Type Here to Get Search Results !

Free Silai Machine Yojana 2022

0

Free Silai Machine Yojana 2022 क्या है?

फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 स्कीम आ गई है यह स्कीम कई समय से चल रही है यदि आपने दोस्तों इस योजना का लाभ अब तक नही उठाया है तो अब आपकी बारी है। जैसा की आप जानते ही है कि सरकार महिलाओँ के लिए हमेशा ही नई नई योजनाए लाती रहती है, जो महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाती है, भारत सरकार महिलाओं के लिए हर वर्ष अनेकों योजनाए लाती है जिसका लाभ उठा कर महिला अपने पैरों पर खड़ी हो सकती है तथा अपने भविष्य को सुखमय बना सकती है। सरकार चाहती है कि भारत की महिलाए बेरोजगार ना रहे, अपना खुद का व्यापार करके कमाई करे और अपनी आर्थिक स्थित सुधारे किसी पर निर्भर ना रहे। जो महिलाए अपना खुद का काम करना चाहती है जेसे सिलाई कढ़ाई का काम इसके लिए सरकार महिलाओँ को फ्री सिलाई मशीन देगी। इस बार भी भारत सरकार महिलाओँ के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 लेकर आ गई है तो चलिए अब जानते है कि किस प्रकार हम इस योजना का लाभ उठा पाएगे। 

Free Silai Machine Yojana 2022
Free Silai Machine Yojana 2022

Pradhanmantri Free Silai Machine 2022 के लाभ


भारत सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर और महिला सशक्तीकरण को मजबूत बनाने के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 (Free Silai Machine Yojana) को लेकर आयी है। इस योजना के तहत भारत सरकार हर महिला को फ्री सिलाई मशीन उपलब्ध कराएगी। आपको बता दे कि फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन करने वाली हर महिला की उम्र 20 से लेकर 40 तक  होना आवश्यक बताया जा रहा है। यदि शादिशुदा महिला इस योजना का लाभ लेना चाहती है, तो उनके पति का वार्षिक आय ज्यादा से ज्यादा 12 हजार रुपये हो, इससे अधिक आय होने पर आपको इस योजना का लाभ नही मिलेगा। इस योजना का लाभ कमजोर वर्ग की उन महिलाओं को दिया जाएगा जो आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब है, सरकार फ्री सिलाई मशीन देकर इन महिलाओ को आर्थिक सहायता देगी।  


यह भी पढ़े- UP Free Tablet Smartphone Yojana 

फ्री सिलाई मशीन स्कीम 2022 की पात्रता क्या है?


  1. इस योजना का लाभ वो महिलाए उठा सकेगी जिनकी उम्र 20 से 40 वर्ष हो। 
  2. जिन महिलाओँ के पति की वार्षिक आय 12 हजार रूपय से कम है वही Pradhanmantri Free Silai Machine 2022 के लिए आवेदन कर सकेगे।
  3. जो महिलाएँ कमजोर वर्ग से है, जो आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब है, भारत सरकार केवल उन्हे ही Free Silai Machine Yojana देकर इन महिलाओ को आर्थिक सहायता देगी।
  4. भारत सरकार अब उन महिलाओ को भी फ्री सिलाई मशीन देगी जो शारीरिक रूप से  विकलांग और विधवा मिहला  है। 

PM Silai Machine Yojana Documents

  1. आधारकार्ड
  2. पहचान पत्र
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. मोबाइल नंबर
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. सामुदायिक प्रमाण पत्र
  7. आुय  प्रमाण पत्र
  8. विधवा प्रमाण पत्र यदि महिला विधवा है।
  9. चिकित्सा प्रमाण पत्र यदि महिला विकलांग है।

सिलाई मशीन योजना के लिए किन राज्यों को शामिल किया गया है?

  1. कर्नार्टक
  2. उत्तर प्रदेश
  3. गुजरात
  4. हरियाणा
  5. बिहार
  6. मध्य प्रदेश
  7. महाराष्ट्र
  8. राजस्थान
  9. छत्तीसगढ़ 
इस राज्यों के आलावा भी कई राज्यों में फ्री सिलाई मशीन योजना शुरू कर दी है तथा धीरे धीरे यह योजना पूरे भारत में लागू कर दि जाऐगी।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के लिए कैसै करे आवेदन?

  1. यदि आप भी बेरोजगार महिला है और आर्थिक रूप से कमजोर है तो भारत सरकार द्वारा लायी गई फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के लिए Official Website पर जा कर आवेदन कर सकते है।
  2. Official Website पे जाने के बात आप वहाँ से आवेदन करने के लिए आवेदन फार्म DOWNLOAD कर सकते है। Application Form Download होने के पश्चात फार्म में पूछे गए सभी प्रश्नों का उत्तर ठीक से भर देना है जेसे नाम, मोबाइल नंबर, घर का पता, आधार संख्या आदि जानकारी भर देनी है। 
  3. सारी जानकारी को भर देने के बाद फार्म में अपनी फोटों भी भी लगा देनी है। 
  4. अब Application Form को अपने नजदिकी कार्यालय में जाके जमा कर देना है।
  5. Application Form जमा करने के बाद वहाँ के अधिकारी आपके Application Form का सत्यापन करगें तथा इसके पश्चात आपको फ्री सिलाई मशीन दी जाएगी।   

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad