Type Here to Get Search Results !

Nick Vujicic Biography in Hindi

0

Nick Vujicic Biography in Hindi

दोस्तो आपके पास भी हाथ और पैर दोनों हो परंतु आप अपने जीवन में यदि इन तीन चीजों के बारे में नही जानते तो जान लो पहला की आप है कौन और आपकी खुद की क्या अहमियत है, दूसरा आपके जीवन का मुख्य उद्देश्य क्या है, तीसरा उस उद्देश्य को पा लेने के बाद आपकी क्या करते है यदि आप यह नहीं जानते फिर तो आप बिना हाथ पैर वाले मनुष्य से भी ज्यादा बेकार हो। 

Nick Vujicic Biography in Hindi
  Nick Vujicic Biography in Hindi


क्या आपने कभी ये विचार किया है कि यदि आपके पैर और हाथ दोनो ना हो तो क्या होगा
? जैसे आप अभी अपना जीवन जी रहे है वैसे ही आप बिना हाथ पैर के साधारण अपना जीवन जी सकते है आपके मन में आया होगा शायद बिल्कुल नही, आपके पास चाहे कितनी ही दौलत शौहरत क्यो ना हो यदि आपके शरीर का एक अंग भी आपके पास नही है तो जीवन कैसा हो सकता है।

इसका विचार करके भी आपका मन डर जाएगा हाथ पैर यदि आपके पास नहीं होगे तो चाहे जितने ऐसो आराम आपको मिल जाए पर वो पैसे आपको खुशी शायद ना दे पाए। इसीलिए तो कहाँ जाता है कि हैल्थ ही सब कुछ है यदि हैल्थ नही तो कुछ नही कोई भी सुख नही। यदि आप अपने शरीर से स्वस्थ है,

तो आप कुछ भी हासिल कर सकते है कुछ भी कर सकते है लेकिन आप थोड़ी देर के लिए जरा सोचे की यदि कुदरत किसी व्यक्ति के जन्म होते ही उसके पैर और हाथ या उसके शरीर के किसी अंग को उसे दे ही ना या किसी दुर्घटना में व्यक्ति अपने शरीर का भाग कट जाए चला जाए तो उसमें से अक्सर लोग या तो हिम्मत हार जाते है जीने की इच्छा खत्म कर लेते है या तो आत्महत्या कर लेते है, 

कुछ लोग हिम्मत करके जीते भी है तो मन ही मन में भगवान को कोशते है रोते ही रहते है कि मेरे ही साथ ऐसा क्यो किया भगवान ने और वह अपने जीवन में जो करना चाहते थे वो कुछ भी नही कर पाते।

नाम

निकोलस वुजिसिक

जन्म तिथि

4 दिसंबर-1992

जन्म स्थल

मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया)

माता का नाम

दुशांका वुजिसिक- यह एक हॉस्पिटल में नर्स है.

पिता का नाम

बोरिस्लावन वुजिसिक- यह एक अकाउण्टेंट है.

nick vujicic wife (पत्नी)

कनै मियहारा

nick vujicic children (बच्चे)

1-      Kiyoshi James

2-      Dejan Levi

3-      Ellie Laurel

4-      Olivia Mei

nick vujicic education

ग्रिफिथ विश्वविघालय

दोस्तो आज में आपको ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रही हूँ जिसके अपने जीवन को बदल कर रख दिया अपने जीवन के अंधकार को तो दूर किया ही किया साथ ही साथ दूसरो के लिए प्रेरणा बन कर उनके जीवन की निराशा को खत्म करके उन्हे जीने की एक आशा दी जी हाँ आप बिल्कुल सही समझ रहे है...

मै बात कर रही हूँ Nickolas Vujicic इनका जन्म 4 December 1982 में Melbourn Australia में Tetra Amelia Syndrome नाम की बीमारी के कारण Nickolas Vujicic जब अपनी माँ के गर्भ में थे तब उनके पैरों और हाथों का विकास नही हो पाया।

Nick Vujicic Biography in Hindi
  Nick Vujicic Biography in Hindi

Nickolas Vujicic ने जन्म के बाद से ही एक असहाय बेबस अपाहिज लाचारी से भरा समय व्य़तीत किया, इतना ही नही Nickolas Vujicic के हाथ पैर ना होने के कारण स्कूल में भी उन्होने बहुत अधिक संघर्ष झेला दूसरे बच्चे उन पर हस्ते उनका मजाक बनाते।

Nickolas Vujicic ने आत्महत्या कि कोशिश करी

यदि Nickolas Vujicic की जगह कोई और बच्चा भी होता तो मानसिक और दिल से टूट जाता, Nickolas को कोई अपना दोस्त नही बनाता था Nick इतने ज्यादा अकेलेपन के शिकार हो गये कि 10 साल की छोटी सी उम्र में उन्होनें आत्महत्या करने की कोशिश तक कर डाली थी।

हाँ आपने बिल्कुल सही सुना उनकी आयु सिर्फ 10 वर्ष की थी, इस उम्र में कोई भी बच्चा दुनिया के बारे में जानना और समझना शुरू ही करता है ऐसी उम्र में Nick ने दुनिया भर का दुख पीड़ा तकलीफ और सितम झेल लिया था जिसके कारण उन्होंने आत्महत्या करनी चाही।

परिवार ने Nickolas Vujicic का नही छोरा साथ 

पर कहाँ जाता है ना यदि परिवार साथ हो तो कोई भी रास्ता मुस्किल नही रहता Nick के माता पिता और बाई बेहनों ने Nick की हिम्मत टूटने नही थी परिवार के प्यार ने उन्हे आत्महत्या करने से रोक लिया। Nick दूसरे बच्चो की तरह बिल्कुल नही थे क्योकि वो शांति से बैठने वाले में से नहीं थे वे अपने जीवन के जीने के लिए नए नए उद्देश्य खोजा करते थे, उन्होंने खुद पर और अपने ईश्वर पर भरोसा करना शुरू कर दिया।

बिना हाथ पैर के भी बनाया अपना करियर

अपने बिना हाथ पैर के होने के बावजूद अपने जीवन को एक नई दिशा और एक नई सोच के साथ आगे बढ़ाया, उन्होंने अपनी सबसे बड़ी कमजोरी को ही अपनी ताकत बनाई और 17 साल की छोटी उम्र में ही उन्होने अपना खुद का एक NGO- LIFE WITHOUT LIMBS शुरू किया, उस दिन के बाद से ही Nick ने अपने जीवन में कभी भी पीछे मुड़ कर नहीं देखा।


जिसके हाथ पैर होगे वो भी इतना कुछ नही कर पाएगा

आपको जान कर खुशी होगी कि Nick दुनिया भर में सबसे बेहतरीन Motivational में से एक माने जाते है, और Nick ने अपने जीवन के देखने और समझने की गुणवत्ता को देखकर दुनिया भर के लोगो के जीनव के अंदर जोश और बहुत अधिक असर किया Nick ने 19 साल की उम्र में अपना पहला भाषण दिया था और अभी तक उन्होने 40 से अधिक देश घूम चुके है। 

शारीरिक रूप से पूरी तरह से स्वस्थ व्यक्ति भी शर्म से पानी पानी ही हो जाएगा यदि वह व्यक्ति Nick को Swimming करते हुए देखे जी हाँ Nick एक बेहतरीन Swimming करते है साथ ही साथ Nick एक अच्छे लेखक भी है और स्काइडाविंग, फुटबॉल और गोल्फ सर्फिंग करते है एक आप इन्सान भी शायद इतना कुछ अपने जीनव में ना कर पाएगा जीतना Nick ने बिना हाथ और पैरो के किया।

Nick Vujicic Biography in Hindi
  Nick Vujicic Biography in Hindi

Nickolas Vujicic जब 8 वर्ष के थे तब वह सोचते थे कि मै तो बेकार हूँ मैं अपने जीवन में बिना हाथ पैर के क्या हासिल करूगा ना ही मुझे कोई नौकरी देगा और मुझसे तो कोई शादी भी नही करेगा ऐसे ऐसे विचार इतनी छोटी सी उम्र में Nickolas Vujicic के मन में आने लगे थे, परंतु उन्होने हार नही मानी और अपने जीवन में वो सब कुछ हासिल किया जो शायद एक साधारण मनुष्य भी हासिल ना कर पाए।

Nick vujicic Books

 

1-      Life without limits- inspiration for a ridiculously good life

2-      Rok sako to rok lo

3-      Stand strong you can overcome bullying

4-      Be the hands and feet

5-      Love without limits

6-      Everything is possible

7-      Limitless

8-      Nikkinte athmakatha


Tags

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

Top Post Ad

Below Post Ad