गुरुवार, 4 जून 2020

Gk Questions For SSC Exam/SSC Question in Hindi

By:   Last Updated: in: ,

Most important general knowledge questions in Hindi

Gk Questions For SSC Exam/SSC Question in Hindi
Gk Questions For SSC Exam/SSC Question in Hindi
Q.1-निम्नलिखित में से प्रारंभ में किसे लॉन्गहॉर्न नामक कोड नाम दिया गया था?
A-विंडोज XP
B-विंडोज विस्टा
C-लायनक्स
D-विंडोज 98
Ans-B-विंडोज विस्टा एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे पर्सनल कम्प्यूटर पर प्रयोग करने हेतु माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित किया गया था। इसे मई में 2011 में लॉन्गहॉर्न कूट नाम से नामित किया गया था। इसे मूलतः विंडोज XP और ब्लैक कॉम्ब के मध्य एक छोटे प्रयास के रूप में 2003 के अंत तक आरंभ करने की योजना थी, जो कि कंपनी का अगला प्रमुख सुव्यवस्थित ऑपरेटिंग सिस्टम था। विंडोज विस्टा को जनवरी 2007 में पूरे विश्व में प्रदर्शित किया गया था।
Q.2-द थ्री मिस्टेक्स इन पाई लाइफ पुस्तक के लेखक कौन है?
A-रस्किन बॉण्ड
B-चेतन भगत
C-अमृता प्रीतम
D-झुम्पा लाहिड़ी
Ans-B-द थ्री मिस्टेक्स ऑफ माइ लाइफ चेतन भगत द्वारा लिखित तीसरा उपन्यास है। यह पुस्तक मई 2008 में प्रकाशित की गई थी। यह उपन्यास गुजरात के अहमदाबाद शहर में रहने वाले तीन मित्रों की कहानी पर आधारित है। काइ पो चे नामक फिल्म इसी उपन्यास पर आधारित हैं
Q.3-स्टीरियों का ______द्वारा आविष्कार किया गया था?
A-जॉन बार्बर
B-टिम बर्नर्स ली
C-ऐलन ब्लूमलीन
D-डेविड ब्रूस्टर
Ans-C-आधुनिक स्टीरियोफोनिक टेक्नोलॉजी का आविष्कार 1930 में ब्रिटिश इंजीनियर एलन ब्लुम्लेन द्वारा लंदन के इलेक्ट्रक एंड म्यूजिकल इंडस्ट्रीज ईएमआई म्यूजिक में किया गया था। ब्लुम्लेन ने अपनी इस खोज को बिनॉरल साउंड अर्थात् द्विकर्णी ध्वनि की संज्ञा दी, जिसे वर्तमान में स्टीरियोफोनिक साउंड या साधारणतया स्टीरियो के रूप में जाना जाता हैं। उन्होंने स्टीरियों रिकॉर्ड्स स्टीरियों फिल्म और सराउन्ड को पेटेन्ट कराया।
Q.4-मोबाइल फोन का आविष्कार किसने किया था?
A-टिम बर्नर्स ली
B-रेमंड सैमुअल टॉमलिन्सन
C-चक हुक
D-मार्टिन कूपर
Ans-D-अमेरिकी इंजीनियर मार्टिन कूपर ने 1973 में मोटोरोला में प्रथम हैंडहेल्ड मोबाइल फोन की कल्पना की थी। उन्होंने इस फोन का विकास करने वाली टीम का नेतृत्व किया और इसे 1983 में बाजार में लाया गया। उन्हें इतिहास में सेल फोन का जनक और आम जनता को बातचीत के लिए हाथ में रखने वाले सेलुलर फोन का निर्माण करने वाले प्रथम व्यक्ति के रूप में जाना जाता हैं।
Q.5-चंडीगढ़ के प्रसिद्ध रॉक गार्डन का सर्जक कौन था?
A-खुशवंत सिंह
B-चार्ल्स कॉर्बुजियर
C-एडवर्ड बेकर
D-नेकचंद
Ans-D-सरकारी अधिकारी नेक चन्द द्वारा निर्मित चंडीगढ़ का रॉक गार्डन एक स्थापत्य शैली में निर्मित गार्डन है जिसकी शुरुआत उन्होंने 1857 में अपने खाली समय में गुप्त रूप में की थी। इसे नेक चन्द्र के रॉक गार्डन के नाम से भी जाना जाता हैं। वर्तमान में यह गार्डन 40 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है। यह गार्डन औघोगिक और घेरलू अपशिष्ट सामग्रियों से मिलकर बना हैं।
Q.6-कथकली नृत्य रूप किस राज्य से संबंद्ध रखता हैं?
A-केरल
B-आंघ्र प्रदेश
C-मणिपुर
D-तमिलनाडु
Ans-A-वर्तमान में विघमान कथकली नृत्य का उद्मभव 17वीं शताब्दी के दौरान केरल राज्य से हुआ था। यह विशिष्ट शैली से संबंद्ध भारतीय शास्त्रीय नृत्य नाटक है जिसे एंकर के पार्श्व संगीत और अनुपूरक आघात थपक के साथ मेल खाने वाले पात्रों के आकर्षक श्रृंगार अलंकृत वेशभूषाओं विस्तृत भाव-भंगिमाओं औऱ पूर्तः पारिभाषित शारीरिक गतिविधियों के लिय जाना जाता हैं।
Q.7-निम्नलिखित खाघ पदार्थों में से कौन सा एथलीटों को त्वरित ऊर्जा देता हैं?
A-चीज
B-ग्लूकोज
C-घी
D-विटामिंस
Ans-B-व्यायाम या खेल गतिविधि के दौरान हमारा शरीर ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने और ऊर्जा बनाए रखने के लिए ग्लाइकोजेन पर निर्भर रखता है। थकावट से बचने और गतिविधि जारी रखने के लिए शरीर को ऊर्जा के रूप में ग्लूकोज की आवश्यकता होती है जिसका प्रयोग पृथ्वी पर सभी जीवों द्वारा किया जाता हैं, यह एकमात्र ऊर्जा हैं जिसका प्रयोग वास्तव मे हमारें शरीर द्वारा किया जा सकता हैं। ग्लूकोज शरीर के कार्यों को कुशलतापूर्वक निष्पादित करने हेतु आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता हैं।
Q.8-भारत में मुद्रास्फीति की उच्चतर दर के परिणामस्वरूप अमेरिकी डॉलर?
A-घट जाएगा
B-नियत रहेगा
C-उपेक्षणीय रहेगा
D-बढ़ जाएगा
Ans-D-मुद्रास्फीति दर के अपेक्षाकृत अधिक होने से भारत में वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि होगी और तुलनात्मक रूप से अमेरिकी वस्तुएँ महँगी हो जाएगी इसके परिणामस्वरूप भारत में अमेरिकी वस्तुओं के आयात में वृद्धि होगी और भारत द्वारा अमेरिका को किए जाने वाले निर्यात में कमी आएगी। इसी प्रकार रुपये की तुलना में डॉलर की विदेशी विनिमय दर में वृद्धि होगी और डॉलर की तुलना मे रुपये की विदेशी विनिमय दर में कमी आएगी। इस प्रकार भारत में मुद्रा स्फीति की दर अधिक रहने के परिणामस्वरूप अमेरिकी डीलर के मूल्य में वृद्धि होगी और भारतीयय रुपये का अवमूल्यन होगा। 
Q.9-उस वैज्ञानिक का नाम बताइए जिन्होंने ये साबित किय कि पेड़ो में प्राण होते हैं?
A-मेंडल
B-ह्यूगो डी व्रीज
C-जगदीश चंद्र बसु
D-रॉबर्ट ब्राउन
Ans-C-जगदीशचन्द्र बोस ने 10 मई 1901 को सिद्ध किया कि पौधे जीवन के अन्य रूपों के समान हैं। उन्होंने सिद्ध किया कि पौधों में एक निश्चित जीवन चक्र और पुनरुत्पादक तंत्र होता है तथा वे अपने अतिवेश का ज्ञान रखते है। प्रयोगों के आधार पर उन्होंने प्रदर्शित किया कि पौधों में जन्तुओं के समान एक संवेदी स्नायुतंत्र होता है और आंतरिक उद्दीपक के प्रति उनकी प्रतिक्रिया को मापाजा सकता है तथा रिकॉर्ड किया जा सकता हैं
Q.10-NABARD का पूर्ण रूप बताइए?
A-नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रुरल डेवलपमेंट
B-नेशलल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड डेवलपमेंट
C-नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रिसोर्स डेवलपमेंट
D-नेशनल बैंक फॉर एशियन रिसर्च डेवलपमेंट
Ans-A-नाबर्ड के तात्पर्य राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक से है। कृषि और गैर कृषि ग्रामीण क्षेत्रों के उत्थान के लिए ऋण प्रवाह में वृद्धि द्वारा ग्रामीण भारत के विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संसंद के विशेष अधिनियम द्वारा 12 जुलाई 1982 को इसकी स्थापना की गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment