बुधवार, 8 जनवरी 2020

भाग्यलक्ष्मी योजना-2020 UP|Bhagya Laxmi Yojana Details|जन्म लेते ही बेटी को मिलेगा 50,000 की धनराशि

By:   Last Updated: in: ,

भाग्यलक्ष्मी योजना-2020 UP|Bhagya Laxmi Yojana Details|जन्म लेते ही बेटी को मिलेगा 50,000 की धनराशि 


आपका हमारें वेबसाइट में स्वागत हैं हर बार की तरह इस बार भी हम एक नई सरकार योजना आपके पास लेकर आये है जिसका नाम-भाग्य लक्ष्मी योजना(Bhagya Laxmi Yojana Detail) हैं। इस योजना के अन्तर्गत आपको सरकार की तरफ से क्या क्या लाभ मिलेगें और कैसे आपको इस योजना के लिए आप्लाई करना हैं  इस पोस्ट में आपको सारी जानकारी मिल जाएगीं।



Bhagya Laxmi Yojana Details
Bhagya Laxmi Yojana Details

Up Bhagya Laxmi Yojana Online Application क्या है ?

मित्रों आपके लिए यह कोई खुशखबरी से कम बात नही हैं क्योकि इस योजना के अन्तर्गत आपको उत्तरप्रदेश की सरकार ने बहुत सारे लाभ प्रदान करने वाली  हीं  जैसा की आप जानते ही है की भारत देश में किस प्रकार से कन्याओं व महिलाओ पर अत्याचार होते आ रहे हैं। उनके पैदा होने पर खुशी की जगह दुख मनाया जाता हैं। आज भी जन्म होते ही बहुत सारे एसे परिवार है जो बेटी का होना अच्छा नही मानते । इसलिए हमारे देश की UP सरकार ने Bhagya laxmi Yojana  का आरम्भ कर दिया है। 

भाग्यलक्ष्मी योजना क्या है full Details,Bhagya Laxmi Yojana Detail 

उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना अन्तर्गत हर बेटी को 50,000 (50 हजार) रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगीं। पूरी details जानने के लिए इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि इस योजना का लाभ आप अच्छी तरफ से उठा पाएं।

भाग्यलक्ष्मी योजना-2020|Bhagya Laxmi Yojana Details

इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश की कन्याओं को ही मिलेगा। इस योजना का लाभ केवल गरीब परिवार ही उठा सकता हैं। उत्तर प्रदेश की सरकार भ्रूण हत्या को रोकने के लिए इस योजना का आरम्भ किया हैं। महिला की शक्ति को बढ़ाने के लिए यह उत्तर-प्रदेंश की सरकार की एक नई पहल है जिससे कन्याओं की कम होती जनसंख्या का रोकने का एक प्रयास हो रहा हैं। 

जैसा की आप जानते ही है की उत्तर-प्रदेश की जनसंख्या कितनी अधिक हैं जिसमें पुरूष की संख्या महिला की संख्या की काफी गुना अधिक पाई गई है। आखिर ऐसा क्यों हो रहा है। क्या महिलाओं की शक्तियों का दबाया जा रहा हैं???

भाग्य लक्ष्मी योजना के द्वारा उत्तरप्रदेश की सरकार महिलाओं पर होने  वाले  इस भेद-भाव को समाप्त करना चाहती है और महिलाओं की जनसंख्या को अधिक से अधिक बढ़ाना चाहती है। इस योजना के द्वारा कन्याओं का लगातार हो रहे भ्रूण हत्या पर रोकथाम लगाई जा सकती है। 

मित्रों आप जानना चाहते होगे की आखिर किस प्रकार से हम इस भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ उठा सकते हैं हमें इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए क्या क्या करना होगा ???


भाग्य लक्ष्मी योजना स्कीम

Bhagya Laxmi Yojana की स्कीम में आपकों बेटी के जन्म पर 50,000(50 हजार) की धनराशि प्रदान की जाएंगीं । सरकार इस योजना का लाभ भारत की महिलाओं को भी देगी। 

सारी महिला को भी इस योजना में जल्दी ही सरकार सामिल करने वाली है जिसमें सरकार महिला को भी 5100 रूपये की राशि प्रदान करेगीं ( जो महिला कन्या को जन्म देगी ) कन्या को जन्म देने पर ही  इस योजना का लाभ महिला उठा सकेगीं। 

उत्तर-प्रदेश की सरकार इस योजना के जरिए कन्या की भ्रूण-हत्या को प्रयास कर रही हैं। यह सारे प्रयास से हम बेटी की जनसंख्या को बढ़ा सकते है तो और उनके भविष्य को उज्जवल कर सकते हैं। 

सरकार इस योजना के जरिए बेटी की पढ़ाई लिखाई से लेकर उसकी सादी और सुनेहरे भविष्य को सुधारना चाहती है। ताकि गरीब परिवार अपनी गरीबी के वजह से किसी भी कन्या के जन्म पर दुखी ना  हो ना ही उस पर किसी भी प्रकार का भेद-भाव करें। 

मित्रों तो क्या आप जानना नही चाहतें की इस भाग्यलक्ष्मी योजना से आपको क्या फायदा होने वाला है UP सरकार आपको कौन कौन से लाभ प्रदान करेगी इस योजना के जरिए ???


UP Bhagya Laxmi Yojana के फायदे

1.     भाग्य लक्ष्मी योजना से उत्तर प्रदेश में महिलाओं पर हो रहे भेद-भाव में सुधार आयेगा। 
2.     इस योजना के वजह से कन्या के हो रहे लगातार भ्रूण हत्या मे कमी आयेगी। 
3.     बालिकाओं की शिक्षा का विकास दर बढ़गी। 
4.     भाग्य लक्ष्मी योजना के जरिए बालिकाओं के हो रहे बाल विवाह मेें कमी आएगी। 
5.     बालिकाओं  के परिवार की गरीबी रेखा में सुधार आएगा जिसके कारण बेटी की भ्रूण-हत्या नही हो सकेगी। 
6.     बालिकाओं के विवाह पर होने वाले खर्चों से परिवार को परेशानी का सामना नही करना पढ़ेगा। 
7.     बालिकाओं को इस योजना के जरिए शिक्षा के लिए माता पिता को बढ़ी राशि प्रदान की जाएगी। ( क्लास-6 में कन्या को तीस हजार की धनराशि ) दी जाएगी।  
8.     भाग्य लक्ष्मी योजना के जरिए उत्तरप्रदेश की सरकार बालिका के क्लास-8 में आने पर उसके माता-पिता को ( पांच हजार रूपये की धनराशि ) दी जाएंगीं। 
9.     इस योजना के अन्तर्गत बालिका के क्लास-10 में प्रवेश लेने की लिए UP सरकार बालिका के माता पिता को फिर से ( सात हजार रुपये की धनराशि ) प्रदान करेगीं। 
10.                        सरकार बालिका के क्लास-12 में जाने पर उसके माता पिता तो दुबारा उसके प्रवेश लेने के लिए (आठ हजार रूपये की धनराशि प्रदान) करेगीं।
11.                        सबसे बड़ी धनराशि बालिका के  (21 साल के हो जानें पे 2-लाख ) की ऱाशि प्रदान की जाएगीं। 

मित्रों यदि आप भी इस योजना के आवेदन के लिए सोच रहे हैं तो सबसे पहले मन में ये आ रहा होगा की हमें क्या करना होगा ??? 

मित्रों यदि आप जानना चाहते हैं कि इसके आवेदन के लिए आपको क्या क्या करना होगा तो  इस लेख की ध्यान पूर्वक पढ़ते जाएं आपको इसकी सारी जानकारी नीचे दी जा रही हैं। 

UP Bhagya Laxmi Yojana Online Registration, करने पहले जाने सरकार की क्या शर्ते हैं ??

1.     यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो सरकार की  पहली शर्त यह हैं की बालिका केवल Government School (सरकारी विघालय) में ही पढ़ें। यदि आप बालिका का Admission Private School में करवाते हैं तो आपको भाग्यलक्ष्मी योजना का लाभ नही मिल सकेगा। 
2.     सरकार केवल उन्हे ही भाग्यल्मी योजना का लाभ प्रदान करेगी जो परिवार अपनी कन्या का विवाह उसकी सही उम्र में करें। बालिका की उम्र विवाह के लिए कम से कम 21 होनी ही चाहिए। यदि माता पिता उसका विवाह नाबालिक की उम्र मे करवा देती हैं तो उत्तरप्रदेश की सरकार इस योजना का लाभ आपको नही देगीं। 
3.     बालिका का बचपन छीनना उनसे बाल श्रम करवाना यह है अपराध है यदि सरकार को इसकी किसी भी तरह की जानकारी हुई तो आपको यह योजना का लाभ नही मिलेगा बल्कि आपको इस अपराध के लिए दण्ड भी दिया जा सकता हैं।
4.     भारत सरकार केवल उन्ही परिवारो को इस योजना के लिए योग्य समझेगी जिनकी सालाना आय अधिक से अधिक दो-लाख से ज्यादा ना हो यदि बालिका के परिवार की आय अधिक होगी तो यह भाग्यलक्ष्मी योगना का लाभ आपको नही देगी यह सिर्फ गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के लिए योजना बनाई गई हैं।
5.     इस योजना का लाभ लेने के लिए कन्या के पास birth certificate (जन्म प्रमाण) होना आवश्यक हैं।
6.     उत्तर प्रदेश की सरकार ने  एक शर्त यह भी रखी है कि गरीब परिवर में जन्म लेने वाली कन्या के परिवार में यदि कोई भी सदस्य Government Jobs कर रहा हैं तो उस परिवार की कन्या को इस योजना का लाभ नही मिलेंगा। 
7.     यदि यह योजना उत्तर-प्रदेश की सरकार द्वारा लाई गई हैं तो इस योजना का लाभ भी केवल UP के परिवार या UP में रहने वाला ही उठा सकता हैं। 
मित्रों यदि आप भी इस आवेदन करने का विचार कर रहें हैं तो इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे बताई जा रही हैं। तो चलिएं देखते है किस प्रकार से आप सभी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ध्यान से नीचे दी जा रही सारी जानकारी को पढ़ें। 


भाग्यलक्ष्मी योजना में कुछ और महत्वपूर्ण जानकारीं

1.     Ration Card का होना आवश्यक है साथ ही साथ ration card में बालिका का नाम दर्ज हुआ होना चाहिए।
2.      Bank Account- बैंक में माता पिता का अकाउंट होना चाहिए। आवेदन करने के दौरान पासबुक की आवश्यकता होगी। 
3.     Domicile Certificate -निवास प्रमाण पत्र,भाग्यलक्ष्मी योजना का अवेदन करते समय इसकी आवश्यकता होगी। 
4.     Aadhar Card माता पिता का और बालिका का दोना का होना जरूरी हैं। 
मित्रों अब जानते है कि किस प्रकार से आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं क्या करना होगा ???

bhagya laxmi yojana apply online,कैसे करें ???

bhagya laxmi yojana online form को ऑफलाइन भरा जाएगा लेकिन इसका ऑफलाइन फॉर्म आपको bhagya laxmi yojana website में मिलेगा। आपको सबसे पहले जाना है- mahilakalyan.up.nic.in पर उसके बाद आपको वहाँ भाग्यलक्ष्मी का ऑफलाइन फार्म मिल जाएगा जिसको आपको download कर के प्रिंट करवा लेना है। फिर उस फार्म में मागी जा रही सारी जानकारी को आपको ठीक से fill कर देना है यदि आपने गलत फार्म भर दिया तो आपका फार्म रिजेक्ट हो जाएगा। यह सब करनें के बाद आपको अपने फार्म को अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी के केन्द्र में जा के जमा करवा देना हैं।


तो मित्रों कैसी लगी आपको Bhagya Laxmi Yojana Details की जानकारी हमें कमेंट के द्वारा जरूर बताएं।












कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment