Type Here to Get Search Results !

Atal Pension Yojana 2022 | अटल पेंशन योजना (APY Chart) | अटल पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई

0

Atal Pension Yojana Benefits Hindi | पीएम अटल पेंशन योजना 2022 | Atal Pension Scheme 2022 | अटल पेंशन योजना प्रीमियम चार्ट

Atal Pension Yojana
Atal Pension Yojana

नमस्कार मित्रों आज हम अटल पेंशन योजना के विषय में जानेगे। अटल पेंशन योनजा क्या है, इस योजना के क्या लाभ है, इस योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता  है, तथा इस योजना के आवेदन के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगे तथा कहाँ से आवेदन कर पाएगे सारी जानकारी आपको आज हम अपने इस आर्टिकल में देने जा रहे। 

सरकार फिर से एक नई सरकारी योजना लेकर आ गई है इस योजना का नाम अटल पेंशन योजना है, असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले सभी लोगो के लिए 60 वर्ष की उम्र के बाद सरकार द्वारा पेंशन दी जाएगी। 

अगस्त 2021 तक अटल पेंशन योजना में 3 करोड़ 30 लाख तक के खाते लोगो ने खोले है। सिर्फ 248 रूपये के मासिक योगदान द्वारा एक 20 वर्ष का युवा 60 वर्ष का होने के पश्चात पाँच हजार (5000) रूपये का पेंशन पा सकता है। 

अटल पेंशन स्किम में 18 से 40 वर्ष तक के कोई भी व्यक्ति हिस्सा ले सकता है। इस योजना का संचालन PFRDA (Pension Fund Regulator and Development Authority) करता है। Atal Pension Yojana का आरंभ मई 2015 को हुआ था। 

इस योजना का काम है असंगठित क्षेत्रों मे ंकाम करने वाले Social Security देना है। यदि आप भी पेंशन पाना चाहते है तो आपको इस योजना में कम से कम 20 वर्ष तक निवेश करना होगा, तथा जब आप 60 वर्ष के हो जाएगे तो आपको रेगुलर पेंशन दी जाएगी।

APY- Atal Pension Yojana खाता कैसे खोले?

APY खाता खोलने के लिए सबसे पहले तो आपके पास एक बैंक खाता होना आवश्यक है। आपके अकाउंट से आपका फोन नंबर और आधार कार्ड लिंक होना जरूरी है। यदि आपके पास बैंक खाता नही है,

तो आप अटल पेंशन योजना स्किम का लाभ नही उठा सकेगे। आप किसी भी बैंक में अपना खाता खोल सकते है जैसे SBI, Bank of Baroda, Canara Bank, Panjab National bank,ICICI Bank, Axis Bank आदि बैंकों में भी आप खाता खुला सकते है। 

आप किसी भी निजी क्षेत्र या पब्लिक क्षेत्रों के बैंक में या पोस्ट ऑफिस में भी आप saving अकाउंट खुला सकते है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास ये तीन दस्तावेज होना आवश्यक है, 

पहला आधारकार्ड, दूसरा बैंक में खाता, तीसरा Nominee का नाम देना जरूरी है, यह इसलिए भी जरूरी है ताकि यदि अकाउंट होल्डर को कुछ हो जाता है या मृ्त्यु  हो जाती है तो उनके परीवार को लाभ मिलता रहेगा। 

Pension and Premium के विषय में जानते है, अटल पेंशन योजना के तहत आप 1000, 2000, 3000,4000, या फिर 5000 तक की पेंशन मिल सकती है। आप कितनी पेंशन की रकम चाहते है।

यह तो इस बात से दय होगी कि आप हर महीने कितना प्रीमियम देगे औऱ आप कौन सी आयु में निवेश शुरु कर रहे है। उदाहरण के तौर पर यदि आप 18 वर्ष की आयु में निवेश करना आरंभ किया होता 1000 रूपये की पेंशन पाने के लिए तो आपको हर महीने 42 रूपये जमा करने होगे। 

यदि आपको 2000 रूपये की पेंशन चाहिए है तो आपको हर महीने 84 रूपये जमा करने होगें, या 3000 रुपये की पेंसन पाने के लिए 126 रूपये महीने जमा करने होगे, 4000 की पेंशन पाने के लिए 168 रुपये महीना जमा करना होगा। 5000 रूपये की पेंशन पाने के लिए 210 रूपये का निवेश हर महीने करना होगा।

यदि आपकी उम्र 25 वर्ष है तो आपको 1000 रूपये की पेंशन पाने के लिए 76 रूपये महीना जमा करना होगा, 2000 की पेंशन पाने के लिए 151 रूपये महीना जमा करना पढ़ेगा,

3000 हजार की पेंशन पाने के लिए आपकों 226 रूपये महीना जमा कराना होगा, वही 4000 की पेंशन पाने के लिए 301 रूपये महीना जमा करना पढेगा तथा 5000 हजार रूपये की पेंशन पाने के लिए आपको 376 रूपये महीना जमा करना होगा। 

यदि जिसका अकाउंट है उसकी मृत्यु हो जाए तो आपको कुछ बातो का ख्याल रखना होगा पहला यदि आपकी उम्र 60 वर्ष ना हुई हो उससे पहले आपकी मृत्यु हो जाती है तो आपका जीवनसाथी या फिर जिसे आपने अपने अकाउंट का Nominee बनाया हो वह आपके अकाउंट को आगें बढ़ाएगा और बचा हुआ प्रीमियम 60 वर्ष तक भरते रहना है। 60 वर्ष के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा। इसे भी पढ़े👉Free Silai Machine Yojana 2022

यदि खाताधारक की आयु 60 वर्ष से अधिक की थी तो उनकी पेंशन उनके जीवनसाथी को मिलना शुरू हो जाएगी। यदि खाताधारक और उसके जीवनसाथी दोनो की मृ्त्यु हो जाएगी तो पेंशन की रकम उसको मिलेगी जिन्हे आपने अपने अकाउंट का नॉमिनी चुना होगा। 

यदि खाताधारक ने अटल पेंशन योजना के लिए 1000 रूपये पेंशन महीना जमा किया था तो नॉमिनी को 1.7 लाख रूपये (एक लाख सत्तर हजार रूपये) की रकम दी जाएगी। यदि खाताधारक ने 2000 हजार रूपये का प्रीमियम हर महीने भरा था तो नॉमिनी को तीन लाख चालीस हजार (3.4 लाख) रूपये की रकम मिलेगी। 

यदि 3000 रूपये की प्रीमियम रकम आपने हर महीने भरी है तो आपके नॉमिनी को 5 लाख 1 हजार रूपये की रकम मिलेगी। यदि आपने 4000 रूपये हर महीने दिये है तो नॉमिनी को 6 लाख 80 हजार रूपये की रकम मिलेगी। यदि 5000 रूपये का प्रीमियम हर महीने भरा है तो आपके नॉमिनी को 8 लाख 50 हजार की राशि मिलेगी। 

यदि  आप 60 वर्ष से पहले या किसी बीमारी या आर्थिक स्थिती ठिक ना होने के वजह से या फिर आपकी मृत्यु या फिर किसी भी कारण से यदि आप अपना अटल पेंशन योजना का अकाउंट बंद करना चाहते है तो आप आसानी से अपना अकाउंट बंद कर सकते है। 

अटल पेंशन योजना में मिलेगी 10,000 रूपये तक की पेंशन

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही अटल पेंशन योजना को आरंभ करने का उद्देश्य भारत देश के वृद्ध नागरिकों को पेंशन देना शुरु किया गया है। इस योजना के अंतर्गत आपको 1000 रूपये से लेकर 5000 रूपये तक की पेशन मिल सकती है। भारत देश के उन नागरिकों को इस योजना द्वारा पेंशन मिलेगी जब उनकी आयु 60 वर्ष हो जाएगी। 

जैसे ही आपकी उम्र 60 वर्ष की होगी वैसे ही आपको अटल पेंशन योजना द्वारा पेंशन मिलना चालू हो जाएगी। यदि आप भी इस योजना में निवेश करना चाहते है तो आपकी उम्र 18 से लेकर 40 वर्ष के मध्य होनी आवश्यक है तभी आप अटल पेंशन योजना  में निवेश कर सकोगे। यदि पति और पत्नी अटल पेंशन योजना में दोनो ही अलग अलग निवेश करेगे 60 वर्ष के बाद 10000 (दस हजार) के रकम के रूप में आपको पेंशन मिलना शुरु हो जाएगी। अटल पेशन योजना की अधिकतम पेंशन पाने की रकम 5000 (पाँच हजार रूपये) है। 

Atal Pension Yojana 2022 के जरूरी डाक्यूमेंट्स (दस्तावेज)

  • आधारकार्ड बैंक से लिंक होना चाहिए।
  • मोबाइल नंबर आधारकार्ड से लिंक होना जरूरी है।
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदन करने वाले की उम्र 18 से 40 वर्ष होनी आवश्यक है।
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक में खाता होना आवश्यक है। 
  • भारत का नागरिक होना जरूरी है। 

अटल पेंशन योजना 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया

  • प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना 2022 के आवेदन के लिए जो भी व्यक्ति इच्छुक है वह सबसे पहले अपना बैेक में जा कर बचत खाता ओपन करे। 
  • इसके बाद प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना 2022 के तहत पूछी गई सारी जानकारी को आपको आवेदन फॉर्म में भर देनी है जैसे आपके आधार कार्ड की संख्या, आपका फोन नंबर, आपके घर का पता आदि सभी जानकारी को सही सही भर देना है। 
  • अटल पेंशन योजना 2022 के आवेदन फॉर्म को सही से भरने के बाद आपको उस फॉर्म को बैंक के मैनेजर के पास जाकर जमा कर देना है। इसके पश्चात आपके आवेदन फॉर्म को सत्यापन किया जाएगा फिर प्रधानमंत्री अटल पेंशन योनजा 2022 के तहत आपका अकाउंट खुल जाएगा।

APY Official Website link

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad