाँ से प्राप्त हुआ है- आंध्र प्रदेश के कुचेलपुरम ग्राम से
  • बालूचरी तकनीक संबंधित है- वस्त्र निर्माण कला शैली से
  • मान कौतूहल संबंधित है- संगीत पद्धति आधारित रचना से
  • भरतनाट्यम और मोहिनीअट्टम नाम से प्रचिलित यह शास्त्रीय नृत्यों में पाई जाने वाली जो विशेषता समान है वह क्या हैं- दोनों ही नृत्य देवदासी परंपरा से संबंधित हैं
  • पत्रिका गेट का निर्माण किया गया है- जयपुर राजस्थान में
  • अकबर के नवरत्नों में शामिल संगीतकार तानसेन के नाम से जानी जाने वाली संगीत परंपरा क्या है- सोनिया परंपरा
  • तेलुगू भाषा में उत्कीर्ण  सबसे पहला शिलालेख रिकॉर्ड क्या है- एर्गागुडीपाडु सासानाम शिलालेख
  • लिंगराज मंदिर जो शिव को समर्पित एक मंदिर है यह कहाँ पर स्थित हैं- ओडिशा के भुवनेश्वर जिले मे
  • अध्यक्षात्मक शासन प्रणाली में कार्यपालिका का प्रमुख होता हैं- राष्ट्रपति
  • प्रसिद्ध भारतीय राजनेता जिन्होंने 1947 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्षता की थी- जेबी कृपलानी
  • भारतीय संविधान में यह स्पष्ट किया गया है कि मंत्रिपरिषद लोकसभा के प्रति उत्तरदायी होगी- अनुच्छेद- 74 (3) में
  • 42वें संविधान संशोधन अधिनियम 1976 द्वारा भारतीय संविधान की उद्देशिका में संशोधन करके तीन नए शब्द जोड़े है ये तीन नए शब्द कौन से थे- समाजवादी, पंथनिरपेक्ष, अखंडता
  • भारतीय संविधान का वह अनुच्छेद जो धार्मिक स्वतंत्रता के संबंद में युक्तियुक्त निर्बधन का प्रावधान करता है- अनुच्छेद- 25
  • संसद द्वारा पारित जिस अधिनियम में नागरिकता के अर्जन व समाप्ति के प्रावधान है वह क्या है- नागरिकता अंधिनियम 1955
  • किसी अवैध व्यक्ति से सरकारी पद को बचाने के लिए जारी की जाने वाली रिट क्या है- अधिकार पृच्छा
  • भारतीय संविधान के अंतर्गत मूल अधिकारों का संरक्षक है- सर्वोच्च न्यायालय
  • किसी भौगोलिक क्षेत्र को अनुसूचित क्षेत्र घोषित करने का संवैधानिक अधिकार है- राष्ट्रपति को
  • समस्त नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता लागू करने संबंधी प्रावधान किया गया है- अनुच्छेद 44 में
  • लोकसभा द्वारा पारित किसी धन विधेयक को राज्यसभा द्वारा रोककर रखा जा सकता है- 14 दिनो तक
  • भारत में राष्ट्रपति तथा उपराष्ट्रपति के निर्वाचन के संबंध में यदि कोई विवाद उत्पन्न होता है तो उसका निपटान कराने के शक्ति किसे है- केवल सर्वोच्च न्यायालय के पास
  • भारत के संविधान में विधानपरिषद के उत्पादन और सृजन के उपबंध अंतर्विष्ट है- अनुच्छेद 169 में
  • सबसे बड़ी संसदीय समिति है- प्राक्कलन समिति
  • अप्रैल 2010 में आई पुंछी आयोग की रिपोर्ट संबंधित है- केंद्र राज्य संबंध में
  • भारत के नियंत्रक एव महालेखा परीक्षक  की वार्षिक लेखापरीक्षा रिपोर्ट की जाँच करने की शक्ति प्राप्त है- लोक लेखा समिति को
  • भारतीय संविधान में पाँचवी अनुसूची और छठी अनुसूची के उपबंध किए गए है- अनुसूचित जनजातियों के हितों के सरंक्षण के लिए
  • संविधान के अनुच्छेद 352 के अधीन आपात की घोषणा हो सकती है- युद्ध औऱ बाह्रय आक्रमण और सशस्त्र विद्रोह की स्थिति में
  • किसी राज्य विधानसभा के निर्वाचन की तारीख विनिश्चित करने की शक्ति प्राप्त है- भारतीय निर्वाचन आयोग को
  • भारतीय संविधान की 10वीं अनुसूची संबंधित है- दल बदल कानून से
  • भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त की नियुक्ति करता है- राष्ट्रपति
  • संविधान की सातवीं अनुसूची सें प्रदन्त संघ सूची के विषयों पर कानून बनाने का अधिकार किसे है- संसद को
  • कीमत नियंत्रण और विधुत तथा वन्य जीवों  का संरक्षण शामिल है- समवर्ती सूची में
  • भारतीय संविधान में राजसाषा से संबंधित उपबंध शामिल किए गए है- भाग 17 में
  • अनुच्छेद 239 संबंधित है- संघ राज्य क्षेत्रों के प्रशासन से

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad