Type Here to Get Search Results !

sukanya samriddhi yojana in hindi

0

sukanya samriddhi yojana in hindi


sukanya samriddhi yojana in hindi
sukanya samriddhi yojana in hindi


करना होगा सिर्फ इतना सा काम मिलेगा लाख कैसे सुकन्या समृद्धि योजना से करों बेटी का भविष्य अच्छा जैसा की आप सभी जानते हीं है कि हमारे भारत देश में किस प्रकार से महिला पर भेदभाव किया जाता रहा है। इस लिए सरकार यह योजना ला कर इस भेदभाव को समाप्त कर देने की एक तरह से ये अच्छी पहल हैं। आप भी जल्द से जल्द इस योजना का लाभ उठाएं Sukanya Samriddhi Yojana official website 


भारत इस बचत योजना के द्वारा केवल कन्या के माता पिता ही यह अकांउट खोल सकते है,कन्या के नाम पर जब कन्या 10 साल की हो जाएं तो आप खाता खुलवा सकते हैं।

कहां जाना होगा सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाने ?

यह खाता आप डाकघर में जा कर या सरकारी केंन्द्र ,बैंक में जा के सुकन्या समृद्धि योजना के लिए अकांउट अपनी बेटी के लिए खोल सकते हैं।

किस बैंक में खुलवाना होगा सुकन्या समृद्धि योजना का खाता

आपको केवल उन बैंको में ही खाता खुलवाना हैं जो सरकार द्वारा अधिकृत हों।

कितने दिनों तक सुकन्या खाता चलेगा ?

सुकन्या समृ्द्धि योजना का अकांउट 21 साल तक चलता रहेंगा यदि आप 21 साल के पहले पहले 18 तक बच्ची की शादी कर रहे है तो आप यह खाता 18 तक ही चला सकते हैं। 21 साल बाद मिल जाएंगा सारा पैसा। 

जमा करोगें 1,000 मिलेगा 5 लाख कैसें ?

आपको जमा करना होगा 1,000 रुपये 21 साल बाद मिलेगा 5 लाख,21 साल तक आपको 1,000 रुपये महिना देना होगा वही पैसा 21 साल बाद आपको मिलेगा। 


क्या क्या लगेगा सुकन्या खाता खोलने के समय ?

आपको  इस सुकन्या समृद्धि योजना का अकांउट खुलवाने के लिए कुछ दस्तावेजा की जरूरत होगी जैसें- बेटी का जन्म प्रमाण पत्र और माता पिता का निवास प्रमाण पत्र साथ ही साथ  पैन कार्ड की आवश्यकता होगी। या फिर बिजली का बील, पहचान पत्र,यो कोई लाइसेंस, या राशन कार्ड भी चलेगा। 



टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

Top Post Ad

Below Post Ad