शुक्रवार, 21 अगस्त 2020

सरकारी योजना- स्वनिधि योजना स्कीम 2020 (svanidhi yojana)

By:   Last Updated: in: ,


जानिए क्या है प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, स्वनिधि योजना में कैसे करे आवेदन?


प्रधानमंत्री नेरन्द्र मोदी ने 1 जून 2020 को स्वनिधि योजना (svanidhi yojana 2020) को लाँच कर दिया हैं, काफी समय से इस योजना पर BJP सरकार के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विचार विमर्स कर रहे थे, परंतु हम इस स्वनिधि योजाना को सरकार ने मंजूरी दे दी हैं इस स्वनिधि योजाना के अंतर्गत सभी छोटे गरीब दुकानदारों को मोदी सरकार कर्ज के रूप में छोटी सी धनराशि दी जाएगी।

स्वनिधि योजना (svanidhi yojana 2020)

svanidhi yojana 2020 _(स्वनिधि योजना)


⏩क्या हैं स्वनिधि योजना?


यह योजना उन लोगो के लिए हैं जो गाँव और शऱहो में सड़क के किनारे अपनी दुकान व ठेले लगाते हैं street vendors और रेहड़ी पटरी पर भी जो छोटी छोटी दुकाने लगाते है, उनके लिए हैं जैसे सब्जी बेचना रोड के किनारे, स्ट्रीट वेंडर या कोई भी व्यापार आप गरीबी हालत में कर रहे हैं अब सरकार आपकी सहायता करेगी, 

इस योजना में उन लोगो को लोन में 10000 रूपये का लोन दिया जाएगा जो सड़क के किनारे व्यापार करते हैं जो गरीबी की मार झेल रहे है फिर भी भीख नही मागतें मेहनत करके घऱ चलाते हैं, सड़क के किनारे व्यापार करने वालो को 2020 में कोरोना की मार सबसे ज्यादा झेलनी पड़ी क्योकी वे लोग रोज कमाने खाने वाले होते हैं 2020 कोरोना में लॉकडाउन के कारण ऐसे लोगो को बहुत ही मुश्किलो का सामना करना पड़ा हैं जिसको देखकर सरकार ने स्वनिधि योजाना को लाने का निर्णय लिया है।

⏩स्वनिधि योजान(svanidhi yojana 2020) कब शुरू की गई?


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में स्वनिधि योजाना को 1 जून 2020 को लाँच किया गया हैं। इस योजान का मुख्य उद्देश्य सड़क के किनारे ठेले लगाने वाले व छोटी छोटी दुकाने लगाने वालो के लिए सरकार इनको कर्ज दिलाएगी।


⏩स्वनिधि योजान के अंतर्गत कितना मिलेगा लोन?


स्वनिधि योजना के अंतर्गत गरीब दुकानदारो जो सड़क के किनारे व्यापार करते है ठेले लगाते है उनका BJP की सरकार 10 हजार की रकम कर्ज के रूप में देंगी जिसे आपको 1 वर्ष के भीतर जमा भी करना होगा।

⏩सरकार ने स्वनिधि योजाना स्कीम में कितना आवंटन की धनराशि नियुक्त कि हैं?


नरेंद्र मोदी सरकार ने स्वनिधि योजाना की स्कीम में 5000 करोड़ की धनराशि का लेखा जोखा प्रस्तुत किया हैं इस योजना में 5000 करोड़ की राशि खर्च करी जाएगी, जिससे 50 लाख गरीब दुकानदारो को लाभी पहुचेगा।

⏩स्वनिधि योजान में कैसे करना है आवेदन (svanidhi yojana 2020 apply online)?


मोदी सरकार ने स्वनिधि योजना स्कीम (swanidhi yojana official website) के लिए एक वेबसाइट लाँच कि है http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ आप इस वेबसाइट पर जा कर आप आसानी से आवेदन कर पाएगे।  

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment