Type Here to Get Search Results !

lic ki kanyadan policy detail in hindi 2021/जीवन लक्ष्य कन्यादान पॉलिसी

0

lic ki kanyadaan policy details in hindi 2021/कन्यादान पॉलिसी  क्या हैं।


गुड मॉर्निग मित्रों जब जागो तभी सवेरा, आज हम फिर से एक नई योजना की जानकारी आप तक लेकर आये हैं, मित्रों यह पॉलिसी LIC द्वारा चलाई जा रही हैं, यह पॉलिसी खासकर कन्या के विवाह के लिए बनाई गई हैंइस पॉलिसी का नाम LIC Kanyadaan Policy राखा गया हैं। इस योजना के अन्तर्गत कन्याओं के विवाह पर उन्हें बड़ी धनराशि दी जाएंगीं, इस पॉलिसी का नाम LIC जीवन लक्ष्य योजना हैं, इस योजना के अन्तर्गत आप अपनी बेटी के अच्छे भविष्य के लिए कुछ जमा करते हैं जैसे 121 रूपये रोज का तो आपको साल भर का 25 लाख या 28 लाख की धनराशि मिलेगी।यदि आप इस पॉलिसी के दौरान भरने  वाले की मृत्यु हो जायें तो परिवार को कोई भी राशि भरनी नहीं पड़ेगी, साथ ही साथ पच्चीस साल बाद उसे 27 लाख की राशि भी दी जाएगीं। मित्रों इसके क्या फायदें हैं और क्या नुकसान चलिएं और जानते हैं इस पॉलिसी के बारें में। 


lic ki kanyadan policy detail in hindi

lic ki kanyadan policy detail in hindi 2021/जीवन लक्ष्य कन्यादान पॉलिसी


LIC-कन्यादान पॉलिसी हिन्दी में विवरण 2021 / LIC Kanyadaan Policy 2021 Details in Hindi

मित्रों इस पॉलिसी के कुछ महत्वपूर्ण नियम हैं जिनकी जानकारी आपको हम दे रहें हैं, LIC कन्यादान पॉलिसी  के दौरान यदि  पॉलिसी अप्लाई करने वाले या पिता की मृत्यु हो जाएं तो इस दौरान परिवार को किसी भी तरह का भुगतान नही करने पड़ेगा। 


चलिए  इसे थोड़ा और अच्छे से समझने का प्रयास करते हैं, यह पॉलिसी 25 सालों तक चलेगी यदि आप इस पॉलिसी के लिए फॉर्म भरते हैं तो आपका काफी फायदा हैं, आपको केवल रोजना 121 की धनराशि जमा करनी हैं, महीने का लगभग 36,00 हजार का धन आपको हर हल में इस पॉलिसी में जमा कराना होगा, यह धन एकत्र होता रहेगा।

 यह पॉलिसी 25 Years तक की हैं परन्तु आपको सिर्फ 22 years तक ही पैसा जमा कराना होगा।यदि इस दौरान पॉलिसी जमा करने वाला मर जाएं तो फिर उसे कोई राशि जमा नहीं करानी पड़ेगीं साथ ही साथ पॉलिसी में पैसा नही जमा करना पड़ेगा। 


पॉलिसी के अन्तिम दिनो के करीब आते आते कन्या को एक लाख की धनराशि दे दी जाएगीं। जैसे ही पॉलिसी खत्म होगी तुरन्त कन्या को 27 लाख की धनराषि दे दी जाएगीं। 25 साल तक चलेगी यह lic की पॉलिसी । 


यदि पिता की मृत्यु हो जाए (accident) में तो परिवार को मिलेगा दस लाख रूपये की राशि,कन्या के विवाह के दौरान मिलेगा- ग्यारह लाख की धनराशि,यदि पिता की मृत्यु हो जाए तो नही देना होगा किश्त, कन्या के पालन -पोषण के लिए बचपन मे मिलेगा 50,000 पचास हजार की धनराशि हर साल मिलेगा कन्या के विवाह तक। 


मित्रों बेटीं के अच्छें भविष्य के लिए यदि आप भी इस पॉलिसी का लाभ लेना चाहते हैं, कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी आपको जान लेना चाहिए तो चलिए जानते हैं एल आई सी कन्यादान पॉलिसी(योजना) की पूरी जानकारी। 

Some important things of Jeevan Lakshya Kanyadan Policy-2021 / जीवन लक्ष्य कन्यादान पॉलिसी-2021  की कुछ महत्वपूर्ण बातें


1.     लीछ कन्यादान पॉलिसी में यदि आप भी जड़ना चाहते हैं तो आपकी आयु 18 से लेकर 50 के मध्य होने चाहिए तभी आप  इस पॉलिसी का हिस्सा बन पाएगें। 
2.     यह पॉलिसी 13 साल से लेकर 25 साल तक चलेगी। 
3.     यदि आपको पॉलिसी से जुड़ना है तो 25 वर्ष के लिए इस पॉलिसी से जुुड़ जाएं। 25 वर्ष बाद आपको 27 लाख की धनराशि मिलेगा वो भी बेटी के विवाह होने तक। 
4.     जमा करना होगा प्रतिदिन 121 रूपया होगा महीने का 36,00 छत्तीस हजार यदि इस दौरान पिता की या जमा करने वाले की किसी कारणवश मृत्यु हो जातीहै तो, परिवार को  नही भरना होगा आगे का भुगतान बल्कि पिता की मृत्यु पर मिलेगा दस लाख की राशि। 


Important documents for the Lich Kanyadan Policy Premium Chart / लीछ कन्यादान पालिसी प्रीमियम चार्ट के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज 


मित्रों अब हम जानेगे की LIC लीछ कन्यादान पॉलिसी में आपके क्या क्या जरूरू Documents लगेगा,तो चलिए जानेते हैं नीचे -
1.     मित्रों सबसे महत्वपूर्ण document है हमारा आय प्रमाण पत्र इस पत्र की आवश्यकता हमें पॉलिसी में आवेदन करते समय पडेगी,तो आपको ध्यान रखना हैं की जब आप कन्यादान पॉलिसी के आवेदन करने के लिए जाए तो आय पत्र साथ लेकर ही जाएं।
2.     मित्रों दूसरा दस्तावेज हमारा आधार कार्ड है,इसकी जरूरत आपको पॉलिसी में आवेदन करते समय लगेगी तो ध्यान से  इसे भी साथ में लेकर ही जाएं। 
3.     तीसरा  document हमारा पहचान पत्र होगा यह भी लगेगा, तो इसे साथ ले जाना ना भूलें। 
4.     मित्रों आपके जन्म का प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक हैं।
5.     मित्रों जब आप आवेदन के लिए जाए तो अपने साथ अपनी फोटो जरूर लेकर जाएं, क्योकी LIC BANK में आपको फॉर्म भरते समय आपकी फोटो और कन्या की फोटो लगेगी, तो फोटो को साथ ले कर जाएं। 
6.     मित्रो अपने signature (हस्ताक्षऱ) और कन्या के signature सही से करें गलत signature से परेशानी उठानी पढ़ सकती हैं। 
7.     मित्रों ध्यान रहें आप LIC कन्यादान पॉलिसी का फॉर्म भरते समय किसी भी प्रकार की कोई गलती आपसे ना हो, यदि आप फॉर्म नही भर पा रहे हों, तो बैंक वालो से भरवा ले, ताकी आपका फॉर्म गलत ना भरे। 












टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां

Top Post Ad

Below Post Ad