गुरुवार, 19 मार्च 2020

Gk Questions in Hindi and Answers { सामान्य ज्ञान PART-10 }


Gk Questions in Hindi and Answers { सामान्य ज्ञान PART-10 }  GK Question Answer Hindi


Gk Questions in Hindi and Answers { सामान्य ज्ञान PART-10 } GK Question Answer Hindi
Gk Questions in Hindi and Answers { सामान्य ज्ञान PART-10 } GK Question Answer Hindi

प्रश्न-1- सबसे प्रबल ऑक्सीकारक एजेंट क्या होता हैं?

A-    फ्लूओरीन
B-     आयोडीन
C-     ऑक्सीजन
D-    क्लोरीन

उत्तर व्याख्या- ऑक्सी कारक एजेंट एक प्रकार का रसायन हैं जो दूसरे प्रकार के रसायन से इलेक्ट्रॉन निर्मुक्त करता हैं। संभावित इलेक्ट्रोड की सर्वाधिक धनात्मक संख्या वाला फ्लुओरी सबसे तीव्र ऑक्सीकारक एजेंट हैं। वास्तव में, सभी हैलोजेनों में इलेक्ट्रॉनो को ग्रहण करने की प्रवृत्ति होती है और इस प्रकार वे तीव्र ऑक्सीकारकों के रूप में कार्य करते हैं। उनमें से, फ्लुओरी (सर्वाधिक विधुत ऋणात्मक तत्व हैं) जिसका मान 4.0 दिया गया है, सबसे तीव्र ऑक्सीकराक एजेंट है जो अपने से अधिक धनात्मक संभावित मानक (E= + 2.85V) में प्रतिबिम्बित होता है। फ्लुओरी से आयोडीन तक ऑक्सीकारक शक्ति कम होती जाती है। फ्लुओरी इतना तीव्र ऑक्सीकाकर है कि जलीय विलयन में इसके साथ अभिक्रिया करना संभव नहीं हैं।    

प्रश्न-2- मनुष्य के उपयोग के लिए कार्बनिक भोजन को बेहतर क्यों माना जाता है?

A-   इसे कांच के घर और वायुरुद्ध कीटनासकों का प्रयोग किए बिना उगाया जाता हैं
B-    इसे खरीदना बहुत महंगा होता हैं
C-    यह रसायनों औऱ उर्वरकों पर निर्भर करता है
D-   इसे रसायनों एवं सिंथेटिक कीटनाशकों का प्रयोग किए बिना उगाया जाता हैं

उत्तर व्याख्या- कार्बनिक भोजन ग्रहण करने के न्यूनतम दो अच्छे तर्क है, कम हानिकारक और अधिक पोषक तत्व। कीटनाशकों और उर्वरकों की अनुपस्थिति में पौधे अपने प्रकाश-रसायनों (विटामिन और उपचायक-रोधियों) के उत्पादन में वद्धि करते हैं जो कीटों और खरपतवारों से लड़ने में उनकी प्रतिरोधकता शक्ति में वृद्धि करते हैं। एक नए अध्ययन में पाया गया हैं कि परंपरागत कृषि उत्पादन की तुलना में कार्बनिक भोजन में उपचायक-रोधी स्तरों की संख्या अधिक होती है और हानिकारक रसायनों की मात्रा कम होती है (द गार्डियन न्यूजपेपर)

प्रश्न-3- तरल ब्लीज का मुख्य घटक क्या हैं?

A-   सोडियम क्लोराइड
B-    हाइड्रोक्लोरिक एसिड
C-    सोडियम हाइपो क्लोराइट
D-   सोडियम हाइपो क्लोरेट

उत्तर व्याख्या- सोडियम हाइपोक्लोराइट ब्लीच को क्लोरीन या घरों में प्रयुक्त होने वाला लिक्विड ब्लीच कहते हैं। वह अधिक शक्तिशाली लौंड्री ब्लीच हैं। धोबीघर (लौंड्री) में कपड़ों को साफ करने और रोगाणुओं से मुक्त रखने के लिए इसका प्रयोग किया जाता हैं। ब्लीज में नियमित शक्ति के लिए सामान्यतः 5.25 प्रतिशत या अधिक शक्ति के लिए 6 प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट का प्रयोग होता हैं।

प्रश्न-4- बौद्ध धर्म का संरक्षक कुषाण शासक कौन था?

A-   अशोक
B-    कनिष्क
C-    विक्रमादित्य
D-   कौटिल्य
                
उत्तर व्याख्या- सर्वाधिक प्रसिद्ध कुषाण शासक कनिष्क ने बौद्ध धर्म को संरक्षक दिया। चौथा बौद्ध संगीति जिसमें बौद्ध धर्म दो भिन्न सम्प्रदायों हीनयान और महायान में विभाजित हो गया, का आयोजन उनके शासनकाल के दौरान कश्मीर में हुआ था। उन्होंने बौद्ध विद्वानों वसुमित्रों, अश्वघोष और नागार्जुन को भी आश्रय प्रदान किया।

प्रश्न-5- वाणिज्यिक मूल्य वाला कॉर्कं किससे प्राप्त होता हैं?

A-   सीड्रस देवदार
B-    फाइकस
C-    साइकस
D-   क्वेर्कस स्पेशीज

उत्तर व्याख्या- कॉर्क, छाल ऊतक का एक प्राथमिक उपसमुच्चय है जिसे वाणिज्यिक कार्य में प्रयोग करने के लिए मुख्यतः क्वेर्कस स्यूवर से उत्पादित किया जाता हैं। यह भूमध्य सागरीय क्षेत्रों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। कॉर्क सुबेरिन (एक जलान्तक पदार्थ) से निर्मित होता हैं। औऱ अपने अपारगम्यता, उत्प्लावकता प्रत्यास्थता औऱ अग्नि रोधी इत्यादि गुणधर्मों के कारण इसका प्रयोग विभिन्न उत्पादों जैसे शराब अवरोधकों में भी किया जाता हैं।

प्रश्न-6- जलियावाला बाग हादसे से कौन सा ब्रिगेडियर संबद्ध था?

A-   जनरल डायर
B-    ऑर्थर वेलेजली
C-    जनरल हैरिस
D-   कर्नल वेलजली

उत्तर व्याख्या- 13 अप्रैल 1919 को जब अहिंसक प्रदर्शनकारियों की भीड़ पंजाब में एकत्र हुई तो कर्नल रेजिनाल्ड डायर के आदेश पर ब्रिटिश भारतीय सैनिकों की टुकड़ी ने निहत्थे भारतीय लोगों पर गोलियाँ चलाना शुरु कर दिया था। यह घटना जलियांवाला बाग हत्याकाण्ड के नाम से भी जानी जाती हैं। घटना के बाद जनरल डायर को ड्यूटी से हटा दिया गया था, लेकिन जनरल डायर ब्रिटेन के प्रख्यात् नायक बन गए थे।

प्रश्न-7- राज्यपाल को पद की शपथ किससे द्वारा दिलाई जाती हैं?

A-   भारत के मुख्य न्यायाधीश द्वारा
B-    विधान सभा के अध्यक्ष द्वारा
C-    राष्ट्रपति द्वारा
D-   उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश द्वारा

उत्तर व्याख्या- भारतीय संविधान के अनुच्छेद 159 के अनुसार, राज्य का राज्यपाल संविधान राज्य के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश या उनकी अनुपस्थिति में न्यायालय के सर्वाधिक वरिष्ठ न्यायाधीश की उपस्थिति में पद एवं गोपनीयता की शपत लेगा। राज्य के राज्यपाल की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाती हैं।   

प्रश्न-8- दीनदयाल अंत्योदय योजना का संबंध किससे हैं?

A-   ग्रामीण वृद्ध जनों को खाघ सुरक्षा
B-    महिला सशक्तिकरण
C-    अनुसूचित जाति जनजातियों के बीच गरीबी उन्मूलन
D-   ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में कौशल विकास

उत्तर व्याख्या- केन्द्र सरकार ने कौशल विकास औऱ अन्य माध्यमों से आजीविका के अवसरों में वृद्धि द्वारा शहरी औऱ ग्रामीण गरीबी कम करने के लिए 25 सितम्बर 2014 को दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना आरंभ की। इस योजना का मुख्य उद्देश्य अगले तीन वर्षों में (वर्ष 2017 तक) 10 लाख ग्रामीण युवाओं को रोजगार का प्रशिक्षण देना था।

प्रश्न-9- प्रतिरोधिता की यूनिट क्या होती हैं?

A-   वोल्ट x एम्पीयर
B-    एम्पीयर/वोल्ट
उत्तर व्याख्या- SI मात्रक ओम की व्युत्पत्ति विधुत प्रतिरोधकता से हुई हैं। परिभाषा के अनुसार, चालक का विधुत प्रतिरोध क ओम के समान है जब क वोल्ट से अधिक संभावना वाले स्थिरांक को चालक के दोनों सिरों के मध्य लगाया जाता है तो एक एम्पीयर धारा उत्तपन्न होती है। प्रति एम्पीयर वोल्ट V/A मात्रक इकाई है जो कि परिभाषा के अनुसार ओम के समान ओम= V/A हैं।

प्रश्न-10- उच्चतम न्यायाय के मुख्य न्यायाधीश की अधिवर्षिता आयु क्या होती हैं?

A-   62 वर्ष
B-    66 वर्ष
C-    65 वर्ष
D-   60 वर्ष
     
उत्तर व्याख्या- भारतीय संविधन का अनुच्छेद 124 (4)  सर्वोच्च न्यायलय के न्यायाधीश को हटाने की प्रक्रिया से संबंधित है, जो कि प्रधान न्यायाधीश पर भी लागू होता है। मुख्य न्यायाधीश 65 वर्ष की आयु तक या एक निश्चित समयावधि जो भी पहले हो तक अपने पद पर रहता हैं।    

छात्रों आपको मेंGk Questions in Hindi and Answers { सामान्य ज्ञान PART-10 }  GK Question Answer Hindi  किसी भी प्रकार की त्रुटियाँ रह गई हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है हम उसमें सुधार करगें, छात्रों यह gk question answer hindi का Model Set-10 है। हमारे अन्य general knowledge के पार्ट का भी अध्ययन जरूर करें।




कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment