Type Here to Get Search Results !

23 March ko kya manaya jata hai ( शहीद दिवस पर विशेष)

0

 23 मार्च को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

मित्रों आज ही के दिन भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को 23 मार्च 1931 की रात को फाँसी के फंदे से लटका दिया गया था। तभी से 23 मार्च को शहीद दिवस (Martyrs Day) मनाया जाने लगा। यह घटना बहुत दिल को रूला देने वाली थी, देश के लिए कुर्बानी भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू ने हँसते हँसते दे दी।

 

23 march ko kya manaya jata hai
23 march ko kya manaya jata hai

जब अँग्रेजों की सरकार ने 23 मार्च को रात के समय भंगत सिंह सुखदेव और राजगुरु को फाँसी दी गई। तीन देश भक्तों को लाहौर षड़यत्र के छूटे मुकदमें में फसा कर फाँसी की सजा सुना दी गई। भगत सिंह केवल 24 वर्ष के थे जब उन्हे फाँसी दी गई तब वह इंकलाब जिंदाबाद  के नारे लगाते रहे और इतना ही नही साथ ही साथ देश में आजादी की ज्वाला जला के अँग्रेजों के मुँह पर हँसते हँसते फाँसी के फंदे पर लटक गए।

martyrs day kab manaya jata hai
martyrs day kab manaya jata hai

अँग्रेजों को उनको फाँसी दे कर भी सुकून नही मिला तो उन्होंने 23 मार्च की मध्य रात्रि को सतलुज पर उनका अंतिम संस्कार कर दिया। भगत सिंह के इस बलिदान से भारत के युवाओं को प्रेरणा मिली। शहीद दिवस 30 जनवरी को भी मनाया जाता है और 23 मार्च को भी यह दोनो दिनांक भारत के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण माना जाता है।

 

shaheed diwas kyu manaya jata hai
shaheed diwas kyu manaya jata hai

30 जनवरी 1948 के दिन नाथूराम गोडसे ने महात्मा गाँधी को गोली मार के उनकी हत्या कर दी थी और 23 मार्च 1931 को अँग्रेजों की सरकार ने भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को फाँसी के फंदे से लटका दिया था।

 

shahid diwas image download
shahid diwas image download

भारत के इतिहास के पन्नों में इस दिन को काले दिन के रूप में जाना जाता हैं, इसका कारण केवल ये है कि भारत के अनेक भक्तों ने भारत की आजादी के लिए आपनी जान नौछावर कर दी किसी ने अपने दिल में गोली दाग ली तो कोई फाँसी के फंदे में हँसते हँसते झूल गया ऐसे स्वतंत्रता के लिए बलिदान देने वाले शहीदों के लिए 2 मिनट का मौन उनकी याद में रखना चाहिए।

 

शहीद दिवस कब मनाया जाता है
शहीद दिवस कब मनाया जाता है

इसे भी पढ़े- राजा राम मोहन रॉय जी का जीवन परिचय | Raja Ram Mohan Roy in Hindi

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

Top Post Ad

Below Post Ad