शनिवार, 11 जनवरी 2020

Rashtriya Parivarik Labh Yojana /2020/ राष्यट्रीय पारिवारिक लाभ योजना ऑनलाईन

Rashtriya Parivarik Labh Yojana /2020/ राष्यट्रीय पारिवारिक लाभ योजना ऑनलाईन 

मित्रों स्वागत हैं आपका हमारी सरकार योजना वेबसाईट में यहाँ आपको सरकार द्वारा चलाई जाने वाले सारी योजनाओं की जानकारी दी जाती हैं। 
तो मित्रों हमेशा की तरह गुड मॉर्निग जब जागो तभी सवेरा एक बार फिर से हम सरकारी योजना की जानकारी आप तक ले कर आए हैं। इस योजना का नाम राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना 2020,नेशनल फैमली बेनिफिट स्कीम ( Rashtriya Parivarik Labh Yojana ) हैं। 

  • मित्रों इस योजना का आरम्भ  वर्ष 2016 में ही कर दिया गया था। भारत सरकार ने गरीब परिवार को आर्थिक रूप से सहायता करने का वादा किया हैं, परन्तुु  इसमें राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में उन परिवारो को लाभ दिया जाएगा जिनके घर का मुखिया की मृत्यु हो गई हो और उनके पास किसी प्रकार का दूसरा साधन कमाई का ना हो केवल उन्ही परिवारों को आवेदन करने को मिलेगा।

  • मित्रों यदि परिवार के मुखिया की मृत्यु हो जाए तो परिवार में कई तरह की तकलीफों का सामना करना पड़ता हैं। हमारे उत्तर प्रदेश की सरकार ने  इस राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अन्तर्गत सभी गरीब परिवारों की आर्थिर रूप से लाभ देने की योजना शुरू की हैैं, जिनके जरिए आप अपने परिवार का आर्थिक स्थिति में सुधार ला पाएगें। 

  • यदि आपके परिवार में कमाने वाला व्यक्ति की मृत्यु हो गई है किसी दुर्घटना या किसी भी प्रकार से तो उत्तरप्रदेश की सरकार आपको पुरा पुरा मुआवजा देगीं। 

  • इस योजना का लाभ केवल उन्ही परिवारो को मिलेगा जो उत्तरप्रदेश के निवासी हैं। यदि आप उत्तरप्रदेश के निवासी है तो जल्दी ही आवेदन के लिए rashtriya parivarik labh yojana का फार्म भर दें, इसे आप केवल ऑनलाइन ही भर सकते हैं।
  • उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री पारिवारिक लाभ योजना का उत्तर प्रदेश की सरकार ने शुरू किया हैं। सरकार उन परिवारों का समाजिक कल्याण करना चाहती हैं जिनका परिवार में कमाने वाले की मृत्यु या किसी दुर्घटना से हो गई हों उनको आर्थिक लाभ देगी। 

  • नेशनल फैमली बेनिफिट स्कीम 2020 के आवेदन करने के लिए फॉर्म  फिल करना होगा और कल्याण विभाग में ऑनलाइन कराना होगा। 

  • मित्रों अब तक तो आपको पता लग ही गया होगा की आखिर ये Rashtriya Parivarik Labh Yojana क्या हैं ? अब आप सोच रहे होगे की इस योजना को ऑनलाईन अप्लाई करने के लिए पात्रता क्या होगी। इस योजना के क्या क्या लाभ आपके परिवार को मिल सकते हैं। कौन कौन से दस्तावेज लगेगा सारी जानकारी नीचे लेख में आपको दी जा रही ध्यान से देखें।

Some important information of National Family Benefit Scheme/Rashtriya Parivarik Labh Yojana -2020


1.     मित्रा इस योजना का नाम फैमिली बेनेफिट स्कीम, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना हैं। 
2.     इस योजना को शुरू करने वाला राज्य सरकार हैं। 
3.     यह योजना उत्तरप्रदेश में शूरू की गई हैं। 
4.     यह योजना में आवेदन केवल ऑनलाईन ही किया जा सकता हैं। इसकी कोई ऑफलाईन सुविधा अभी जारी नही की गई हैं। 
5.     इस योजना के अन्तर्गत गरीब परीवारोंको लाभ पहुचाएंगी राज्य सरकार ।
6.     फैमिली बेनिफिट स्कीम का लाभ केवल 18-60 के मध्य वर्ष वाले को ही दिया जाएगा। 
7.     पारिवार की आय भी देखी जाएगी परिवार की आय 55000 हजार तक हों। 
8.     यह योजना केवल उत्तरप्रदेश की जनता के लिए हैं।
9.     आवेदन करने वाले को मिलेगा 30,000 (तीस हजार) रूपये की धनराशि। 
10.                        यह योजना 2016 से चल रही हैं। 

Eligibility for National Family Benefit Scheme/कौन है पात्रता के लायक



1.     मित्रों इस योजना का लाभ उन्ही परिवारो को मिल सकेगा जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर हैं। जो परिवार आर्थिक रूप से कमजोर हैं उनको ही सरकार आवेदन करने का मौका देगी।
2.     इस योजना का पात्र उनको ही समझा जाएगा जिनकी उम्र 18 से 60 के मध्य होगीं। यदि परिवार के मुखिया या जो कमाने वाला हैं, वो यदि 60 से अधिक हुआ या 18 से कम हुआ तो सरकार उसे आवेदन करने के योग्य नही मानेगी।
3.     यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है तो ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
4.     यदि आप शहर में रहते हैं तो आपकी इनकम कम से कम (56,450) की सालाना वर्ष की आय होगी तो ही आप आवेदन कर पाएगें। 
5.     यदि आप ग्रामीण इलाके से है तो आपकी आय (46,080) सालाना इनकम हो। यदि इससे अधिक होगी तो आप आवेदन करने योग्य नही माने जाएगें।

How to apply for this scheme/ Which documents will be included in this plan?/इस योजना के लिए किस प्रकार से आवेदन करना हैं/इस योजना में कौन कौन से दस्तावेज लगेगा।

मित्रो इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ शर्ते रखी हैं। क्या आप जानना चाहते हैं की यह शर्ते क्या हैं,तो चलिए जानते हैं नीचे points में । 

1.     यदि आप आवेदन करने सा सोच रहे हैं तो आपके पास आधार कार्ड तो होना ही चाहिए। यदि आवेदन करने वाले या पारिवार का जो सदस्य आवेदन कर रहा है उसके पास आधार कार्ड नही हैं तो वो आवेदन नही कर पाएगा। 
2.     मित्रों यदि परिवार मे कमाने वाले की म़ृत्यु हो गई हो, तो उसका मृत्यु प्रमाण पत्र आवेदन करने से समय लगेगा। 
3.     जिसका आवेदन किया जा रहा है उसकी दो फोटो कॉपी भी लगेगी। 
4.     परिवार का आय़ प्रमाण पत्र भी लगेगा।
5.      बैंक में अकाउंट होना आवश्यक हैं।


How to apply online for National Family Benefit Scheme/ कैस करे ऑनलाइन आवेदन राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए 



How to know the status of National Family Benefit Scheme application/आवेदन करने की जानकारी कहाँ से मिलगी/कैसे जाने राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति 
















कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment