Type Here to Get Search Results !

home remedies for diabetes in hindi | शुगर का घरेलू उपचार

0

sugar kam karne ke gharelu upay


आजकल डायबिटीज (मधुमेह) की बीमारी आम बीमारी जैसी ही हो गई है। जब किसी व्यक्ति को डायबिटीज यानि मधुमेह की बीमारी हो जाती है इसका मतलब होना है वह व्यक्ति दिन भर में जितनी भी मीठी चीजे खाता है।

जैसे चीनी, शक्कर, गुड़, मिठाई आदी वह ठीक प्रकार से नही पचती तथा उस व्यक्ति का अग्नाशय उचित मात्रा में उन चीजों से इन्सुलिन नही बना पाता है इसलिए वह चीनी तत्व मूत्र के साथ सीधा निकलता है। इसे पेशाब में शुगर आना भी कहते है। 

जिन लोगो को अधिक चिंता, लालच. तनाव, मोह आदि होता है इन लोगो को डायबिटीज मधुमेह की बीमारी अधिक होती है। डायबिटीज (मधुमेह) रोग में शुरू शुरू में लगता है कि कब्ज की शिकायत रहने लगती है और अधिक पेशाब आना शुरू हो जाती है।

पेशाब से चीनी आना शुरू ही हो जाता  है जिससे रोगी का वजन कम होता चला जाता है शरीर में कही भी जख्म या घाव जल्दी नही भरता है, तो चलिए अब हम डायबिटीज मधुमेह की बीमारी के कुछ घरेलू नुस्के और उपचार देखते है।
home remedies for diabetes in hindi | शुगर का घरेलू उपचार
home remedies for diabetes in hindi

home remedies for diabetes in hindi

  1. टमाटर का सूप या कच्चे टमाचर का रस मधुमेह में लाभकारी होता है।
  2. सुबह 20 ग्राम गिलोय का रस और शहद बराबद मात्रा में मिलाकर सेवन करने से लाभ मिलेगा।
  3. पान के साथ चार रत्ती बंग भस्म लेने से डायबिटीक की बीमारी ठीक हो जाती है।
  4. जामुन मधुमेह के रोगी के लिए सर्वोत्तोम दवाई होती है। सीधे जामुन खाना लाभकारी होता है परंतु जामुन की गुठली का चूर्ण ताजे पानी के साथ दिन में 2 से 4 बार लेने से मधुमेह की समस्या से लाभ मिलेगा।
  5. जौ और चने को बराबर मात्रा में लेकर आटा बनाकर नियमित रूप से उसकी रोटी बनाकर खाने से मधुमेह से लाभ होता है।
  6. रोजाना रात में विश्राम करने से पहले शहद के साथ त्रिफला चूर्ण लेने से लाभ मिलता है।
  7. नागोरी और विधरा और असगंधा इस तीनों को बराबर मात्रा में मिलाकर पाउडर बना लेना है और रोजाना मिश्री में मिले हुए गाय के दुध के साथ सेवन करना है डायबिटीक मधुमेह का रोग हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा।
  8. आँवले का काढ़ा बनाकर और उसमें हल्दी तथा शहद मिलार पीने से मधुमेह के समस्या दूर हो जाएगी।
  9. खाने में नियमित रूप से मुलू का सेवन करना मधुमेह की बीमारी से बचने का अच्छा उपाय है, गाजर और पालक और मूली इस तीनों का रस निकाल कर उसमें थोड़ा सा नमक और जीरा डालकर रोजाना पीने से राहत होगी।
  10. रोजाना आधा कम मैथी का रस पीने से डायबिटीज मधुमेह का रोग ठीक हो जाएगा साथ ही साथ रही मैथी की सब्जी और मैथी के रहे बीजों की सब्जी दोनों इस रोग के लिए रामबाण औषधियाँ साबित होती है।
  11. सुबह खाली पेट करेले का रस और बेल की पत्तियों का रस मिलाकर उसमें चुटकी भर काली मिर्च और भुना हुआ जीरा और 2 से 3 चम्मच शहद मिलाकर शरबत जैसा पीने से आराम मिलेगा।
  12. सुबह  खाली पेट ताजे कोमल बेल पत्रों का रस निकलकर दो तीन चम्मच पीने से रोग में काफी राहत मिलेगी।
  13. जामुन की गुठली का चूर्ण और गुड़मार औऱ सौंठ इस तीनों को बराबर मात्रा में पीसकर कपड़े से छान लो फिर ग्वारपाठे के रस में चटनी जैसा बनाकर शहद के साथ चाटे।
  14. 100 ग्राम बरगद के पेड़ की छाल 2 लीटर पानी में पकाए और जब पानी ¼ हो जाए तब ठंडा करके उसे छानकर रोगी को पिलने से तुरंत आराम मिलेगा।
  15. पिसी हुई हल्दी शहद में मिलाकर चाटने से इस रोग में आराम मिलता है।
  16. सुबह खाली पेट 10 से 12 कोमल नीम की पत्तियाँ चबाने से लाभ होगा।
  17. त्रिफला चूर्ण में मैथी के दानों का चूर्ण बराबर मात्रा में मिलाए औऱ रोजाना सुबह 2 चम्मच चूर्ण गुनगुने जल के साथ सेवन करे।
  18. कच्चे केले की सब्जी काने से मधुमेह डायबिटीज दूर हो जाएगा।
  19. करेले के पत्तो का रस रोजाना लेने से मधुमेह डायबिटीज की बीमारी से राहत मिलेगा।
  20. गिलोय और गोखरू और आँवला इस तीनों को बराबर की मात्रा में मिलाकर उसे रोजाना 2 चम्मच चूर्ण गुनगुने जल के साथ सेवन करने से लाभ होगा।
  21. कच्चा टमाटर और टमाटर की चटनी मधुमेह के रोगियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। टमाटर की खटाई शर्करा की मात्रा को घटाती है।


👉please visit- 70 पेट दर्द के घरेलू उपाय-pet dard ke gharelu upay

Tags

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

Top Post Ad

Below Post Ad