Type Here to Get Search Results !

Pradhan Mantri jan Aushadhi Kendra | प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र कैसे खोले

0

PM Jan Aushadhi Yojana | प्रधानमंत्री जन औषधि योजना | Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana Eligibility | Pradhan Mantri Bhartiya Jan Aushadhi Kendra

Pradhan Mantri jan Aushadhi Kendra
Pradhan Mantri jan Aushadhi Kendra

नमस्कार मित्रों एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है हमारी सरकारी योजाना वेबसाइट पर। आज हम आपको एक ऐसी योजना के विषय में बताने जा रहे है जिससे आप अपने भविष्य को सुनेहरा बना सकते है। भारतीय प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र जब से भारत देश में ये केंद्रो खुले है तभी से चर्चा का विषय बने हुए है।आज हम अपने इस आर्टिल के माध्यम से आपको बताएगे की आप किस प्रकार से Pradhan Mantri jan Aushadhi Kendra कैसें खोल सकते है।

अब आप भी जन औषधि केंद्र खोल कर लाखों रूपये कमा सकते है। भारत में केंद्र सरकार ने बहुत सारे जन औषधि केंद्र खोल दिये है, यदि आप भी खुद का प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलना चाहते है तो हमारे इस आर्टिल के साथ अंत तक जुड़े रहे। आज हम आपको PM Jan Aushadhi Yojana के संबंधित सभी जानकारी देने जा रहे है। 

भारत की केंद्र सरकार आपको Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana के तहत सस्ते दाम की अच्छी दवाईया मुहैया कराएगी। यह इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य भारत में गरीब नागरिकों को सस्ती दवाइयां मिल सके। इस यजना की सबसे अच्छी बात यह है कि आप गाँव शहर या किसी भी जगह पर अपनी दुकान खोल सकते है। दवाइयां आपको प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र द्वारा सस्ते दामों में दी जाएगी।

आज हम आपको बताएगे की प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए भारत की केंद्र सरकार आपको कितनी सहायता राशि देगीं, साथ ही आपको हम यह भी बताएगे की इस केंद्र को कौन लोग खोल सकते है। इस केंद्र को खोलने के बाद आपकी कितनी कमाई होगी, प्रधनमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपको कहाँ पर आवेदन करना है यह भी आज हम बताएगे और भी आवश्यक जानकारी जो प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र से संबंधित है आज हम अपने इस आर्टिल में बताने जा रहे है अंत तक आर्टिल पढ़ते रहिए। 

Pradhan Mantri jan Aushadhi Kendra (PMJAY)

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का आरंभ 1 जुलाऊ 2015 को भारत के प्रधानमंत्री द्वारा किया गया है। इस योजना को आरंभ करने का उद्देश्य यह है कि भारत में गरीब नागरिकों को अत्छी क्वालिटी की दवाइयाँ सस्ते दाम में पहुचाना है। इस योजना में भारत सरकार ने फार्मास्युटिकल्स विभाग बनाया है। 

इस योजना में भारत की केंद्र सरकार मेडिसीन को बाजर के रेट से भी कम दाम तथा अच्छी क्वालिटी की दवा अपने केंद्र को देगी, तथा इस प्रकार गरीब नागरिकों को जन औषधि स्टोर से सस्ते दाम की दवाइयाँ मिल सकेगी।

इस योजना के द्वारा आपको जेनरिक व ब्रांडेड फार्म वाली मेडिसीन बहुत ही सस्ती राशि में मिलेगी। इस योजना का उद्देश्य भारत के आम नागरिकों को सस्ती दावाइयाँ उपलब्ध कराना है। इसके साथ ही बेरोजगार लोगो को एक रोजगार भी मिल जाएग। 

PM Jan Aushadhi Yojana 2022 | प्रधानमंत्री जन औषधि योजना

PMJAY- पूरे भारत देश में 1 हजार से भी अधिक प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोले जाएगे। प्रधानमंत्री जन औषथि केंद्र योजना के माध्यम से आम नागरिकों को 60 प्रतिशत व 70 प्रतिशत तक के कम मूल्य पर मेडिसीन उपलब्ध कराई जाएगी। यदि आप भी ्अपना खुद का व्यापार खोलना चाहते है जिसमें लागत कम हो और इनकम ज्यादा हो तो आप आज ही प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

योजना

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना- Pradhan Mantri jan Aushadhi Kendra (PMJAY,

PMBJP)

कब लॉन्च हुई

1 जुलाई 2015

किसने शुरू की

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने

कौन सा विभाग है

भारत सरकार का फार्मास्यूटिकल्स विभाग

ऑविशियल वेबसाइट

यहाँ क्लिक करें

अब तक 600 जन औषधि केंद्र इस योजना के द्वारा खुल चुके है, यदि आप भी अपना खुद का जन औषधि केंद्र खोलना चाहते है तो देर मत करिए जल्द से जल्द पंजीकरण व आदेवन कर लिजिए। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के माध्यम से 16 प्रतिशत के छूट और कमीशन के साथ दवाइयाँ उपलब्ध कराई जाएगी। भारत सरकार अपनी इस योजना के तरह सभी जन औषधि केंद्रों पर समय पर मेडिसीन उपलब्ध करवाती है। जब शुरू में इस योजना को भारत सरकार ने शुरू की थी तब यह केवल कुछ ही संस्थाओं मे ही सिमित थी परंतु अब केंद्र सरकार ने इस योजना के अंतर्गत हॉस्पिटल, व्यावसायी, डॉक्टर, फॉर्मिस्टिक तथा NGO या फिर कोई भी व्यक्ति अब जन औषधि केंद्र में आवेदन करके अपना खुद का मेडिसीन स्टोर खोल सकता है।

    Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra का उद्देश्य

    • प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र 2022 में भारत के सभी नागरिकों को सस्ते मूल्य में दवाइयाँ पूरे भारत में अपनी योजना के द्वारा मुहैया कराना है। 
    • जन औषधि योजना के माध्यम से आप नागरिकों को बाजार से भी सस्ते दाम में औषधि दवाइयाँ उपलब्ध करवाना है। 
    • प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र 2022 का प्रमुख लक्ष्य यह है की भारत के सभी आम नागरिकों को यह जानकारी प्रदान करानी है जिस प्रकार से ब्रांडेड दवाइयाँ हमारे शरीर पर वर्क करती है उसी प्रकार से जेनिरक दवाई हमारी शरीर पर काम करती है।  

     प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना के लाभ

    pradhan mantri jan aushadhi kendra benefits- इस योजना के द्वारा भारत देश के आम नागरिकों को किस प्रकास से फायदे व लाभ पहुचेंगे, जेनरिक दवाइयों के द्वारा किस प्रकार हम भारत के नागरिकों के जाग्रत कर सकते है।

    • भारतीय जन औषधि केंद्र योजना के माध्यम से आपकी बड़ी से बड़ी भयंकर बिमारी का इलाज हो सकता है, जो ब्रांडेड दावाइयाँ काम करती है वही जेनरिक दवाइयाँ काम करके देगी, वो भी सस्ते मूल्य में।
    • बड़ी बड़ी ब्रांडेड कम्पनी दवाइयों का बहुत अधिक मूल्य रख कर आम नागरिक के बेचती है गरीब नागरिक इस दवाइयों को खरीदने में सझम नही होता परंतु मजबूरी में उसे यह मेहंगी दवाईयाँ खरीदनी पढ़ती है।
    • जन औषधि योजना का शुरू करने का मकसद यह था की सभी नागरिकों को दवाइयाँ सस्ते मूल्य पर मिले। 
    • आप अपना खुद का दवाइयों को स्टोर खोल कर जन औषधि योजना के माध्य से दवां विक्रेता बन सकते है।
    • जन औषधि योजना में दवाइयों की क्वालिटी पर बहुत जोर दिया गया है, आपको दवाइयाँ सस्ते जरूर मिलेगी, परंतु ऐसा बिल्कुल नही होगा की सस्ते के चक्कर में खराब क्वालिटी की दवा आपको दी जाए, क्वालिटी में कोई भी कंप्रोमाइज नही किया जाएगा। 
    • जन औषधि केंद्र के द्वारा सभी डॉक्टरों और हॉस्पिटल वालो को सस्ती जेनरिक दवाइयाँ उपलब्ध करवाई जाएगी। 

    प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र कैसे खोले?

    • pradhan mantri jan aushadhi yojana eligibility- jan aushadhi store खोलने के लिए वही लोग आवेदन कर सकते है जो व्यवसायी हो, या जिनके हॉस्पिटल हो, NGO, मेडिकल प्रैक्टिसनर, चेरिटेबल ट्रस्ट, फार्मटिस्टक, डॉक्टर आदि लोग यह PM jan aushadhi yojana के स्टोर के लिए आवेदन कर सकते है। 
    • jan aushadhi store खोलने के लिए आपके पास 10 से लेकर 15 मीटर तक की जगह का स्पेस होना बहुत जरूरी है। यदि आपके पास अपनी खुद की दुकान नही है तो आप किराए पे भी यह स्टोर खोल सकते है। इसे भी पढ़े👉Free Silai Machine Yojana 2022
    • जो लोग दिव्यांग है शारीरिक रूप से कमजोर है यदि वह भी jan aushadhi store खोलना चाहते है तो भारत सरकार पूरी मदद करेगी, इसके लिए इन्हें सरकार के द्वारा 50 हजार रूपये तक की फ्री दवाइयाँ उपलब्ध करवाई जाएगी। 

    Jan Aushadhi Scheme के द्वारा मिलने वाली सहायता

    • Jan Aushadhi Scheme के माध्यम से आपको स्टोर खोलने के लिए 2 लाख रूपये तक की सहायता प्रदान की जाएगी। 
    • Jan Aushadhi Scheme के द्वारा जो भी मेडिकल स्टोर खोलेगा उसे इस योजना के तहत 15 प्रतिशत तक का इसेंटिव की 15 हजार रूपये तक हर महीने प्रदान किये जाएगे।
    • Jan Aushadhi Scheme से जो भी औषधि स्टोर ओपन करेगा उसे सरकार की तरफ jan aushadhi profit margin से 16 प्रतिशत का कमीशन दिया जाएगा। इसके साथ ही 15 हजार रूपये का इसेटिव भी प्रदान किया जाएगा। 
    •  जन औषधि स्किम का फायदा आप सभी को उठाना चाहिए सरकार द्वारा लाई गयी जन औषधि स्किम आपकी आर्थिक स्थिति को सुधार सकती है। 

    Jan Aushadhi Registration कैसे करे?

    • Pradhan Mantri jan Aushadhi Kendra में यदि आपको भी आवेदन पंजीकरण रना है तो नीचे बताए गए सभी Steps को फॉलों करिए। 
    • ऑफिशियल साइट पर जाना के पश्चात अब आपको APPLY FOR PMBJK के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

    Pradhan Mantri jan Aushadhi Kendra
    Pradhan Mantri jan Aushadhi Kendra

    • apply for pmbjk के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आपके मध्य एक और न्यू पेज ओपन होगा जहाँ पर आपको ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों प्रकार के Jan Aushadhi Registration करने की सुविधा दिखाई देगी। 

    Pradhan Mantri jan Aushadhi Kendra
    Pradhan Mantri jan Aushadhi Kendra

    • आप चाहे तो सीथे आवेदन पंजीकरण पर जा के रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते है। 
    • यह पर आपके सामने प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के आवेदन के लिए एक फॉर्म दिया जाएगा।
    • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को सही सही भर कर अपने ई-मेल के द्वारा वेरीफई कराना है। 
    • इसके पश्चाच अब आप प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र की वेबसाइट पर आसानी से लॉगिन करके आवेदन कर पाएगे। 

    Jan Aushadhi Medicine List PFD Download

    Download PDF

    jan aushadhi medicine price List 2022

    Click here

    jan aushadhi application form online

    Click here

    Official Website

    Click here

    Jan Aushadhi yojana टोल फ्री नंबर, हेल्पलाइन नंबर

    1800-180-8080

    Jan Aushadhi Sugam Apps कैसे डाउनलोड करें?

    • यदि आप भी Jan Aushadhi Scheme से लाभ प्राप्त करना चाहते है तो Jan Aushadhi Sugam Apps डाउनलोड करके इस योजना से संबंधित सारी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है। 
    • Download Jan Aushadhi Sugam Apps लिंक- Click here
    • आप इस ऐप के माध्यम से अपने आस पास के सभी Jan Aushadhi स्टोर का पता लगा सकते है।
    • इसके साथ ही साथ आप दवाइयों की कीमत की भी आसानी से जानकारी मिल जाएगी। 

    FAQ

    प्रश्न-1 प्रधानमंत्री जन औषधि योजना क्या है?
    उत्तर- प्रधानमंत्री जन औषधि योजना का भारत के सभी गरीब नागरिकों को सस्ते मूल्यों में अच्छी जेनेरिक दवाइयाँ उपलब्ध करवाना है।


    प्रश्न-2 जेनेरिक दवाइयों द्वारा मरीजों को क्या लाभ पहुचेगा?
    उत्तर- भारत के गरीब नागरिकों को जेनेरिक दावाइयों से सबसे अधिक लाभ पहुचेगा। क्योकिं यह दवा क्वालिटी में भी अच्छी है और मूल्यों में भी सस्ती है। इसके सस्ते मूल्यों के कारण गरीब मरीज की काफी बचत होगी। 

    प्रश्न-3 प्रधानमंत्री जन औषधि स्टोर नियर मी कैसें जाँचे?
    उत्तर- Pradhan Mantri jan Aushadhi Kendra की ऑफिशियल साइट पर जाकर आप आसानी से प्रधानमंत्री जन औषधि स्टोर नियर मी की जाँच कर सकते है। 

    • सर्वप्रथम आपको ऑफिशियल साइट पर जाना होगा- Click here
    • ऑफिशियल वेबसाइट पर आए के बाद आपको PMBJP Kendra के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
    • इसके बाद आपको प्रकार चुनना होगा, जिस राज्य में स्टोर खोजना चाहते है वह राज्य चुनना होगा, इसके बाद स्थित की जाँच कर सकते है। 

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ

    Top Post Ad

    Below Post Ad