गुरुवार, 16 अप्रैल 2020

GK Ke Sawal सामान्य ज्ञान 2020 | GK Ke Question

GK Ke Question- सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

GK Ke Sawal

GK Ke Sawal (General Knowledge)

GK Ke Sawal सामान्य ज्ञान 2020


मित्रों आज का टॉपिक हमारा GK Ke Sawal हैं, इस टॉपिक में आज हम ये ये कवर करेगें। जैसा कि आप सभी ये बात जानते है कि प्रतियोता की परीक्षा में सामान्य ज्ञान का अपना अलग ही महत्व हैं अक्सर छात्र इस Gk Ke Qquestion के विषय पर ठीक तरह से ध्यान नहीं देते जिसके कारण परीक्षा में उनको निराशा का सामना करना पढ़ता हैं।

ध्यान दें यहाँ क्या क्या मिलेगा— 

वेसबाइट जानकारी- सरकारी नौकरियां अपनी विशिष्टता एवं करियर सुनिश्चितता के कारण युवकों के लिए हमारी वेबसाइट हर प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर एक आकर्षण केन्द्र बन गया हैं। हम जानते हैं कि आपका सपना प्रतियोगगिता परीक्षाओं में सफल होना हैं परन्तु बदलते समय में प्रतिस्पर्द्धा के कारण कठिन चुनौतीपूर्ण स्थतियों का सामना छात्र छात्राओं का करना पड़ता हैं। यदि आप सफलता की सूची में नामांकित होने चाहते हैं तो अन्य प्रतियोगियों की तुलना में आपको उनसे बेहतर प्रदर्शन दिखाना होगा। हमारी वेबसाइट में छात्रों के SSC, BANK, RAILWAY,UPSC, SSC 10+2 ,SSC Stenographers Grade-C Grade-D एवं अन्य सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं के तैयारी कराई जाती हैं यहाँ आपको हर प्रतियोगिता के लिए GK Ke Notes जो कि परीक्षा के दृष्टिकोण से अत्यधिक Important हैं रिविजन नोट्स, प्रैक्टिस वर्क बुक, हल प्रश्न पत्रों का भण्डार, मॉडल प्रैक्टिस सेट्स, सामान्य जानकारी, GK Current Affairs 2020 उपलब्ध कराए जाते हैं पथ की पहचान मंजिल को सुलभ बना देती हैं।



प्रश्न-1-  स्थानीय स्वशासन संस्था से निर्वाचित पदधारकों को हटाने का प्रत्याह्वान प्रवाधान कहां लागू किया गया था?
A-     बिहार
B-     केरल
C-     हरियाणा
D-    मध्य प्रदेश

उत्तर- मध्य प्रदेश

उत्तर व्याख्या- वर्तमान में भारतीय संविधान या जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 में जन प्रतिनिधियों को वापस बुलाने (रेकॉल) का कोई प्रावधान नहीं है। रिकॉल मूलतः एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें निर्वाचकों को निर्वाचित अधिकारियों को उऩका कार्यकाल पूरा होने से पूर्व पद से हटाने का अधिकार होता है। हालांकि, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे कुछ राज्यों ने स्थानीय निकायों के स्तर पर इस नियम को लागू किया हैं।

प्रश्न-2- निम्नलिखित में से किस राज्य को टैंक सिंचाई का परंपरागत क्षेत्र माना जाता हैं?
A-    असम
B-    गुजरात
C-    तमिलनाडु
D-   ओडिशा

उत्तर- तमिलनाडु

उत्तर व्याख्या- पूरे वर्ष के दौरान की अनियमित प्रकृति और मौसम पर निर्भरत के कारण दक्षिण भारत में वर्षा का जल संग्रहण करने के लिए टाइम टेस्टेड चेक्नोलॉजी के रूप में टैंक सिंचाई तकनीक का प्रयोग किया जाता हैं। इस तकनीक द्वारा संग्रहित जल का प्रयोग कृषि सिंचाई, ग्राउंड वाटर रिचार्ज घरेलू प्रयोग, पशुओं के पीने के पानी इत्यादि कार्यो मे लिया जाता हैं। तमिलनाडु और कर्नाटक में लगभग 30 प्रतिशत से अधिक फसलों की सिंचाई की जाती हैं। विभिन्न आकार वाले लगभग 39,000 सिंचाई टैक केवल तमिलनाडु में विघमान हैं।

प्रश्न-3- अर्थशास्त्र में प्रथम नोबल पुरस्कार किसे दिया गया था?
A-    स्टिगलित्ज
B-    पॉल ए. सैमुअलसन
C-    अमर्त्य सेन
D-   जान टिनब्रेगन और रग्नार फ्रिस्च

उत्तर- जान टिनब्रेगन और रग्नार फ्रिस्च

उत्तर व्याख्या- आर्थिक प्रक्रियाओँ का विश्लेषण करने के लिए गतिशील मॉडल का विकास करने औऱ उसे लागू करने के लिए नॉर्वे के रैग्नर फ्रिस्च और हॉलैंड के जान टिनब्रेगन को 1969 में अर्थशास्त्र विज्ञान का प्रथम नोबेल मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। अलफ्रेड नोबेल की स्मृति में प्रदान किए जाने वाले इस पुरस्कार को आधिकारिक रूप से आर्थिक विज्ञान स्वेरिग्स रिक्सबैंक प्राइज के नाम से जाना जाता हैं। यह पुरस्कार प्रतिवर्ष स्वीडन की रॉयल साइंस अकेदमी द्वारा प्रदान किया जाता हैं।

प्रश्न-4- साइकिल का टायर अचानक फट जाता हैं यह क्या दर्शाता हैं?
A-    समतापी प्रक्रिया
B-    रूद्धोष्प प्रक्रिया
C-    समआयतनिक प्रक्रिया
D-   समदाबी प्रक्रिया

उत्तर- समआयतनिक प्रक्रिया

उत्तर व्याख्या- टायर के अचानक फटने पर ऊर्जा तुरंत ही सिस्टम और सराउन्डिंग के मध्य हस्तांतरित नहीं होती है। अतः यह एक रुद्धोष्म प्रक्रिया हैं। टायर की हवा का तुरंत ही वायुमंडल फैल जाना रुद्धोष्म कलहाता है और इसके बाद टायर ठंडा हो जाता हैं। रुद्धोष्म प्रक्रिया में ऊष्मा न तो सिस्मटम में प्रवेश करती है न  ही सिस्टम से बाहर जात हैं।

प्रश्न-5- निम्नलिखित मे से किन प्रजातियों का अस्तित्व अत्यंत खतरे में हैं?
A-    गंगा की डॉल्फिन
B-    जंगली उलूक
C-    सपेट पेट वाले बगुले
D-   जिप्स वल्चर

उत्तर- जंगली उलूक

उत्तर व्याख्य- केन्द्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने वन्य उलूक को पक्षी वर्ग के अंतर्गत भारत के सर्वाधिक संकटग्रस्त प्रजातियों मं से एक के रूप में वर्गीकृत किया है। यह पक्षी दक्षिणी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के उत्तर-पश्चिम और उत्तर-मध्य में स्थित शुष्क पर्णपाती वनों में पाया जाता हैं। पेड़ों को काटने जलाने और लॉगिंग ऑपरेशन के कराण यह प्रजाति संकटग्रस्त हो गई हैं।

प्रश्न-6- नियत माप के ब्लॉकों कें फिजिकल मेमोरी को भंग करने को क्या कहते हैं?
A-    पैकेट्स
B-    पेट
C-    फ्रेम्स
D-   सेगमेंट्स

उत्तर- फ्रेम्स

उत्तर व्याख्या- पेजिंग की मूल विधि में कार्यान्वयन के अंतर्गत फिजिकल मेमोरी को निश्चित आकार के ब्लाकों में ब्रेक करने (जिसे फ्रेम्स कहते है) और लॉजिकल मेमोरी को समान आकार के ब्लॉकों में ब्रेक करने (जिसे पेज कहते हैं) की प्रक्रिया शामिल है जब एक प्रक्रिया निष्पादित होती है तो इसके पेज बैंकिंग स्टोर से निकलकर किसी भी उपलब्ध मेमोरी फ्रेम्स में लोड हो जाते हैं। बैकिंग स्टोर को निश्चित आकार के ब्लॉकों में विभाजित किया जाता हैं जो मेमोरी फ्रेमों के समान आकार के होते हैं।

प्रश्न-7- गैस इंजन? का आविष्कार कसने किया था
A-    चार्ल्स
B-    डेवी
C-    डैम्लर
D-   डीजल

उत्तर- डैम्लर

उत्तर व्याख्या- गॉटलिएब डैम्लर ने 1885 में आधुनिक गैसोलीन इंजन के प्रोटोटाइप का आविष्कार किया था। वर्टिकल (ऊर्ध्वाधर) सिलिंडर की सहायता से इस गैस इंजन का निर्माण किया गया था, कार्बूरेटर (जिसे 1887 में पेटेन्ट किया गया था) के द्वारा इंजन में गैसेलीन भरी जाती थी। डैम्लर ने इस इंजन की सहायता से सर्वप्रथम दो पहियों वाले व्हीकल रीटवैगेन (सवारी गाड़ी) का निर्माण किया और एक वर्ष के पश्चात् उन्होंने विश्व की पहली चार पहियों वाली गाड़ी का निर्माण किया।
प्रश्न-8- जूडो में सर्वोच्च उपाधि क्या हैं?
A-    काली बेल्ट
B-    दसवाँ डेन
C-    पीली बेल्ट
D-   बारहवाँ डैन

उत्तर- दसवाँ डेन

उत्तर व्याख्या- जूडो में इस खेल को समझने और सुधार करने की कला को रैंक प्रणाली के द्वारा क्यु और डैन ग्रेडों में बाँटा गया है। 12वाँ डैन अंतिम डैन हैं। यह जुडोका की पहली बेल्ट के साथ सामान्यतः सफेद रंग का होता है, हालांकि जूडो 10वें डैन को ही सर्वोच्च डैन माना जाता हैं चूंकि जूडो में 10वें डैन से ऊपर किसी अन्य रैंक का निर्धारण नहीं किया गया हैं, कोडोकन जूडो प्रोमोशन सिस्टम में केवल 10डैन रैंक सर्वाधिक प्रभावशाली होते हैं। जूडो के इतिहास में कोडोकन द्वारा 10डैन वाले केवल 15 व्यक्तियों को ही सम्मानित किया गया हैं

प्रश्न-9- IMF किसका संक्षिप्त रूप हैं?
A-    इंटरनेशनल मॉनिटरी फंक्शन
B-    इंडियन मैन्यूफैक्चरिंग फर्म
C-    इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड
D-   इंट्रेस्ट मिनियम फंक्शन

उत्तर- इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड

उत्तर व्याख्या- आईएमएफ से तात्पर्य अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से है यह 188 देशों का एक संगठन है जिसका मुख्य उद्देश्य वैश्विक स्तर पर आर्थिक सहयोग, वित्तीय स्थिरता, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की सुविधा, उच्च रोजागर को प्रोत्साहन और धारणीय आर्थिक विकास को बढ़ावा देना तथा गरीबी कम करने के उपाय करना है। सका मुख्यालय वाशिंगटन, डिसी. अमेरिका में है।

प्रश्न-10- राष्ट्रकूटों की प्रारंभिक राजधानी निम्नलिखित में से कौन सी हैं?
A-    सोपारा
B-    एलोरा
C-    अजंता
D-   वातापी

उत्तर-  ब्रिटेन ने

उत्तर व्याख्या- राष्ट्रकूटों की आरंभिक राजधानी स्थल या स्थान के विषय में अनिश्चितता बनी हुई है हालांकि राष्ट्रकूटों के अधिकांश स्मारक एलोरा इलापुरा में पाए गए हैं जिसमें मालखेद के विषय में कोई चर्चा नही की गई हैं ऐसा माना जाता है कि दन्तीदुर्ग, जो कि राष्ट्रकूट वंश के संस्थापक और इस वंश के प्रथम शासक थे शासन काल में राष्ट्रकूटों की राजधानी एलोरा की गुफाओँ के आसपास विघमान थी (अल हिन्द, द मेकिंग ऑफ द इंडो—इस्लामिक वर्ल्ड एन्ड्रे विन्क) बाद में अमोघवर्ष प्रथम ने मन्यखेत में अपनी राजधानी स्थापित की जो राष्ट्रकूट साम्राज्य की, जो राष्ट्रकूट साम्राज्य का अंत होने तक राष्ट्रकूटों की राजसी राजधानी रही।

प्रश्न-11- अरुंधती रॉय किस पुस्तक की रचयिता हैं?
A-    दे राइजिंग सन
B-    ट्रुथ लव एंड ए लिटिल मैलिसी
C-    हाफ ए लाइफ
D-   द एल्जेबरा ऑफ इनफाइनाइट जस्टिस

उत्तर- द एल्जेबरा ऑफ इनफाइनाइट जस्टिस

उत्तर व्याख्या- द अल्जेब्रा ऑफ इनफाइनाइट जस्टिस 2001 बुकर पुरस्कार विजेता अरुंधती रॉय द्वारा लिखित एक निबंधात्मक संग्रह है यह पुस्तक परमाणु बम के प्रदर्शन से उनका दुरुपयोग होने के संबंध में वैश्विक और स्थानीय हितों को ध्यान में रखते हुए कई परिप्रेक्ष्यों पर चर्चा करती है। पेन्ग्विन बुक्स इंडिया द्वारा प्रकाशित यह पुस्तक भारत के सफल परमाणु परीक्षणों के बाद भारत में राजनीतिक सुखाभास की चर्चा करती हैं

प्रश्न-12- वृक्ष संवर्धन किसका अध्ययन हैं?
A-    वृक्षों एवं वनस्पति की खेती
B-    पादप जीवन विज्ञान
C-    बागवानी कला
D-   फसल उगाने की कला

उत्तर-  29 अगस्त

उत्तर व्याख्या- वृक्ष संवर्धन विशिष्ट पेड़ों, झाड़ियों, बेलों, सब्जियों और अऩ्य बाहरमासी काष्ठीय पौधों और वृक्षों को स्थायी परिदृश्यों और सुख—सुविधा के उद्देश्य से सुरक्षित बनाए रखने का प्रयास है। यह प्रायः बगीचों, पाकों या अन्य घनी आबादी वाले क्षेत्रों के निवासियों द्वारा आनंद प्राप्ति, सुरक्षा या मानव लाभ के लिए लगाए गए विशिष्ट पौधों और वृक्षों के प्रवर्धन पर केंद्रिक हैं। यह सार्वजनिक हित में बागवानी के अंतर्गत आता हैं।

मित्रों यदि आपको यह GK Ke Sawal सामान्य ज्ञान 2020 के प्रश्न पसंद आये हो तो इसे अपने मित्रों से अवश्य शेयर करें यह प्रश्न हर परीक्षा के लिए Important GK Ke Question हैं जो विघार्थी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो यह सारे प्रश्न सरकारी नौकरी के लिए महत्वपूर्ण है. ऐसे ही General Knowledge के प्रश्न हर रोज आपके लिए लाए जाएगे हमारे साथ बने रहेमित्रों यहाँ आपको हर रोज एक QUIZ दी जाती हैं आप उसे जरूर दे आप जरूर सफल होगे ऐसी हम कामना करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment