Type Here to Get Search Results !

Stree Swabhiman Yojana 2022 | स्त्री स्वाभिमान स्कीम सीएससी रजिस्ट्रेशन

0

स्त्री स्वाभिमान योजना आवेदन | Mahila Swabhiman Yojana | Stree Swabhiman CSC Registration | स्त्री स्वाभिमान योजना फॉर्म

stree swabhiman yojana
stree swabhiman yojana

Stree Swabhiman Yojana एक ऐसी योजना भारत की केन्द्र सरकार ले कर आयी है, जिसमें भारत की स्त्रियों को काफी सारे फायदे होगें। इस योजना का आरंभ भारत के केंद्रीय मंत्री रवि शंकर जी के द्वारा शुरू की गई है। केंद्र सरकार ने इस योजना को Villege Level Entrepreneur (सीएससी महिला वीएलई) कार्यक्रम के द्वारा शुरू किया था। मित्रों इस योजना का नाम स्त्री स्वाभिमान योजना है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत देश की सभी महिलाओँ को CSC संस्था (Common Service Center) द्वारा सस्ते दामों में सेनेटरी नेपकिन मुफ्त में दिए जाएगे,  इसके साथ ही भारत की स्त्री व लड़कियों को सेनेटरी नेपकिन बनाने  के लिए रोजगार भी दिये जा रहे है। जो महिलाए बेरोजगार है, आर्थिक तंगीं से परेशान है ऐसी महिलाओं को केंद्र सरकार पूरी सहायता देगीं किस प्रकार सेनेटरी नेपकिन बना कर रोजगार करना है सब कुछ जानकरी महिलाओं और लड़कियों को दी जाएगी। मेरे प्यारे मित्रों स्त्री स्वाभिमान योजना 2022 से जुड़ी सारी जानकारी जैसे पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि सभी जानकारी आपको हमारे इस आर्टिकल में दी जाएगी।

स्त्री स्वाभिमान योजना 2022 | Stree Swabhiman Yojana

भारत की केंद्र सरकार ने Stree Swabhiman Yojana 2022 शुरू की है, इस योजना द्वारा भारत देश में सभी ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्रों की सभी स्त्री और लड़कियों को शारीरिक रूप से स्वस्थ्य बनाना और शरीर से स्वच्छता देना है। स्त्री स्वाभिमान योजना सीएससी के द्वारा शुरू किया गया है जिसके द्वारा सेनेटरी पैड बनाए जाएगे जो कि पर्यावर्ण के दृष्टिकोण से काफी ज्यादा अनुकूल होगे और पैसों के मामले में बहुत अधिक सस्ते होगें जिसके वजह से गरीब लड़कियाँ महिलाए स्त्रियाँ सभी सेनेटरी पैड खरीद सकेगी और इनका इस्तेमाल कर सकेगी। सेनेटरी नेपकिन का इस्तेमाल के साथ साथ बेरोजगारी महिलाए  इनकों खुद बना कर बेच सकती है और अच्छा खासा व्यापार कर सकती है, स्त्री स्वाभिमान योनजा का लाभ महिलाएँ सीएससी के द्वारा उठा पाएगी। 

स्त्री स्वाभिमान योजन का झूठा क्लेम 

हमने अपने आर्टिकल के द्वारा आपको बताया कि भारत की केंद्र सरकार ने भारत की महिलाओं और स्त्रियों के अच्छे स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए स्त्री स्वाभिमान योजना का आरंभ किया है, परंतु कुछ समय से स्त्री स्वाभिमान योजना के विषय में कुछ ऐसी बाते वायरल हो गई है जो सरासर झूठी है, स्त्री स्वाभिमान योजना के बारे में झूठी बात फैला दी गई है कि केंद्र सरकार महिलाओं के बैंक अकाउंट में 124000 रूपये डाल रही है। यह बात बिलकुल फेक है, आप इस तरह की किसी भी बात पर यकीन ना करे। कुछ लोग आपने आर्टिकल या विडियों को वायरल करने के लिए  इस तरह की फेक न्यूज फैला देते है। ऐसी झूठी न्यूज के कारण पीआईबी ने अपने Twitter अकाउंट पर पोस्ट करके जनता को सूचना दी कि फैलाई गई सभी अफवाह पर कृपया भरोसा ना करे।

Mahila Swabhiman Yojana 2022

पूरी भारत में अब सेनेटरी नेपकिन 15 से भी कम की लागत में बनाए जा रहे है। महिला स्वाभिमान योजना 2022 में सभी शहरो और ग्रामीण इलाकों में यूनिट्स लगाई जा रही है, जिसके द्वारा हर जगह पर आठ से दस स्त्री और महिलाओँ लड़कियों को सेनेटरी नेपकिन बनाने के विधि बताई जाएगी तथा इसके द्वारा किस प्रकार से रोजगार किया जाएगा सभी जानकारी भी महिललाओँ को दी जाएगी। साथ ही साथ भारत के सभी ग्रामीण इलाकों की लड़कियों औऱ स्त्रियों को सेनेटरी नेपकिन को इस्तेमाल करने का तरीका औऱ फायदे भी बताए जाएगे इसी प्रकार भारत की सभी स्त्रिोयों और महिलाओं को महिला स्वाभिमान योनजा में जोड़ा जाएगा। 

  • योजना का नाम- स्त्री स्वाभिमान योजना

  • किसने द्वारा शुरू की गई- केंद्र सरकार द्वारा
  • लाभार्थी- भारत देश की ग्रामीण और शहरी स्त्री और महिलाए 
  • उद्देश्य- सेनेटरी नेपकिन महिलाओं को सस्ते दाम में उपलब्ध करवाना
  • ऑफिसियल वेबसाइट- https://csc.gov.in/ 
  • श्रेणी- केंद्र सरकारी योजाना
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया- ऑनलाइन

Stree Swabhiman Yojana के उद्देश्य

भारत देश के बदलाव के लिए सीएससी CSC (Common Service Center) अब एक बहुत बड़ा माध्यम बन गया है। आज पूरे देश में लगभग दो लाख सत्तर हजार 2,70000 सीएससी CSC (Common Service Center) बन गए है,और आपको जान कर खुशी होगी कि CSC (Common Service Center) को भारत देश की 46000 महिलाए चला रही है। भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का सपना है कि भारत देश की बेटियाँ आगे बढ़ें और पढ़े, स्वस्थ बने तथा भारत में स्वच्छता की नीव को मजबूत बनाएँ और भारत देश का नाम रौशन करे। महिलाओं के मासिक चक्र के विषय को भारत देश में बहुत निजी माना जाता है। 

भारत की महिलाए इस विषय पर बात करने से डरती है। CSC (Common Service Center) भारत के बदलाव में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, जो भारत देश की जनता को जागरूकता सेवा और सुविधाएँ तथा अन्य सेवाएं तथा परामर्श उपलब्ध कराता है। CSC हमारे भारत देश में सिपाही के रूप में खड़े है। भारत देश के केंद्रीय मंत्री रहे श्री रविशंकर प्रसाद जी का कहना है कि CSC कॉमन सर्विस सेंटर के माध्य से कई सारे आंदोलनो को कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से चलाया गया है, जो कि अभिनंदन की बात है। 

रविशंकर प्रसाद जी का कहना है कि सेनेटरी नेपकिन भारत देश के कोने कोने तक पहुचे तथा सरल तरीके से इसे बनाया जाए और सरलता से सभी को उपलब्ध हो जाए। अब यह स्त्री स्वाभिमान योजना आंदोलन भारत देश में तेजी पकड़ चुका है। भारत देश की सभी महिलाएँ और कन्याएँ अब इस योजना में भाग ले रही है। National Family Health Survey 2015-2016 के अनुसार भारत देश की शहरी महिलाएँ 77.5 प्रतिशत सेनेटरी नेपकिन का इस्तेमाल करती है वही ग्रामीण क्षेत्रो की महिलाएँ और लड़कियाँ केवल 48.5 प्रतिशत ही सेनेटरी नेपकिन का इस्तेमाल करती है। आपको जान कर हैरानी होगी कि भारत देश में हर वर्ष सर्वाइकल कैंसर एक लाख तीस हजार केस सामने आते है। आकड़ो के अनुसार हर आठ मिनट में एक महिला की मृत्यु हो जाती है सिर्फ सर्वाइकल कैंसर के कारण।

भारत देश की ग्रामीण महिलाएँ मासिक चक्र के दौरान कपड़े का इस्तेमाल करती है औऱ फिर वही कपड़ा दुबारा धो कर प्रयोग में लेती है, CSC Stree Swabhiman Scheme के द्वारा अब महिलाओं के लिए Stree Swabhiman Sanitary Napkin सेनेटरी नेपकिन पैड सस्ते तथा अच्छे बनाए जा रहे है। इसके द्वारा कई महिलाओ को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है, आप भी इस योजना का लाभ उठा कर अपना खुदा का नेपकिन बनाने का सेंटर खोल कर अच्छा खासा रोजगार खड़ा कर सकते है. तथा आपके द्वारा अन्य कन्याओँ और महिलाओँ को रोजगार प्राप्त होगा।

इसे भी पढ़े👉Free Silai Machine Yojana 2022

CSC (Common Service Center) के माध्यम से स्वस्थ्य भारत हमारा भारत का सपना साकार होगा। भारत की लड़कियों और महिलाओं के लिए स्त्री स्वाभिमान योजना के कारण बेरोजगारी मिटेगी भारत के ग्रामीण इलाकों में मासिक चक्र (पीरियड्स) के द्वारा फैल रही बीमारी को रोका जा रहा है। CSC ने अब पूरे भारत में हर जगह अपने स्त्री स्वाभिमान योजना के यूनिट को खोल रही है जिसके द्वारा ग्रामीण की 80000 महिलाएँ और लड़कियो को रोजगार मिल सकेगा। स्त्री स्वाभिमान योजना के द्वारा भारत देश में बहुत बड़ा बदलाव आ रहा है, क्योकि देश की तरक्की कभी संभव है जब देश की महिलाएँ स्वस्थ्य और स्वच्छ हो।

Stree Swabhiman Yojana के लाभ

  •  स्त्री स्वाभिमान योजना के द्वारा भारत देश में सैनिटरी नैपकिन आप अपने खुद के लोकल ब्रांड पर बेच सकते है तथा VLE के द्वारा इसका विपणन होगा। 
  • इस योजना द्वारा भारत देश की 35000 महिलाओं व लड़कियों को रोजगार मिलेगा। 
  • स्त्री स्वाभिमान योजना द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं में मासिक चक्र (पीरियड्स) को लेकर बात करने में शर्म नही आएगी। 
  • इस योजना के द्वारा सभी महिलाओं में अपने स्वास्थ्य और अपनी स्वच्छता को लेकर जागरूकता आयेगी। 
  • इस योजना से ग्राम स्तर के उद्यमी के द्वारा ग्रामीण ईलाकों की महिलाएँ और स्कूल की लड़कियों को फ्री में सैनिटरी नैपकिन प्रदान की जाएगी।
  • VLE (Village Level Entrepreneur) के द्वारा लगभग 1 हजार लड़कियों या स्त्रियों को ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूलों के माध्यम द्वारा सैनेटरी नेपकिन दी जाएगी। 
  • सैनेटरी नेपकिन ्आप CSC केन्द्र (Common Service Center) पर जा कर भी प्राप्त कर सकते है। 

  • स्त्री स्वाभिमान योजना के द्वारा हर दिन 800 से 1000 सैनेटरी नैपकिन बनाए जाएगे।
  • स्त्री स्वाभिमान योजना के माध्मय से भारत देश की सभी ग्रामीण स्त्री महिलाओं को CSC (Common Service Center) की तरफ से सस्ती सैनेटरी नेपकिन प्रदान की जाएगी साथ ही लड़कियों को फ्री में यह नेपकिन दी जाएगी।
  • भारत सरकार का मख्य मकसद ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओ औऱ लड़कियों को मासिक चक्र (पीरियड्स) को लेकर जागरूक करना है।
  •  Stree Swabhiman Yojana योजना के द्वारा ग्रामीण महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देकर उन्हे स्वच्छता का मार्ग दिखाना है।
  • Stree Swabhiman Yojana का मुख्य उद्देश्य भारत की  महिलाओं को रोजगार प्रदान करना है, जो महिला आर्थित रूप से परेशान है उन्हे रोगजार मिलेगा जिससे भारत की स्त्री आत्मनिर्भर बनेगी।

स्त्री स्वाभिमान योजना 2022 का स्टेट वाइज कवरेज 


राज्यों के नाम

सैनिटरी नैपकिन का वितरण

आंध्र प्रदेश

803

असम

553

अंडमान निकोबार आइलैंड

3

अरूणाचल प्रदेश

7

छत्तीसगढ़

315

बिहार

2601

दादरा नगर हवेली

2

चंडीगढ़

5

गोवा

5

हरियाणा

611

दिल्ली

340

गुजरात

605

दमन और दिउ

2

केरला

247

झारखंड

676

जम्मू और कश्मीर

148

महाराष्ट्र

1970

कर्नाटक

745

हिमाचल प्रदेश

132

मेघालय

37

मध्यप्रदेश

1440

मणिपुर

67

ओणिशा

801

नागालैंड

30

तमिलनाडु

660

राजस्थान

997

त्रिपुरा

86

पंजाब

524

पुडुचेरी

10

तेलंगाना

350

सिक्किम

5

वेस्टबंगाल

1622

उत्तराखंड

289

उत्तर प्रदेश

4102


Stree Swabhiman Yojana 2022 के डाक्यूमेंट्स (दस्तावेज)

  • आधारकार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र

Stree Swabhiman Yojana 2022 CSC Registration कैसे करे?

जो भी महिलाए स्त्री स्वाभिमान योजना 2022 के आवेदन करने के लिए इच्छुक वह नीचे दिए गए सभी बिंदु को पढ़ कर प्रोसेस में आगे बड़ें। 


  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल साइट पर जाना है। ऑफिसियल साइट पर जाकर आपके सामें होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज के खुलने के बाद आपके सामने पुलिस सत्यापन का फॉर्म का विकल्प दिखेगा। आपको उस विकल्प को चुनना है, इसके बाद आपको सत्यापन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है। डाइनलोड करने के बाद उसे प्रिंट करवाना है औऱ उसमें पूछी गई सारी जानकारी को सही सही भर देना है। इसके बाद अपने आस पास के किसी नजदीक पुलिस स्टेशन पर जा कर उस फॉर्म को सत्यापित कर दो। 
  • अब आपको पंजीकरण करने के लिए नीचे क्लिक करना है तथा आगे बढ़ जाना है, उसके पश्चात अब एक नया पेज आपके सामने खुलेगा। अब आपको अपने आधारकार्ड  का नंबर डाल देना है। 
  • अब रजिस्ट्रेशन के लिए अपने आधार संख्या का आपका प्रमाणी करण EKYC  के द्वारा किया जाएगा। 
  • इसके पश्चात अब आपको KYC को लिख कर आगे की ओर बढ़ना है।
  • अब आपके सामने एक नया पृष्ठ खुलेगा। 

stree swabhiman yojana

  • अब  आपको एक नया फॉर्म मिल जाएगा, उसमें पूछी गई सारी जानकारी आपको सही सही भर देना है। अब केंद्र की आवश्यक तस्वीर औऱ दस्तावेजों को पुलिस सत्यापन के के साथ में अपलोड कर देना है फिर सबमिट पे क्लिक करना है।
  • इस प्रकार से आपका रजिस्ट्रेशन की सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 

Stree Swabhiman Yojana लॉगिन कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको स्त्री स्वाभिमान योजना के ऑफिसियल साइट पर जाना है। 
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज का पृष्ठ खुला नजर आयेगा। 
  • अब आपको होम पेज में लॉगइन लिखा दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है। 

Stree Swabhiman Yojana

  • इसके बाद अब आपके मध्य एक और नया पृष्ट ओपन होगा, उसके आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड डाल देना है। 
  • अब आपको लॉगिन पर क्लिक करना है। 
  • अब आप लॉगिन हो चुके हो। 

Stree Swabhiman Yojana Mobile Apps

  • सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाए।
  • गूगल प्ले स्टोर पर जाने के बाद ऊपर सर्च बॉक्स दिखेगा उसमें आपको stree swabhiman yojana लिखना है, और सर्च पर क्लिक करना है। 
  • अब काफी सारे stree swabhiman yojana ऐप खुल कर सामने आ जाएगे। 
  • आपको सबसे ऊपर वाले ऐप पर ही क्लिक करना है। 
  • क्लिक करने का बाद आपको इंस्टॉल के ऑपशन कर जाना है।
  • अब आपके फोन में stree swabhiman yojana ऐप डॉउनलोड हो जाएगा। 

Digital Seva Connect Login कैसे करे?

  • इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा।

 
stree swabhiman yojana

  • इसके बाद आपके सामने एक न्यू पृष्ठ ओपन हो जाएगा। 
  • इस पृष्ठ में आपको अपना यूजरनेम पासवर्ड औऱ कैप्चा फिल करना है। 
  • यह सारी प्रक्रिया करने के पश्चात आपका डिजिटल सेवा कनेक्ट पर लॉगइन हो जाएगे। 

CSC Donation Process क्या है?

  • अब आपके सामने होमपेज ओपन हो जाएगा। 
  • इसके बाद आपके सामने Donation Now पर क्लिक करना है। 

Stree Swabhiman Yojana

  • डोनेशन कर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पृष्ठ ओपन हो जाएगा। 
  • इसमें आपको सारी महत्वपूर्ण जानाकारीयाँ फिल करनी होगी जैसे- टोटल अमाउंट, पैन नंबर, आपका नाम, लड़कियों की कुल संख्या, ऐ़ड्रेस, डोनर का टाइप, ईमेल आईडी आदी सभी जानकारी दर्ज कर देनी है। 
  • अब आपुको डोनेट का विकल्प चुनना है। 
  • इसके बाद आपके मध्य पेमेंट का पेज खुलेगा। 
  • इस पृष्ठ पर आपको सारी जानकारी सही दर्ज कर देनी है। 
  • अब PAY बटन पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद आपका डोनेशन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

FAQ कैसे देखे?

  • इसके बाद होमपेज आपके सामने खुल जाएगा। 
  • FAQ का विकल्प आपको होमपेज पर दिखेगा, इस पर आपको क्लिक करना है। 

Stree Swabhiman Yojana

  • इसके बाद आपके सामने एक न्यू पृष्ठ ओपन हो जाएगा। 
  • इसमें आप सारे FAQ दे पाएगे। 

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad