शुक्रवार, 10 जनवरी 2020

Ek Parivar Ek Naukri Yojana Form 2020 |registration| Online Apply

By:   Last Updated: in: ,

Ek Parivar Ek Naukri Yojana Form 2020|registration| Online Apply



GOOD Morning मित्रों जैसा की आप जानते ही है जब जागो तभी सवेरा, आज हम फिर से एक नई जानकारी आप तक लेकर आये है। हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने कुछ ही समय पूर्व यह घोषणा की है कीं अब सबको मिलेगी नौकरी Ek Parivar Ek Naukri Yojana Form 2020 इस योजना के अन्तर्गत हर भारतीय तो मिलेगी अब सरकारी नौकरी,इस योजना के आने के बाद भारत के युवाओं को एक नई किरण दिखी हैं। 


Ek Parivar Ek Naukri Yojana Form 2020
Ek Parivar Ek Naukri Yojana Form 2020




जैसा कि मित्रों आप जानते ही है कि भारत की जनसंख्या कितनी अधिक हो चुकी है, इसी जनसंख्या संकट के कारण भारतीय युवाओं व कन्याओं को सरकारी नौकरी नही मिल पा रही हैं। जिसके कारण गरीब परिवार और गरीब होता जा रहा हैं। नौकरी पाने के लिए युवा का परिवार अधिक से अधिक खर्चा करता हैं परन्तु नौकरी ना मिलने पर बेरोजगारी का शिकार हो रहे युवाओं का भविष्य संकट में आ गया हैं। 

हमारे भारत में सरकारी नौकरी की कमी दिन ब दिन बढ़ती जा रही है मोदी सरकार ने इस परिस्थितियों में सुधार लाने के लिए हर एक गरीब परिवार को सरकारी नौकरी देने का वादा किया हैं। तो मित्रों आप भी जानना चाहते होगे कि आखिर क्या हैं यह एक परिवार एक नौकर योजना तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में।

मित्रों हम इस पोस्ट में जानेगे कि एक परिवार एक योजना क्या है? फिर हम जानेगे की इस योजना का लाभ कौन कौन उठा सकता है, इस योजना का लाभ लेने के लिेए कौन से जरूरी documents चाहिए ?


इस योजना मे किस प्रकार से आप आवेदन कर सकते है, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का पूरा प्रोसेस जानने को मिलेगा, कैसे भरेगा एप्लीकेशन फॉर्म ?, कैसे करना होगा ऑनलाइन अप्लाई ? यह सारी जानकारी आपको आज  इस पोस्ट में मिल जाएगी। 


एक परिवार एक योजन|Ek Parivar Ek Naukri Yojana Form 2020 क्या है कैसे उठाएं लाभ 


मित्रों इस योजना का लाभ केवल वही परिवार उठा सकते हैं जो आर्थिक रूप से अत्यधिक कमजोर है, जिन गरीब परिवारो की वर्ष की आय इतनी है कि वह अपना जीवन यापन भी ठीक से नही कर पा रहे हैं। जिन परिवारों को सरकारी नौकरी की आवश्यकता हैं मोदी सरकार केवल उनकों ही एक परिवार एक नौकरी योजना के आवेदन करने के योग्य मानेगी।

सिक्किम के CM ने इस योजना का आरम्भ किया है। इस योजना के जरिए हर एक गरीब व बेरोजगार युवा को भारत सरकार सरकारी नौकरी प्रदान करेगी। हमारे CM चामलिंग जी ने इस योजना के अन्दर बताया है कि इस योजना में 15000 पंद्रह हजार बेराोजगार गरीब युवाओं को नौकरी दी जाएगी। जल्दी करे आवेदना कही ये मौका निकल ना जाएं आवेदन करने की सारी प्रक्रिया नीचे ध्यान से पढ़े।


1.     युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी जो 5 साल के बाद fix हो जाएगीं।
2.     इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य भारत की बेराजगारी को समाप्त करना हैं।
3.     इस योजना को शुरू किया गया है सिक्किम की सरकार द्वारा पर  इस स्कीम की मोदी सरकार द्वारा पारित किया गया हैं।
4.     एक परिवार एक नौकरी योजना का लाभ पूरे देशवासी को मिलेगा। 
5.     इस योजना के आवेदन में अप्लाई करने की date-coming soon अभी तक सरकार ने पारित नही की हैं जल्दी ही इसकी घोषणा कर दी जाएंगी जिसकी पूरी updates आपको हमारी वेबसाईट में मिलती रहेगी।
6.     इसकी अन्तिम तिथि की घोषणा Not declared 
7.     इसकी कोई official website अभी लागू नही हुई हैं 
8.     इसका आवेदन आप ऑनलाईन या ऑफलाईन दोनो तरीके से कर पाएगें। 

Ek Parivar Ek Naukri Yojana Apply Online करने के लिए क्या क्या योग्यता चाहिए ???

1.     इस योजना में आवेदन करने वाले का आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
2.     आवेदन करने वाले का आधार कार्ड या वोटर आईडी लगेगा।
3.     आवेदन करने वाला अशिक्षित नही होना चाहिए उसकी पढ़ाई लिखाई भी देखी जाएगी अभी इस बात की घोषणा नही की गई है की आवेदन करने वाले की शिक्षा में योग्यता क्या क्या होनी चाहिए जल्दी ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी। 
4.     आवेदन करने वाले के पास bonafide certificate (बोनोफाइड का प्रमाण पत्र) का होना अत्यधिक आवश्यक हैं। 
5.     आवेदन करने वाले का जाति प्रमाण पत्र भी लगेगा। 
6.     आवेदन करने वाला गरीब परिवार  से होना आवश्यक हैं व उसका निवास प्रमाण पत्र की जाँच होगी। 
7.     उसी युवा को सरकरी नौकरी दी जाएगी जो 18 से 55 साल के मध्य की आयु का होगा। 
8.     इस योजना में महिलाओं को अलग श्रेणी में रखा जाएगा। 
9.     इस योजना का लाभ केवल उसको ही दिया जाएगी जिनकी आय 5 लाख से कम हों। 
10.                        आवेदन करने वाले के परिवार में कोई सरकारी पद पर पहले से ना हो यदि ऐसा होगा  तो उसका आवेदन सामिल नही किया जाएगा।
11.                        आवेदक की दो passport फोटो की जरूरत होगी। 
12.                        आवेदक कम से  कम दसवीं पास तो होना चाहिए क्योकि आवेदन के समय दसवीं का प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगीं। 
13.                        आवेदन करने वाला भारत का निवासी ही होना चाहिए। 
ध्यान दें- इस योजना का आरम्भ हो चुका है सिक्किम राज्य में सभी युवाओं को नौकरी दी जा रही है जल्दी ही यह हर शहर हर राज्य में घोषणा कर दी जाएगी इस लेख को समय समय पर आप देखते रहे  इसमें कई सारे बदलाव होते रहेगे आपको सारी जानकारी इसी लेख में मेिलेगी। 

एक परिवार एक नौकरी Registration form| Ek parivar Ek Naukri apply online form  कैसे करे?? 

 मित्रों हम आपको बता दे की सरकार ने यह योजना का आरम्भ अभी हर राज्य में नही किया है जिस राज्य ने इसकी शुरूवात की है वो है सिक्किम इसलिए पहले उस राज्य में युवाओं को आवेदन करने को मिल रहा हैं और आवेदन किए भी जा रहे हैं। जल्दी ही हर राज्य व प्रदेश में यह योजना लागू कर दी जाएगीं जिसकी जानकारी आपकों हमारे लेख के जरिए मिलती रहेगी । 
1.     मित्रों आवेदन करने के लिए आपको सरकार द्वारा दी गई official website पर जाना होगा।
2.     उसके बाद वहाँ आपको registration form के लिए online apply कर देना हैं।
ध्यान दें- इस योजना से सम्बंधित सारी जानकारी हमारी वेबसाइट पर मिलती रहेगी । 

मित्रों आपको एक परिवार एक नौकरी योजना 2020 की जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करकें जरूर बताएं। यदि इससे सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए तो हमें ई-मेंल करें। और हमारे इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर भी करें।















कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment